बटन-लेस फोन लाने की तैयारी कर रहा Xiaomi, जानिए कब होगी लॉन्चिंग

Updated on 28-Aug-2024
HIGHLIGHTS

शाओमी एक नया फोन लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है जिसमें फिजिकल बटनों को पूरी तरह से खत्म कर दिया जाएगा।

“Zhuque" कोडनेम वाला यह डिवाइस अभी विकास के शुरुआती चरणों में है।

एक और रोमांचक फीचर जिस पर संभावित तौर पर काम चल रहा है, वह एक अंडर-डिस्प्ले सेल्फ़ी कैमरा है।

आपका तो नहीं पता, लेकिन मैं इस बारे में अक्सर सोचती हूँ कि स्मार्टफोन्स का भविष्य कैसा होगा — ज्यादा चिकना और हाई टेक से भरपूर। खैर, शाओमी हमें उस दृष्टिकोण के एक कदम नजदीक लेकर जा सकता है। एक नए लीक से सुझाव मिला है कि शाओमी अगले साल एक नया फोन लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है जिसमें फिजिकल बटनों को पूरी तरह से खत्म कर दिया जाएगा।

बिना बटन वाले फोन पर काम कर रहा Xiaomi

शाओमी बाजार में न केवल रुझानों को फॉलो कर रहा है, बल्कि यह रुझान बना भी रहा है। SmartPrix की रिपोर्ट से पता चला है कि, लीकर chunvn8888 के अनुसार, “Zhuque” कोडनेम वाला यह डिवाइस अभी विकास के शुरुआती चरणों में है। यह स्मार्टफोन डिजाइन में एक बड़ा कदम साबित हो सकता है।

क्या होंगी नए Xiaomi फोन की खासियतें?

तो ऐसा क्या है जो Zhuque को सबसे खास बनाता है? सबसे खास फीचर बिना किसी फिजिकल बटन के, इसके एक ट्रू ऑल-स्क्रीन फोन होने की क्षमता है। शाओमी पारंपरिक बटनों को बदलने के लिए जेस्चर कंट्रोल, प्रेशर-सेंसिटिव एजेस, या फिर यहाँ तक कि वॉइस कमांड के संयोजन का भी इस्तेमाल कर सकता है। अगर Xiaomi ऐसा कर पाता है, तो यह स्मार्टफोन डिज़ाइन में एक नया मानक स्थापित कर सकता है।

एक और रोमांचक फीचर जिस पर संभावित तौर पर काम चल रहा है, वह एक अंडर-डिस्प्ले सेल्फ़ी कैमरा है। यह प्रोद्योगिकी स्मार्टफोन निर्माताओं के लिए एक सपना रही है, जिसके प्रयास पहले सैमसंग जैसी कम्पनियाँ भी कर चुकी हैं। हालांकि, अगर शाओमी इस तकनीकी को एक ऑल-स्क्रीन फोन में एकीकृत करता है, तो यह एक बिना रुकावट वाला डिस्प्ले अनुभव ऑफर करके डिजाइन को नेक्स्ट लेवल पर ले जा सकता है।

नए प्रोसेसर के साथ एंट्री लेगा आगामी फोन

इसके अलावा बात करें स्पेक्स की, तो Zhuque क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8+ जेन 4 प्रोसेसर से लैस हो सकता है, जिसे शाओमी क 15S Pro में भी इस्तेमाल की जाने की संभावना है, जो 2025 की दूसरी तिमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है। हालांकि, इस नए प्रोसेसर के बारे में अब तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन उम्मीद है कि यह परफ़ॉर्मेंस में एक महत्वपूर्ण सुधार ला सकता है।

इसके अलावा अपकमिंग शाओमी फोन की डिस्प्ले, बैटरी या कैमरा डिटेल्स के बारे में भी अब तक कुछ पता नहीं चला है। यह लीक शाओमी की स्मार्टफोन बाजार को हिला देने की महत्वाकांक्षी योजनाओं की एक झलक दिखाता है। अब क्योंकि यह प्रोजेक्ट अपने शुरुआती चरणों में है, इसलिए चीजों में बदलाव हो सकता है, लेकिन ऐसी संभावना है कि यह बिना बटन वाला फोन 2025 की पहली छमाही में लॉन्च हो सकता है।

Zhuque के साथ-साथ शाओमी कथित तौर पर अपने खुद के मोबाइल प्रोसेसर पर भी काम कर रहा है, और यहाँ तक कि एक ट्रायो-फोल्ड फोन पर भी, जो अगले साल की शुरुआत में बाजार में एंट्री ले सकता है।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :