अब नहीं होंगे ऑनलाइन स्कैम? व्हाट्सएप ने बैन कर दिए 80 लाख से ज्यादा इंडियन अकाउंट, विस्तार से समझें एक एक डिटेल्स

अब नहीं होंगे ऑनलाइन स्कैम? व्हाट्सएप ने बैन कर दिए 80 लाख से ज्यादा इंडियन अकाउंट, विस्तार से समझें एक एक डिटेल्स
HIGHLIGHTS

WhatsApp ने देश में बढ़े ऑनलाइन स्कैम्स के चलते एक बड़ा कदम उठाया है।

WhatsApp ने देश में लगभग 80 लाख व्हाट्सएप अकाउंट्स को बैन कर दिया है।

इस कदम को कंपनी की ओर से प्लेटफॉर्म की इन्टेग्रिटी को बनाए रखने और बढ़ते ऑनलाइनस्कैम को रोकने के लिए उठाया है।

व्हाट्सएप भारत में सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के तौर पर जाना जाता है, इसी कारण शायद इसका इस्तेमाल लाखों लोगों के द्वारा देश और दुनिया भर में किया जा रहा है। इसकी बढ़ती लोकप्रियता के कारण, यह धोखेबाजों के लिए भी एक अड्डा बन गया है, जो इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल धोखाधड़ी करने के लिए करते हैं। ऐसे मामलों की रोकथाम के लिए, व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं की शिकायतों की जांच करता है और जिस किसी भी अकाउंट पर कंपनी को संदेह होता है, उसपर कंपनी कार्रवाई करती है। हाल ही में, व्हाट्सएप ने एक महीने में 80 लाख से ज्यादा इंडियन अकाउंट आदि को बैन कर दिया है, जो कहीं न कहीं कंपनी की गोपनीयता नीतियों का उल्लंघन कर रही थी।

व्हाट्सएप ने इस कारण उठाया है ये बड़ा कदम

व्हाट्सएप की हाल ही में प्रकाशित हुई एक ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट के अनुसार, मेटा के स्वामित्व वाले इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने अगस्त में भारत में 84,58,000 उपयोगकर्ताओं को बैन कर दिया था। यह रिपोर्ट सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशा-निर्देश और डिजिटल मीडिया नैतिकता कोड) नियम, 2021 के नियम 4(1)(d) और नियम 3A(7) के अनुपालन में प्रकाशित की गई है, जिसमें व्हाट्सएप की उन खातों के खिलाफ बढ़ती सतर्कता को दर्शाया गया है जो इसकी नीतियों का उल्लंघन करते हैं या भारतीय कानून के तहत अवैध गतिविधियों में संलिप्त होते हैं।

1 अगस्त से 31 अगस्त के बीच, व्हाट्सएप ने कुल 84,58,000 भारतीय खातों को ब्लॉक किया है। इनमें से 16,61,000 अकाउंट पूरी तरह से बंद कर दिए गए हैं, यानी उन्हें उपयोगकर्ता की शिकायतें प्राप्त होने से पहले ही पहचान कर कार्रवाई की गई। यह व्हाट्सएप के ऑटोमेटिक सिस्टम की मदद से किया गया, जो संदेहास्पद व्यवहार पैटर्न जैसे बड़े पैमाने पर मैसेज भेजने या अन्य असामान्य गतिविधियों का पता लगाते हैं, यही अक्सर धोखाधड़ी या दुरुपयोग के प्रारंभिक संकेत होते हैं।

WhatsApp क्यों बैन करता है अकाउंट?

WhatsApp उन यूजर्स को बैन कर देता है जिनके पास स्पैम मेसेजिस की बहुत अधिक शिकायतें आती है या कोई यूजर WhatsApp द्वारा लागू किए गए नियमों का उल्लंघन करता है। WhatsApp द्वारा ये भी सलाह दी गई है कि यूजर्स अन-नोन कॉन्टैक्ट्स पर स्पैमिंग और मेसेजिंग पर रोक लगाएँ ताकि उन्हें अन्य यूजर्स द्वारा ब्लॉक या रिपोर्ट न किया जाए।

WhatsApp कैसे बैन करता है कोई अकाउंट?

WhatsApp के माध्यम से यह पता चला कि, स्पैम और फ्रॉड यूजर्स को डिटेक्ट करने के लिए ऑटोमेटेड मेथड्स उपयोग किए जाते हैं। प्लैटफॉर्म पर हो रहे दुरुपयोग को डिटेक्ट करने के लिए एक अकाउंट के तीन चरणों पर काम किया जाता है- रजिस्ट्रेशन, मेसेजिंग और नेगेटिव फीडबैक के समय का लाइफ स्टाइल। WhatsApp को अपने यूजर्स द्वारा किए गए रेपोर्ट्स और ब्लॉक्स के माध्यम से शिकायतें मिलती हैं।

WhatsApp अकाउंट्स की रिपोर्ट कैसे की जाती है?

आप ऐसे स्पैम अकाउंट्स के बारे में अपनी शिकायत WhatsApp सपोर्ट के माध्यम से “wa@support.whatsapp.com” पर मेल कर सकते हैं, और उस अकाउंट की ओर से जो परेशानी आ रही है को मेंशन कर सकते हैं। उस यूजर का अकाउंट रिपोर्ट करने का प्रूफ देने के लिए आपको स्क्रीनशॉर्ट शेयर करना होगा। WhatsApp chat > Tap More options > More > Report पर जाकर भी आप WhatsApp अकाउंट रिपोर्ट कर सकते हैं। आपको दो ऑप्शंस दिए जाते हैं, आप किसी अकाउंट को ब्लॉक करना चाहते हैं या रिपोर्ट करना चाहते हैं, दोनों में से किसी एक को चुन सकते हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo