Jio और Airtel की 5G स्पीड हो गई स्लो, 2 साल में ही फुस्स हो गई हवा! चौंका देगी ये रिपोर्ट

Jio और Airtel की 5G स्पीड हो गई स्लो, 2 साल में ही फुस्स हो गई हवा! चौंका देगी ये रिपोर्ट

Fast Internet के लिए यूजर्स 5G पर अपग्रेड हो रहे हैं. 5G मोबाइल की भी डिमांड इस कारण लगातार बढ़ती जा रही है. Jio और Airtel की वजह से भारत में 5G उपलब्धता गांव-गांव तक पहुंच गई है. इस वजह से भारत सबसे ज्यादा 5G उपलब्धता वाला देश बन गया है. लेकिन, एक नई रिपोर्ट चौंकाने वाली है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि 5G की औसत स्पीड कम हो गई है. इसकी वजह भी बताई गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 5G टेक्नोलॉजी तेजी से अपनाने और ज्यादा डेटा यूज की वजह से लोड बढ़ गया है. जिसकी कारण भारत में नेटवर्क लॉन्च होने के दो साल बाद उनकी औसत 5G डाउनलोड गति में काफ़ी कमी आ गई है.

एनालिटिक्स कंपनी Opensignal की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्पेक्ट्रम मैनेजमेंट और यूज जैसे फैक्टर बेहतर 5G अनुभव के लिए जरूरी हैं. इसमें यह भी बताया गया है कि सिर्फ़ 16 प्रतिशत 5G यूज़र्स 700MHz फ़्रीक्वेंसी बैंड का इस्तेमाल करते हैं. यह फ्रीक्वेंसी बड़े क्षेत्रों में कवरेज देता है. लेकिन, इसमें स्पीड कम होती है.

यह भी पढ़ें: 31 अक्टूबर को लॉन्च हो रहा OnePlus 13; लॉन्च से पहले ही देख लें ये 5 ऑल्टरनेटिव मोबाइल फोन

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि 84 प्रतिशत यूजर्स 3.5GHz बैंड का इस्तेमाल करते हैं जो ज़्यादा तेज स्पीड देता है. हालांकि, इस बैंड का कवरेज एरिया लिमिटेड होता है. इस वजह से डेटा की मांग बढ़ने के बाद से ऑपरेटर्स के लिए अपने स्पेक्ट्रम रिसोर्स को प्रभावी रूप से मैनेज करना काफी चुनौतीपूर्ण हो गया है.

Airtel की 5G डाउनलोड स्पीड Reliance Jio से बेहतर है. यह 6.6 प्रतिशत ज्यादा तेज है. इसकी स्पीड लगभग 240 Mbps तक है. Airtel का 5G अपलोड स्पीड भी ज्यादा है. यह Jio से 83 प्रतिशत ज्यादा तेज है. इसकी अपलोड स्पीड 23 Mbps तक है.

Airtel और Jio केवल कर रहे 5G रोलआउट

इस साल 1 जून से 29 अगस्त तक 90 दिनों के दौरान चारों टेलीकॉम ऑपरेटर्स Airtel, Jio, Vi और BSNL का डेटा लिया गया था. हालांकि, Vi और BSNL ने अभी तक कर्मशियली 5G सर्विस लॉन्च नहीं किया है. अभी केवल Airtel और Jio केवल 5G रोलआउट कर रहे हैं.

Airtel बढ़ते ट्रैफिक को मैनेज करने के लिए अपने मिड-बैंड स्पेक्ट्रम को पुनः आवंटित कर रहा है. इसके अलावा यह 4G पर निर्भरता कम करने के लिए 5G स्टैंडअलोन (SA) तकनीक शुरू करने की योजना बना रहा है, Jio अपना SA 5G नेटवर्क विस्तारित कर रहा है और स्पेक्ट्रम यूज में सुधार कर रहा है.

Airtel 5G सर्विस का लीडर

रिपोर्ट से साफ है कि Airtel को भारत में 5G सर्विस का लीडर माना जा रहा है. इसने 5G Experience के लिए पांचों अवार्ड जीते हैं. इसमें वीडियो और गेमिंग कैटेगरी भी शामिल हैं. जबकि Jio के पास Consistent Quality अवार्ड है. यानी यूजर्स की मांग को यह पूरा करता है.

दूसरी तरफ Jio ने कवरेज कैटेगरी में 5G Availability में तीनों अवार्ड जीते, जिससे यह काफी आगे है. लेकिन, Airtel ने भारत में सबसे तेज 5G डाउनलोड और अपलोड गति हासिल की है. जाहिर तौर पर भारत में 5G रोलआउट में अभी भी काफी सुधार की गुंजाइश है. टेलीकॉम ऑपरेटर्स स्पेक्ट्रम मैनेजमेंट और बेहतर 5G एक्सपीरियंस देकर यूजर्स को ज्यादा फास्ट और विश्वसनीय कनेक्शन दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Elon Musk ने निकाली गजब की वैकेंसी, हर घंटे मिलेंगे 5 हजार, आनी चाहिए हिंदी

Sudhanshu Shubham

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo