अब रिचार्ज के बिना ही Free में मिल जाएगा 1GB डेटा, ये कंपनी उधार दे रही हाई-स्पीड इंटरनेट

Updated on 28-Dec-2023
HIGHLIGHTS

Bharti Airtel अपने ग्राहकों को उधार डेटा की सुविधा ऑफर करता है।

यह उन ग्राहकों के लिए है जिन्हें बिना रिचार्ज के तत्काल इंटरनेट डेटा की जरूरत पड़ती है।

आइए इसकी सभी डिटेल्स पर एक नजर डालते हैं।

भारत में सबसे बड़ी टेलिकॉम कम्पनियों में से एक Bharti Airtel अपने ग्राहकों को उधार डेटा की सुविधा ऑफर करता है। कम्पनी इसे ’emergency Data Loan’ सुविधा कहती है। यह उन ग्राहकों के लिए है जिन्हें बिना रिचार्ज के तत्काल इंटरनेट डेटा की जरूरत पड़ती है। इसीलिए यह एक ‘उधार’ है और ज़ाहिर है कि ग्राहक को बाद में इसके लिए भुगतान करना होगा।

हालांकि, आपको वैसे भुगतान नहीं करना होगा जैसे आप आम लोन के लिए करते हैं। जब ग्राहक भविष्य में डेटा पैक से रिचार्ज करता है एयरटेल उस डेटा लोन के अमाउन्ट को रिकवर कर लेता है। आइए इसकी सभी डिटेल्स पर एक नजर डालें।

यह भी पढ़ें; चोरी या गुम हुआ फोन चुटकियों में मिलेगा वापस, ये तरीका ढूंढ निकालेगा चप्पे-चप्पे से, आप भी जानें

Airtel Data Loan

ग्राहक द्वारा USSD कोड *567*3# डायल करने पर या डेटा बैलेंस खत्म होने पर CLI 56321 की ओर से भेजे गए इंटरैक्टिव SMS पर “1” रिप्लाई करने पर एयरटेल उस ग्राहक को उधार के तौर पर 1GB डेटा ऑफर करता है। 

यह डेटा लोन केवल 1GB होता है। साथ ही इसकी वैधता भी केवल एक दिन की होती है। एयरटेल का कहना है कि यह डेटा उसी दिन रात 12 बजे एक्सपायर हो जाता है। ध्यान दें कि डेटा लोन लेने के लिए आपका एयरटेल कनेक्शन ऐक्टिव होना जरूरी है। इसका मतलब है की आपकी सिम में ऐक्टिव वैलिडिटी होनी चाहिए। अगर आपके प्लान में डेटा बैलेंस नहीं है या फिर डेली डेटा खत्म हो चुका है, तो आप एयरटेल से यह इमरजेंसी डेटा लोन ले सकते हैं। 

यह भी पढ़ें; It’s Official! इस दिन भारत में लॉन्च होंगे दो नए Premium Phones, मिलेगा दुनिया का सबसे दमदार कैमरा, 120W चार्जिंग

एयरटेल का कहना है कि जब ग्राहक Rs 19, Rs 29, Rs 49, Rs 58, Rs 65, Rs 98, Rs 148, Rs 149 और Rs 301 पैक के साथ रिचार्ज करेंगे तो उनसे 1TB डेटा लोन को रिकवर कर लिया जाएगा। आप इन प्लांस को एयरटेल थैंक्स ऐप, अन्य थर्ड-पार्टी मोबाइल रिचार्ज या पेमेंट प्लेटफॉर्म्स के जरिए रिचार्ज कर सकते हैं। 

ध्यान दें कि डेटा लोन की सुविधा वर्तमान में केवल तमिलनाडु और पंजाब के ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। यह अभी स्पष्ट नहीं है कि कम्पनी इस सुविधा को अन्य राज्यों/टेलिकॉम सर्कल्स में कब लेकर आएगी।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :