भारत में स्मार्टफोन सप्लाई जुलाई-सितंबर तिमाही में 6 प्रतिशत बढ़कर 4.6 करोड़ यूनिट्स हो गई, जिसमें विवो ने चार्ट में टॉप स्थान हासिल कर लिया है, इसका मतलब है कि विवो के फोन्स को सभी की ओर से बड़े पैमाने पर पसंद किया जा रहा है, हालांकि, यहाँ एक बुरी खबर यह भी आ रही है कि Xiaomi और Samsung ने अपने स्थान खो दिए हैं, यह लुढ़क कर नीचे सैमसंग तीसरे और Xiaomi 5वें स्थान पर आ गया है। क्या इसे ऐसे देख सकते है कि यह देश में XIaomi के खत्म होने के संकेत हैं? क्योंकि एक समय था जब सैमसंग और अन्य सभी ब्रांडस को पछाड़ कर Xiaomi India का सबसे टॉप ब्रांड बन गया था, अब अब इसके अचानक से गिर जाने से सभी की नजरें इसके पतन की ओर लग गई हैं? हालांकि, इस रिपोर्ट से एक दिलचस्प बात यह भी सामने आ रही है कि iQOO ने टॉप 10 ब्रांडों में सबसे अधिक ग्रोथ रेट दर्ज किया है। यह आकंडे IDC की रिपोर्ट में सामने आए हैं। आइए जानते है कि Report सही मायने में क्या कहती है।
रिपोर्ट में साफ तौर पर जानकारी दी गई है कि, इस तिमाही में बाजार पर चीनी कंपनियों का दबदबा रहा, जिनके प्रमुख ब्रांडों ने लगभग 72 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी को नियंत्रित किया।
IDC की रिपोर्ट के नए आँकड़े तो वृद्धि दिखा ही रहे हैं, इसके अलावा पिछले साल या ऐसा भी कह सकते है कि “2024 की तीसरी तिमाही में, भारत में स्मार्टफोन शिपमेंट 46 मिलियन यूनिट्स तक पहुंच गए, जो साल दर साल (YoY) 5.6 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है।”
आईडीसी के “वर्ल्डवाइड क्वार्टरली मोबाइल फोन ट्रैकर” के अनुसार, सितंबर 2024 तिमाही में एप्पल और सैमसंग ने क्रमशः 8.6 प्रतिशत और 12.3 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी दर्ज की है।
एप्पल ने अपने शिपमेंट का सबसे बड़ा तिमाही रिकॉर्ड बनाया, जिसमें 4 मिलियन यूनिट्स थे, जिसमें iPhone 15 और iPhone 13 की प्रमुख भूमिका थी। इससे एप्पल और सैमसंग के मूल्य हिस्से के बीच अंतर और बढ़ गया, जो क्रमशः 28.7 प्रतिशत और 15.2 प्रतिशत था।
₹50,000 से ₹68,000 की कीमत वाले प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में 86 प्रतिशत की उच्चतम वृद्धि दर्ज की गई और इनकी कुल सप्लाई 2 प्रतिशत से बढ़कर 4 प्रतिशत हो गई है।
रिपोर्ट के अनुसार देखा जाए तो इस श्रेणी में iPhone 15/13/14, Galaxy S23, और OnePlus 12 प्रमुख मॉडल था, जिनके कारण ही इतनी अधिक वृद्धि को दर्ज किया गया है।
एप्पल की बाजार हिस्सेदारी को अगर देखा जाए तो इसमें साल दर साल 71 प्रतिशत तक की वृद्धि देखी गई है, हालांकि सैमसंग 30 प्रतिशत से घटकर 19 प्रतिशत हो गया है।
₹16,000 से ₹35,000 की कीमत वाले एंट्री-प्रिमियम सेगमेंट में 42 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि देखी गई, और इस सेगमेंट ने तिमाही में कुल सप्लाई लगभग 28 प्रतिशत के आसपास पहुँच गई है।
रिपोर्ट की मानें तो ओप्पो सबसे बड़ा लाभ प्राप्त करने वाला ब्रांड है जबकि सैमसंग और विवो को कहीं न कहीं झटका लगा है। इन तीनों कंपनियों ने इस सेगमेंट का 53 प्रतिशत हिस्सा शेयर किया है।
5G स्मार्टफोन शिपमेंट्स का हिस्सा साल दर साल 57 प्रतिशत से बढ़कर 83 प्रतिशत हो गया, जबकि 5G स्मार्टफोन का औसत सेल प्राइस (ASP) साल दर साल 20 प्रतिशत घटकर लगभग ₹24,600 हो गई है। हालांकि, Xiaomi Redmi 13C, Apple iPhone 15, OPPO K12x, vivo T3x और Y28, 2024 की तीसरी तिमाही में सबसे अधिक शिप किए गए 5G मॉडल्स रहे।
विवो की सप्लाई साल दर साल 20 प्रतिशत बढ़ी और इसकी बाजार हिस्सेदारी 13.9 प्रतिशत से बढ़कर 15.8 प्रतिशत हो गई है। विवो लगातार तीसरी तिमाही में टॉप पर बना हुआ है, इसके किफायती Y सीरीज और नई लॉन्च की गई T3 और V40 सीरीज के साथ ने तो मानों लोगों के दिलों पर एक अलग ही छाप छोड़ी है।