ट्यूरिंग स्मार्टफ़ोन: स्टील से भी मज़बूत है ये नया फ़ोन

Updated on 24-Apr-2015
HIGHLIGHTS

TRI ने अतिरिक्त सुरक्षित “डिसेंट्रेलाइस्ड ऑथेंटिकेशन तकनीक” और एक मजबूत बॉडी वाले ट्यूरिंग फ़ोन की घोषणा की है, यह गिरने पर भी टूटता नहीं है.

ट्यूरिंग फ़ोन एक एक्स्ट्रा-सिक्योर स्मार्टफ़ोन है जो लिक्विडमेटल से बना है और “डिसेंट्रेलाइस्ड ऑथेंटिकेशन तकनीक” के साथ इसे अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है. ट्यूरिंग फ़ोन की कीमत 64GB वर्ज़न के लिए Rs. $740 (Rs. 45,500 लगभग) है और 128GB वैरिएंट के लिए इसकी कीमत $870 (Rs. 53,400 लगभग) है. यह अगस्त से सेल होना आरम्भ हो जाएगा.

इस फ़ोन को सेन फ्रांसिस्को की ट्यूरिंग रोबोटिक इंडस्ट्रीज द्वारा बनाया गया है. इसे एक अलग तरह की या कह सकते है एक अनोखी लिक्विडमेटल से बनाया गया है, यह मेटल 5 अन्य तरह के मेटल्स से बना होने के कारण इतना मज़बूत और टिकाऊ होता है. इस मेटल को फ़ोन के कुछ हिस्सों में ही इस्तेमाल किया गया है, पूरे फ़ोन का निर्माण इस मेटल से नही किया गया है. कंपनी का दावा है कि जो मटेरियल उसने इस फ़ोन को बनाने में इस्तेमाल किया है वह स्टील और टाइटेनियम से भी अधि मज़बूत है, इस कारण यह गिरने का टूटने से और स्क्रेच से बचा रहता है. यह फ़ोन वाटरप्रूफ नहीं है पर कंपनी का कहना है कि वह जल्द ही इसे वाटरप्रूफ भी बना देगी.

यह फ़ोन एक डिसेंट्रेलाइस्ड ऑथेंटिकेशन तकनीक के साथ आ रहा है, जिसके माध्यम से या और मज़बूत और सिक्योर बन जाता है. ट्यूरिंग का कहना है कि इस ऑथेंटिकेशन मेथड के द्वारा इस फ़ोन को “साइबर खतरों और गोपनीयता घुसपैठ से बचाया जा सकता है.”

इस फ़ोन को अनलॉक करने की द्रष्टि से एक इनबिल्ट फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस बनाया गया है. इस स्मार्टफ़ोन के बॉटम ने एप्पल के जैसा ही एक मैग्नेटिक चार्जर मैगसेफ है. इस फ़ोन की खासियतों की अगर बात करें तो हम देखते हैं कि इस स्मार्टफ़ोन में 5.5-इंच 1080p की डिस्प्ले, 2.5GHz का क्वाड-कोर प्रोसेसर है, इसके अलावा इस फ़ोन में 3GB की रैम भी है. इसके साथ ही फ़ोन में 13 मेगापिक्सेल का रियर और 8 मेगापिक्सेल का फ्रंट फेसिंग कैमरा है.

Tri कहता है, “Tri की टेक्नोलॉजी पहचान-आधारित एन्क्रिप्शन के तर्क के लिए एक क्रांति के सामान है. क्योंकि इसकी दोनों मास्टर पब्लिक चाबी और यूनिक प्राइवेट चाबी इस फ़ोन में पहले से ही लगी हुई है.

सोर्स: ट्यूरिंगरी 

Silky Malhotra

Silky Malhotra loves learning about new technology, gadgets, and more. When she isn’t writing, she is usually found reading, watching Netflix, gardening, travelling, or trying out new cuisines.

Connect On :