Xiaomi 14 Series Launched: ये 3 धुआंधार फीचर्स बनाते हैं इसे सबसे Unique, कैमरा से परफॉरमेंस तक हर फीचर Next Level

Xiaomi 14 Series Launched: ये 3 धुआंधार फीचर्स बनाते हैं इसे सबसे Unique, कैमरा से परफॉरमेंस तक हर फीचर Next Level
HIGHLIGHTS

Xiaomi 13 Series की उत्तराधिकारी Xiaomi 14 Series को चीन में लॉन्च कर दिया गया है।

इन स्मार्टफोन्स के साथ शाओमी की नई एंड्रॉइड स्किन HyperOS को भी रोल आउट किया गया है।

यह स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 चिपसेट के साथ आने वाले सबसे पहले स्मार्टफोन्स में से भी एक है।

Xiaomi 13 Series की उत्तराधिकारी Xiaomi 14 Series को चीन में लॉन्च कर दिया गया है। पहली नजर में शाओमी का यह फ्लैगशिप फोन दमदार लगता है। नई सीरीज कई सारे नए दिलचस्प फीचर्स लेकर आई है। यहाँ हम शाओमी 14 सीरीज के टॉप 3 फीचर्स के बारे में बात करने वाले हैं जो इसे सबसे अलग बनाते हैं। 

जैसा कि आप जानते ही होंगे इस सीरीज में दो मॉडल्स शाओमी 14 और शाओमी 14 प्रो लॉन्च हुए हैं। इन स्मार्टफोन्स के ढेरों फीचर्स में से जो इन्हें सबसे खास और टॉप-नॉच बनाते हैं वे HyperOS, लेटेस्ट Leica camera lens और Snapdragon 8 Gen 3 हैं। आइए अब इनके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं। 

यह भी पढ़ें: भारत में शुरू हुई OnePlus Open की पहली Sale, पहले ही दिन कंपनी दे रही 11 हजार तक का डिस्काउंट

HyperOS

इन स्मार्टफोन्स के साथ शाओमी की नई एंड्रॉइड स्किन HyperOS को भी रोल आउट किया गया है। एंड्रॉइड के अलावा यह स्व-विकसित वेला सिस्टम पर भी आधारित है। अब कंपनी MIUI को अलविदा कहने के लिए तैयार है और HyperOS पर स्विच कर रहा है। शाओमी के दोनों नए स्मार्टफोन्स HyperOS पर काम करते हैं। यह नया OS देखने में और भी आकर्षक और मॉडर्न लुक देता है। लेकिन वहीं MIUI 14 की तुलना में HyperOS काफी मिलता-जुलता है। इसमें हमें बेहतर कंट्रोल सेंटर, नए लॉक स्क्रीन क्लॉक, वॉलपेपर, फॉन्ट स्टाइल के लिए नए एडिटिंग ऑप्शन, वॉलपेपर इफेक्ट, लॉक स्क्रीन पर दूसरे ऑप्शन और विजेट्स के लिए बहुत कुछ मिलता है। साथ ही कैमरा ऐप, डायलर और वेदर के लिए नया UI भी दिया गया है। ऐसे में कुछ लोग सुझाव दे रहे हैं कि यह iOS 17 से काफी मिलता-जुलता है। 

Qualcomm Snapdragon 8 Gen 3

शाओमी 14 केवल HyperOS के साथ आने वाला ही पहला फोन नहीं है, बल्कि यह स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 चिपसेट के साथ आने वाले सबसे पहले स्मार्टफोन्स में से भी एक है। यह क्वालकॉम का लेटेस्ट फ्लैगशिप चिपसेट है। शाओमी के अलावा इस प्रोसेसर को भविष्य में iQOO 12, Realme GT 5 Pro, OnePlus 12, Vivo X100+, OPPO Find X7 series, Samsung Galaxy S24 series, Motorola के एक नए फ्लैगशिप और ASUS ROG series में भी देखा जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: Geekbench पर दिखा Samsung Device, क्या Samsung Galaxy S24+ के तौर पर होगी Launching, देखें इसके स्पेक्स

Leica Summilux Lens

शाओमी 14 सीरीज का एक और रोमांचक फीचर Leica Summilux Lens है। इस लेंस के साथ आने वाली भी यह पहली सीरीज है जिसे जर्मन ब्रांड द्वारा खासतौर पर स्मार्टफोन्स के लिए बनाया गया है। “स्मार्टफोन फोटोग्राफी” के लिए इसे सेगमेंट में बेस्ट माना जाता है और शाओमी इसके साथ लाजवाब फोटोग्राफी अनुभव का वादा करता है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo