1 नवंबर से नहीं आएंगे बैंक के OTP, इन यूजर्स के लिए बदल रहे नियम, जानिए क्यों

1 नवंबर से नहीं आएंगे बैंक के OTP, इन यूजर्स के लिए बदल रहे नियम, जानिए क्यों

टेलिकॉम ऑपरेटर्स जैसे Airtel, Jio और Vodafone Idea (Vi) 1 नवंबर, 2024 से नए नियम लेकर आने वाले हैं जिनका लक्ष्य संदेशों की निगरानी को बढ़ाना है। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने भारत में तेजी से बढ़ते हुए धोखाधड़ी और घोटालों के मामलों से निपटने के लिए संदेशों को ट्रेस करने की क्षमता को अनिवार्य कर दिया है। इसका मतलब यह भी है कि जो भी SMS आपको प्राप्त होगा उसे पहले से ज्यादा बारीकी से मॉनिटर किया जाएगा। इस नई प्रणाली का लक्ष्य यूजर्स के लिए धोखाधड़ी वाले और अनचाहे कॉल्स और मेसेजेस को ब्लॉक करना आसान बनाना है।

1 नवंबर से नहीं आएंगे बैंक OTP?

हालांकि, जबकि ये नियम साइबर अपराध पर सुरक्षा को बढ़ाने के लिए बनाए गए हैं, लेकिन कई लोग आवश्यक संदेशों को प्राप्त करने में देरी को लेकर चिंतित हैं। इसी के साथ यह भी संभावना है कि यह नई प्रणाली बैंकिंग संदेशों और OTPs के समय से पहुँचने में समस्या पैदा कर सकती है, जो ऑनलाइन लेनदेन को प्रभावित कर सकता है, जो समय-संवेदनशील होते हैं।

यह भी पढ़ें: Diwali Party के लिए चाहिए धमाकेदार स्पीकर? हेवी डिस्काउंट के साथ ये ऑप्शन रहेंगे बेस्ट

Jio, Airtel, Vi के लिए सख्त दिशा निर्देश

TRAI ने Airtel, Jio और Vi को बैंकों, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स और वित्तीय संस्थाओं जैसे संगठनों की ओर से आने वाले प्रमोशनल मेसेजेस को भी ब्लॉक करने का निर्देश दिया है जो धोखाधड़ी को और कम करने के लिए सख्त टेलीमार्केटिंग दिशानिर्देशों का पालन नहीं करते हैं। इसका प्रमुख उद्देश्य यूजर्स के लिए यह सुनिश्चित करते हुए घोटालों को पहचानना और उनसे बचना आसान बनाना है कि प्रोमाशनल मेसेजेस एक मानकीकृत प्रारूप का पालन करें।

वर्तमान में भारत में लगभग 1.5 से 1.7 बिलियन तक व्यावसायिक संदेश काम करते हैं, जो आगे एक चुनौती पर भी प्रकाश डालता है। टेलिकॉम ऑपरेटर्स ने 1 नवंबर की डेडलाइन के लिए अपनी तैयारी का आश्वासन दिया है, लेकिन सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) — जो जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसे प्रमुख्य ऑपरेटर्स को प्रदर्शित करता है — ने डेडलाइन को दो महीने आगे बढ़ाने का अनुरोध किया है। उनका मानना है कि यह अतिरिक्त समय ट्रेस करने की क्षमता की प्रणाली के ज्यादा स्मूद तरीके से रोलआउट को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: धनतेरस में खरीदें डिजिटल गोल्ड, घर बैठें Google Pay से करें ऑर्डर, जान लीजिए पूरा तरीका

जैसे-जैसे अखिरी तारीख नजदीक आ रही है, टेलिकॉम कम्पनियाँ TRAI की जरूरतों को पूरा करने पर अग्रसर हैं, लेकिन रोजाना बहुत विशाल पैमाने पर भेजे जाने वाले संदेशों के साथ यह बदलाव महत्वपूर्ण होगा।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo