एयरटेल ने अब किया ये नया कमाल, इस साल 23 मिलियन सब्सक्राइबर्स को किया शामिल
इंडिया रेटिंग्स और रिसर्च की एक नई रिपोर्ट के अनुसार भारती एयरटेल एक ऐसी लौती कंपनी है जिसके एक्टिव सब्सक्राइबर बेस में बढ़ोतरी देखी गई है.
पिछले साल जब से रिलायंस जियो की 4G सर्विस लॉन्च की गई है तभी से सभी भारतीय टेलीकॉम कंपनियाँ सस्ते डाटा और फ्री वोइस कॉल्स ऑफर करने की होड़ में लगी हुई हैं. टेलीकॉम इंडस्ट्री के एकत्रीकरण के एक फेज़ में प्रवेश के साथ महत्वपूर्ण प्रभाव रहा है और कई बढ़ी कंपनियाँ अपनी छोटी कंपनियों के साथ मिलकर अपनी सर्विस को मर्ज कर रही हैं.
दूसरी तरफ, रिलायंस जियो का सफर किसी परियों की कहानी से कम नहीं है. मुकेश अंबानी ने लॉन्च से लेकर अब तक जियो में 130 मिलियन सब्सक्राइबर्स को शामिल किया है और इससे देश में डाटा खपत में भी बढ़ोतरी हुई है. इंडिया रेटिंग्स और रिसर्च की रिपोर्ट की मानें तो जियो ने भारती एयरटेल, आईडिया सेलुलर और वोडाफोन इंडिया को महत्वपूर्ण तरीके से प्रभावित नहीं किया है.
रिपोर्ट से पता चलता है कि इस साल भारती एयरटेल को छोड़कर सभी बढ़ी कंपनियों का एक्टिव सब्सक्राइबर बेस गिरा है, एयरटेल ने इस बीते साल 23 मिलियन VLR (विज़िटर लोकेशन रजिस्टर) शामिल किए हैं. आईडिया सेलुलर और वोडाफोन ने इस साल क्रमश: 11.9 मिलियन और 5.1 मिलियन VLR सब्सक्राइबर्स को शामिल क्या है, लेकिन पिछले तीन महीने में इन दोनों ऑपरेटर्स के सब्सक्राइबर्स की बढ़ोतरी में कमी देखी गई है. रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि अगस्त 2017 तक जियो के सब्सक्राइबर की संख्या 133 मिलियन थी. कंपनी का कहना है कि हर महीने कंपनी 4-5 मिलियन सब्सक्राइबर्स को शामिल करती है लेकिन इसका एक्टिव सब्सक्राइबर बेस 100 मिलियन तक कम रहा है क्योंकि अगस्त 2017 में इसका विज़िटर लोकेशन रजिस्टर 75 प्रतिशत तक मापा गया था.