इस फोन पर गलती से भी टाइप न करें ये चार कैरेक्टर, डिवाइस हो जाएगा क्रैश, देखें डिटेल्स

Updated on 22-Aug-2024
HIGHLIGHTS

iPhone यूजर्स द्वारा एप्पल के iOS में एक अजीब बग पाया गया है, जो कुछ देर के लिए आईफोन को क्रैश कर रहा है।

यह बग केवल चार विशेष वर्णों का क्रम टाइप करने से आईफोन को क्रैश कर सकता है।

आईफोन क्रैश होने और लॉक स्क्रीन पर वापस जाने से पहले उसका इंटरफेस कुछ देर के लिए फ्रीज़ हो जाता है।

iPhone यूजर्स द्वारा एप्पल के iOS में एक अजीब बग पाया गया है, जो कुछ देर के लिए आईफोन को क्रैश कर रहा है। Mastodon पर एक सुरक्षा शोधकर्ता द्वारा पहचाना गया यह बग केवल चार विशेष वर्णों का क्रम टाइप करने से आईफोन को क्रैश कर सकता है।

iPhone को क्रैश करने वाले चार वर्ण क्या हैं?

एक क्रम, जिसमें दो दोहरे कोटेशन मार्क होते हैं और उसके बाद दो कोलन (“”::) होते हैं, को iPhone के इंटरफ़ेस (जिसे स्प्रिंगबोर्ड के नाम से जाना जाता है) को क्रैश और रीबूट करने का कारण पाया गया है।

आपको क्यों चिंता करने की जरूरत नहीं है?

शुरुआत के लिए संभावना है कि आप इन चार वर्णों का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करेंगे। साथ ही, आईफोन तब क्रैश हो रहा है जब इन वर्णों को स्पॉटलाइट सर्च या ऐप लाइब्रेरी सर्च बार में टाइप किया जा रहा है। आईफोन क्रैश होने और लॉक स्क्रीन पर वापस जाने से पहले उसका इंटरफेस कुछ देर के लिए फ्रीज़ हो जाता है।

इसके अलावा, अभी के लिए यह एक बग जैसा लगता है जिसमें कोई सुरक्षा जोखिम सामने नहीं आता है, क्योंकि इसके लिए यूजर को डिवाइस में वर्णों को मैनुअली टाइप करना पड़ता है।

दूसरे बग्स या खामियों से अलग जो दूर से प्रभावित हो सकते हैं, इस नई समस्या को सीधे यूजर इनपुट की आवश्यकता होती है, जिससे डिवाइस दुर्भावनापूर्ण तरीके से शोषित होने की संभावना कम होती है।

एप्पल ने अब तक इस बग पर अपनी कोई टिप्पणी नहीं की है, हालांकि कंपनी को इस तरह की समस्याओं पर तेज़ी से प्रतिक्रिया करने के लिए जाना जाता है। अपकमिंग iOS अपडेट के साथ इस समस्या को ठीक किया जा सकता है।

अपने iPhone को बचाने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

ऊपर बताए गए वर्णों को टाइप न करें क्योंकि यह समस्यापूर्ण क्रम आपके आईफोन को क्रैश करने और लॉक स्क्रीन पर वापस जाने में बाधाओं को रोक सकता है। साथ ही, लेटेस्ट ओएस वर्जन के साथ अपडेटेड रहें।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :