लोगों ने दबाकर खरीदा ये चीनी फोन, बना नंबर-1, नाम जानकर नहीं होगा यकीन, लिस्ट में iPhone भी

लोगों ने दबाकर खरीदा ये चीनी फोन, बना नंबर-1, नाम जानकर नहीं होगा यकीन, लिस्ट में iPhone भी

भारत में स्मार्टफोन की डिमांड लगातार रहती है. इस वजह से कंपनियां कई नए फोन लॉन्च करती रहती है. इसके अलावा मोबाइल कंपनियां फोन को बेचने के लिए उस पर तरह-तरह के ऑफर भी पेश करती रहती है. अब एक नई रिपोर्ट चौंकाने वाली है. इस रिपोर्ट में पिछली तिमाही में सबसे अधिक बिकने वाले फोन के बारे में बताया गया है.

Canalys ने इस रिपोर्ट को जारी किया है. Canalys की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय स्मार्टफोन बाजार पिछली तिमाही यानी Q3 2024 में 9 प्रतिशत बढ़ा है. इस दौरान 4.71 करोड़ मोबाइल यूनिट शिप की गई हैं. इस तिमाही में सबसे अधिक बिक्री Vivo के फोन की हुई है. इस दौरान कंपनी ने 91 लाख फोन्स बेच दिए. 19 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ वीवो पहली बार एक तिमाही में सबसे अधिक फोन बेचने वाली कंपनी बना है.

वीवो का मार्केट शेयर 26 परसेंट सालाना के दर के हिसाब से बढ़ा है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर Xiaomi है. Xiaomi का मार्केट शेयर 17 प्रतिशत का रहा है. हालांकि, इसकी सालाना वृद्धि केवल 3 प्रतिशत रही. रिपोर्ट में बताया गया है कि फेस्टिव सीजन की तैयारी के लिए सेलर्स ने पहले ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनलों में मानसून सेल के जरिए इन्वेंटरी क्लियर की. हालांकि, शुरुआती फेस्टिव मांग कम रही. यह बढ़ते खाद्य महंगाई और कंज्यूमर्स के टिकाऊ सामान पर रहने और खर्च में कमी से प्रभावित रहा.

तीसरे स्थान पर सैमसंग

इस लिस्ट में सैमसंग तीसरे स्थान पर रहा. इसकी बाजार हिस्सेदारी 16 प्रतिशत रही. हालांकि, ब्रांड की वार्षिक वृद्धि में 4 प्रतिशत की कमी रही. OPPO 13 परसेंट मार्केट शेयर के साथ चौथे और Realme 11 परसेंट मार्केट शेयर के साथ पांचवें स्थान पर रहा. रियलमी की वार्षिक वृद्धि 8 प्रतिशत कम हुई.

पिछली तिमाही में 5 टॉप ब्रांड में OPPO एकमात्र ब्रांड है जो 43 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि हासिल कर पाया. Canalys के सीनियर एनालिस्ट सनयम चौरसिया ने बताया कि वीवो ने हाई प्राइस बैंड में नए लॉन्च और एग्रेसिवली चैनल मार्जिन की वजह से टॉप स्थान पर काबिज हुआ. उन्होंने आगे बताया कि Vivo और OPPO दोनों ने ऑनलाइन पोर्टफोलियो का फायदा उठाया. इसमें Vivo T3 और OPPO K12 सीरीज शामिल हैं. इससे मजबूत ऑफलाइन उपस्थिति और ऑनलाइन बिक्री ने कंपनी को टॉप पर पहुंचा दिया.

यह भी पढ़ें: दिल्ली के ऐप डेवलपर ने खरीदा JioHotstar डोमेन, मुकेश अंबानी से कर दी ये डिमांड, क्या पूरा होगा सपना?

Apple, Motorola और Google का क्या रहा हाल

टॉप पांच ब्रांड्स के अलावा Apple ने iPhone 15 को खूब सेल किया. ऑफर और लेटेस्ट लॉन्च से पहले छोटे शहरों में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा रही. Motorola, Google और Nothing के फोन्स यूनिक डिजाइन और क्लीन यूजर इंटरफेस की वजह से अपनी बिक्री को बढ़ा पाने में सफल रहे. दिलच

बाजार में बदलाव

तीसरी तिमाही में रिप्लेसमेंट और अपग्रेड करने वाले दोनों खरीदार महंगे फोन को खरीदने की तरफ गए. इसकी वजह आसान फाइनेंस ऑप्शन, फोन एक्सचेंज और ऑफर को बताया गया. ऑफर के मामले में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मार्केट में फर्क काफी कम हो गया है.

यह भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों के लिए WhatsApp बैन! इस सरकार ने ले लिया बड़ा फैसला, जानें सबकुछ

Sudhanshu Shubham

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo