Airtel, Vodafone Idea और BSNL ने फ्री दी जा रही इनकमिंग कॉल्स के बेनिफिट को बढ़ाया

Airtel, Vodafone Idea और BSNL ने फ्री दी जा रही इनकमिंग कॉल्स के बेनिफिट को बढ़ाया
HIGHLIGHTS

जहां एक ओर Airtel, Vodafone Idea और BSNL की ओर से उसके फ्री दिए जा रहे इनकमिंग कॉल्स बेनिफिट को बढ़ा दिया है

वहीँ Vodafone Idea की ओर से इस ऑफर को मात्र फीचर फोंस के यूजर्स के लिए ही बढ़ाया है

एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने कम आय वाले ग्राहकों की प्रीपेड पैक की वैधता को 3 मई तक बढ़ा दिया है। यह चल रहे COVID-19 संकट के कारण उठाया गया एक बड़ा कदम है। दूसरी ओर, भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने 5 मई तक अपने ग्राहकों के लिए वैधता बढ़ा दी है। दूरसंचार ऑपरेटरों ने लॉकडाउन के पहले चरण में वंचितों के लिए वैधता के विस्तार की घोषणा की है, और अब दूसरे चरण में है प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषणा की गई है। इसी के बाद इस कदम को आगे बढ़ाया गया है, एयरटेल का कहना है कि वैधता समाप्त होने के बाद भी इनकमिंग कॉल बंद नहीं की जाएंगी, और वोडाफोन ने फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए भी यही लाभ पेश किया है। दूसरी ओर बीएसएनएल अपने उन सभी ग्राहकों के लिए लाभ बढ़ा रहा है जिनके पास लगभग शून्य शेष है।

एयरटेल का कहना है कि 30 लाख से अधिक कम आय वाले ग्राहक इस अभूतपूर्व संकट के कारण अपने खातों को रिचार्ज नहीं कर पाए हैं। ऑपरेटर यह भी कहता है कि ये सभी ग्राहक इनकमिंग कॉल प्राप्त करने में सक्षम होंगे, भले ही उनकी वैधता समाप्त हो गई हो। इसी तरह, वोडाफोन आइडिया का सुझाव है कि उसके 90 मिलियन ग्राहक कम आय वर्ग के अंतर्गत आते हैं। कंपनी ने केवल फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए आने वाली सेवाओं के विस्तार की घोषणा की है। वोडाफोन का कहना है, 'आने वाले दिनों में तेजी से आने वाले सभी वैध ग्राहकों के खातों में इस वैधता विस्तार का श्रेय दिया जा रहा है।'

एयरटेल और वोडाफोन के नक्शेकदम पर चलते हुए, बीएसएनएल ने उन सभी ग्राहकों की इनकमिंग कॉल वैधता को भी बढ़ा दिया है जिनके पैक Covid-19 लॉकडाउन के दौरान समाप्त हो चुके हैं और लगभग शून्य शेष हैं। राज्य के स्वामित्व वाले दूरसंचार ऑपरेटर ने वैधता को 5 मई तक बढ़ा दिया है।

जबकि ग्राहकों को सक्रिय इनकमिंग कॉल का लाभ मिलता है, कोई अन्य डाटा या टॉक टाइम लाभ नहीं दिया जाता है। इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए वोडाफोन आइडिया, बीएसएनएल और एयरटेल ग्राहकों को रिचार्ज कराना होगा। लॉकडाउन के कारण, कई ग्राहक जो ऑनलाइन टूल से अच्छी तरह वाकिफ नहीं हैं, वे अपने पैक को रिचार्ज करने में सक्षम नहीं हैं। इन ग्राहकों की मदद करने और लोगों को संकट के दौरान छोटी कमाई करने में मदद करने के लिए, इन दूरसंचार ऑपरेटरों ने उन तरीकों की घोषणा की है, जिनसे ग्राहक दूसरों को रिचार्ज करके कमा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता देते हैं कि, बीएसएनएल ने ग्राहकों के लिए ‘Ghar Baithe Recharge' and ‘Apno ki madad se recharge' जैसी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए एक नया टोल फ्री नंबर 5670099 लॉन्च किया है। यह टोल फ्री नंबर वर्तमान में उत्तर और पश्चिम क्षेत्रों में काम करता है, और दक्षिण और पूर्वी क्षेत्रों में 22 अप्रैल से उपलब्ध होगा। नए ‘Ghar Baithe Recharge' फीचर के साथ, एक ग्राहक रिचार्ज के लिए अनुरोध कर सकता है और एक बीएसएनएल कार्यकारी स्वयं रिचार्ज करवाने के लिए घर आएगा। ‘Apno ki madad se recharge' सुविधा, दूसरी ओर, ग्राहकों को किसी मित्र या परिवार से रिचार्ज का अनुरोध करने की अनुमति देती है। 

वोडाफोन ने एक नया #RechargeforGood प्रोग्राम पेश किया है जो सब्सक्राइबर को किसी और के लिए किए गए रिचार्ज पर 6 प्रतिशत तक कैशबैक कमाने में सक्षम बनाता है। इन रिचार्ज को MyVodafone या MyIdea ऐप का उपयोग करके किया जाना चाहिए। इसी तरह, एयरटेल ने ‘Earn From Home' प्लान शुरू किया है, जिसमें एक एयरटेल ग्राहक को सुपरहीरो बनने के लिए पंजीकरण करना होगा, और फिर बाद में अन्य लोगों के प्रीपेड खातों के रिचार्ज से उन्हें कैशबैक मिलेगा। एयरटेल रिचार्ज राशि में 4 प्रतिशत का एक समान कटौती प्रदान करता है, जिसमें सुपरहीरो को चेकआउट पर रिचार्ज के लिए कम भुगतान करना होगा।

Airtel, Vodafone Idea और BSNL के अन्य प्लान्स के बारे में यहाँ जानें

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