Xiaomi ने जून 2021 के दौरान दुनिया में नंबर एक स्मार्टफोन ब्रांड के रूप में उभरते हुए सैमसंग (Samsung) और ऐप्पल (Apple) दोनों को पछाड़ दिया है, नवीनतम काउंटरपॉइंट रिपोर्ट ने इस बारे में पुष्टि की है। Xiaomi कुछ समय से भारत में स्मार्टफोन बाजार का नेतृत्व कर रहा है और इस साल जून तिमाही में उल्लेखनीय रूप से इसने यूरोप में सैमसंग (Samsung) को पछाड़ दिया और अब, इसने जून में वैश्विक स्तर पर दक्षिण कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज को पीछे छोड़ दिया है। यह पहली बार है जब Xiaomi स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच शीर्ष स्थान हासिल करने में सफल रहा है। हालाँकि, अगर पूरी तिमाही को समीकरण में लिया जाए तो यह अभी भी दूसरे स्थान पर सैमसंग से पीछे है। इसे भी पढ़ें: Amazon Great Freedom Festival 2021: धमाका डिस्काउंट के साथ खरीदें ये शानदार स्मार्टफोंस, देखें पूरी लिस्ट
रिपोर्ट के अनुसार, जून 2021 में Xiaomi की सेल महीने-दर-महीने 26 प्रतिशत बढ़ी, जिससे यह सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड बन गया। Xiaomi सेल के मामले में Q2 2021 के लिए विश्व स्तर पर नंबर दो ब्रांड भी था, और संचयी रूप से, 2011 में अपनी स्थापना के बाद से लगभग 800 मिलियन स्मार्टफोन बेचे हैं। यह अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है। इसे भी पढ़ें: Amazon Great Freedom Festival 2021: इन प्रोडक्ट्स पर मिल रहा 40 से 60 फीसदी तक डिस्काउंट, जल्दी करें
जहां सैमसंग (Samsung) ने हुवावे (Huawei) के पतन का फायदा उठाया और वियतनाम में कोविड -19 स्थिति के कारण इस समय सैमसंग की आपूर्ति बाधाओं से लाभान्वित हुआ, जहां कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता कई उपकरणों का निर्माण करता है। इसी अवधि में Xiaomi ने अपनी Mi 11 सीरीज़ के साथ प्रीमियम श्रेणी की ओर भी कदम बढ़ाया है और फ्लैगशिप Mi 11 अल्ट्रा को भी पेश किया है। इसे भी पढ़ें: OMG! 15,600mAh की तगड़ी बैटरी और 5G की ताकत के साथ 23 अगस्त को लॉन्च होगा ये यूनीक फोन, देखें डिटेल्स
Xiaomi वर्तमान में जून 2021 में 17.1 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ वैश्विक स्मार्टफोन बिक्री चार्ट में सबसे आगे है, इसके बाद सैमसंग (Samsung) 15.7 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर और Apple 14.3 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर है। इसे भी पढ़ें: Samsung Galaxy F62 का प्राइस हुआ बेहद कम, 6000 रुपये कम दाम के बाद नई कीमत जानें
काउंटरपॉइंट के शोध निदेशक तरुण पाठक ने एक प्रेस बयान में कहा , “जब से हुवावे (huawei) की गिरावट शुरू हुई है, Xiaomi इस गिरावट से पैदा हुई खाई को भरने के लिए लगातार और आक्रामक प्रयास कर रहा है। OEM चीन, यूरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका जैसे Huawei और ऑनर (Honor) के विरासत बाजारों में विस्तार कर रहा है। जून में, Xiaomi को चीन, यूरोप और भारत की रिकवरी और आपूर्ति की कमी के कारण सैमसंग की गिरावट से और मदद मिली। ”
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