हो जाइए तैयार! आकाश में दिखेगा हंटर मून, धरती के ‘बहुत पास’ होगा चांद, नोट कर लें डेट-टाइम

हो जाइए तैयार! आकाश में दिखेगा हंटर मून, धरती के ‘बहुत पास’ होगा चांद, नोट कर लें डेट-टाइम
HIGHLIGHTS

2024 की बड़ी खगोलीय घटना इस हफ्ते दिखेगी आसमान में

सबसे बड़ा और नजदीक होगा इस बार का हंटर मून

17 अक्टूबर को देखी जा सकती है ये खगोलीय घटना

2024 की बड़ी खगोलीय घटना इस हफ्ते आसमान में दिखने वाली है. इसका इंतजार काफी समय से था. इस साल पहले ही तीन शानदार सुपरमून देखने को मिले हैं. लेकिन, इस हफ्ते Hunter Moon देखने को मिलने वाला है. अक्टूबर का हंटर मून (Hunter Moon) सबसे नजदीक और सबसे बड़ा होगा.

इस खगोलीय घटना को 17 अक्टूबर को देखा जा सकता है. आपको बता दें कि 17 अक्टूबर को चंद्रमा पृथ्वी के सबसे नज़दीक आने के कुछ घंटे बाद ही अपनी पूर्णता की चोटी पर पहुंचेगा. यह पृथ्वी से मात्र 220,055 मील (~354,144 किलोमीटर) की दूरी पर होगा.

यह अद्वितीय घटना चंद्रमा को उसकी सबसे जीवंत अवस्था में देखने का एक दुर्लभ मौका देगा. यानी रात को आसमान में आम समय की अपेक्षा ज्यादा बड़ा दिखाई देगा. यानी यह महीना खगोल विज्ञान प्रेमियों के लिए काफी खास रहने वाला है.

इस महीने में सिर्फ सुपरमून ही नहीं बल्कि दो धूमकेतु दिखाई देंगे. इसमें से एक तो अभी से दर्शकों को काफी आकर्षित कर रहा है. जबकि दूसरा अक्टूबर के अंत में दिखाई देगा. इस दौरान एक नया तारा भी उभर कर आने वाला है जो रात के आसमान को देखने का और भी ज्यादा कारण देगा.

कब दिखेगा हंटर मून?

नासा के अनुसार, Hunter Moon 17 अक्टूबर को सबसे चमकदार होगा. हालांकि, चंद्रोदय का समय स्थान के अनुसार अलग-अलग होगा. भारत में पूर्ण चंद्रमा शाम 4:56 बजे अपना भव्य प्रदर्शन करेगा. जो लोग बसे अच्छा नजारा देखना चाहते हैं, उनके लिए बादल रहित रात में चंद्रमा को देखना काफी बढ़िया रहेगा. हालांकि, Hunter Moon 24 अक्टूबर को अपना अंतिम चरण में प्रवेश कर जाएगा.

क्यों कहा जाता है Hunter Moon?

Hunter Moon हारवेस्ट मून के बाद आता है, जो शरद ऋतु विषुव के आसपास होता है. इसे इसका नाम नेटिव अमेरिकन अलगोनक्विन जनजाति से मिला है, जो शिकारी आने वाले सर्दियों के लिए मांस का भंडार करते थे. इस चंद्रमा के अन्य नाम में Corn Ripe Moon, Falling Leaves Moon और Freezing Moon शामिल हैं. ये इस अवधि के दौरान मौसमी परिवर्तनों से जुड़े हुए हैं.

ये भी पढ़ें: दीपावली से पहले मुकेश अंबानी ने दिया तोहफा! 12 हजार में मिल रहा लैपटॉप, जानें डील

Sudhanshu Shubham

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo