तीन बार मुड़ने वाला पहला फोन लॉन्च, इसने बदलकर रख दी स्मार्टफोन्स की परिभाषा

तीन बार मुड़ने वाला पहला फोन लॉन्च, इसने बदलकर रख दी स्मार्टफोन्स की परिभाषा
HIGHLIGHTS

Mate XT में स्टैंडर्ड फोल्ड-स्टाइल फोल्डेबल फोन्स की तुलना में दो हिन्ज के साथ ड्यूल-फोल्डिंग डिजाइन दिया गया है।

इस ट्रिपल-स्क्रीन फोल्डेबल को अनफोल्ड करने पर आपको एक 10.2-इंच की OLED स्क्रीन मिलती है।

Huawei Mate XT के यूनिक फॉर्म फैक्टर के चलते इसकी बैटरी के साथ कोई समझौता नहीं किया गया है।

Huawei पिछले कुछ समय से दुनिया के पहले ड्यूल-फोल्डिंग, तीन स्क्रीन वाले फोल्डेबल फोन के लॉन्च को टीज कर रहा था। अब आखिरकार वह दिन आ गया है, क्योंकि इस चीनी कंपनी ने अभी कुछ ही देर पहले अपने Huawei Mate XT स्मार्टफोन को आधिकारिक तौर पर ग्लोबली लॉन्च कर दिया है। आइए इस नए और यूनिक डिवाइस के स्पेसिफिकेशन्स, टॉप फीचर्स और कीमत पर एक नजर डालते हैं।

Huawei Mate XT के टॉप फीचर्स

डिजाइन

Mate XT में स्टैंडर्ड फोल्ड-स्टाइल फोल्डेबल फोन्स की तुलना में दो हिन्ज के साथ ड्यूल-फोल्डिंग डिजाइन दिया गया है। उनमें से एक हिन्ज अंदर की तरफ फोल्ड होता है जबकि दूसरा बाहर की तरफ फोल्ड होता है, जिससे फोल्ड होने पर यह Z जैसे आकार में आ जाता है। फोल्ड करने पर इस फोन की सबसे बाएं हिस्से की फोल्डिंग स्क्रीन एक 6.4-इंच डिस्प्ले बन जाती है। Huawei का कहना है कि यह फोल्डेबल फोल्ड करने पर 12.8mm मोटा है, जिसका मतलब है कि यह Samsung Galaxy Z Fold 6 (12.1mm) से थोड़ा मोटा है। बल्कि असल में यह Galaxy Z Fold 5 (13.4mm) से पतला है।

डिस्प्ले

इस ट्रिपल-स्क्रीन फोल्डेबल को अनफोल्ड करने पर आपको एक 10.2-इंच की OLED स्क्रीन (2,232 x 3,184, 16:11, LTPO) मिलती है, जो पारंपरिक फोल्डेबल्स जैसे Samsung Z Fold 6 और Pixel 9 Pro Fold में देखी गई 7.6-इंच और 8-इंच फोल्डिंग स्क्रीन्स की तुलना में काफी बड़ी है। दिलचस्पी की बात यह है कि जब भी आपको इतनी बड़ी स्क्रीन की जरूरत न हो तो आप Huawei के इस डिवाइस को फोल्ड करके केवल 7.9-इंच स्क्रीन साइज़ तक भी रख सकते हैं। यह पैनल बेहतर सुरक्षा के लिए अल्ट्रा-थिन ग्लास भी ऑफर करता है।

प्रोसेसर

स्मार्टफोन निर्माता ने इस डिवाइस के चिपसेट की डिटेल्स का खुलासा नहीं किया है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इसमें उसी Kirin 9010 5G चिप का इस्तेमाल किया गया है जो Pura 70 Series में देखा गया था, क्योंकि नया फोल्डेबल सैटलाइट कम्यूनिकेशन को भी सपोर्ट करता है।

कैमरा

इस ट्रिपल-स्क्रीन फोल्डेबल फोन में एक बढ़िया रियर कैमरा सिस्टम भी दिया है, जिसमें 50MP वेरीएबल अपर्चर मेन कैमरा (1/1.56-इंच, f/1.4 से f/4.0), 12MP f/2.2 अल्ट्रावाइड लेंस और 12MP 5.5x पेरिस्कोप कैमरा शामिल है। इसके अलावा स्क्रीन के बाएं हिस्से पर एक पंच-होल के अंदर एक 8MP का सेल्फ़ी शूटर मिलता है, जिसे फोल्डेड और अनफोल्डेड दोनों पोस्चर्स में सेल्फ़ी और वीडियो के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

बैटरी और चार्जिंग

Huawei Mate XT के यूनिक फॉर्म फैक्टर के चलते इसकी बैटरी के साथ कोई समझौता नहीं किया गया है, यह फोन 5600mAh की सिलिकॉन बैटरी से लैस है। हालांकि, हमें इसकी सहनशक्ति को लेकर हैरानी होती है क्योंकि इस बैटरी को पहली बार इतनी बड़ी फोल्डिंग स्क्रीन के साथ पेयर किया गया है। इसके साथ आपको 66W वायर्ड चार्जिंग और 50W वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट दिया जा रहा है।

अन्य फीचर्स

इस फोल्डेबल हैंडसेट के बाकी प्रमुख फीचर्स में ब्लूटूथ 5.2, IR ब्लास्टर, EMUI ऑपरेटिंग सिस्टम की जगह Harmony OS और एक साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर शामिल हैं।

Huawei Mate XT की कीमत और उपलब्धता

यह नया फोल्डेबल फोन चीन में 16/256GB वेरिएंट के लिए 19,999 yuan (~$2,809) की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है, वहीं 16/1TB मॉडल क 23,999 yuan (~$3,371) में पेश किया गया है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo