Xiaomi 15 से iQOO 13 तक, इन फोन्स में होगा अब तक सबसे पावरफुल प्रोसेसर Snapdragon 8 Elite, जानें पूरी लिस्ट

Updated on 22-Oct-2024

Qualcomm ने आखिरकार स्मार्टफोन के लिए अब तक का सबसे पावरफुल प्रोसेसर लॉन्च कर दिया. नए जनरेशन वाला प्रोसेसर Snapdragon 8 Gen 3 का अगला वर्जन है. इस चिपसेट का नाम कंपनी ने Snapdragon 8 Elite रखा है. इस पावरफुल प्रोसेसर के साथ आने वाले कई स्मार्टफोन की भी घोषणा हो गई है.

यह चिपसेट दूसरे जनरेशन के Qualcomm Oryon CPU पर चलता है. कंपनी का दावा है इसकी स्पीड और परफॉर्मेंस पिछले चिपसेट के मुकाबले 45% अधिक है, इस चिपसेट को एडवांस AI कैपेबिलिटी, कॉन्सोल-क्वालिटी गेमिंग ग्राफिक्स और बेहतर कैमरा फीचर के लिए डिजाइन किया गया है. यह चिपसेट डिवाइस को हाई-एंड परफॉर्मेंस दे सकता है.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में Samsung Galaxy S23 Ultra खरीदने के लिए किडनी काफी नहीं! भारत से 5 गुना ज्यादा दाम

यहां पर आपको उन डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं जो Snapdragon 8 Elite के साथ आएंगे. अभी इस लिस्ट छोटी है लेकिन आने वाले समय में दूसरे फोन्स को लेकर भी अपडेट आएगा. फिलहाल जिन फोन्स के साथ यह चिपसेट कन्फर्म हो चुका है उनकी लिस्ट यहां पर बताने जा रहे हैं.

Xiaomi 15

इस लिस्ट में इस अपकमिंग फोन को सबसे ऊपर इसलिए रखा गया है क्योंकि सबसे पहले इसी ब्रांड ने इस प्रोसेसर की उपलब्धता को कन्फर्म किया था. Xiaomi 15 सीरीज में Snapdragon 8 Elite प्रोसेसर दिया जाएगा. इस लाइनअप में Xiaomi 15 और Xiaomi 15 Pro शामिल होंगे. यह दुनियाभर में Snapdragon 8 Elite प्रोसेसर के साथ लॉन्च होने वाले पहले स्मार्टउोन होंगे.

iQOO 13

Xiaomi के बाद, iQOO ने भी यह कन्फर्म किया है iQOO का आने वाला फ़्लैगशिप स्मार्टफोन Snapdragon 8 Elite के साथ आएगा. Vivo ब्रांड के वाइस प्रेसिडेंट जिया जिंगडोंग ने एक Weibo पोस्ट में यह जानकारी दी थी. उन्होंने यह भी दावा किया कि यह CPU, GPU और NPU इसकी परफॉर्मेंस जोरदार होने वाली है.

OnePlus 13

जाहिर सी बात है, OnePlus 13 में भी Snapdragon 8 Elite चिप का इस्तेमाल होगा. इसका खुलासा ब्रांड ने पहले ही कर दिया था. OnePlus 13 को 31 अक्टूबर को चीन में लॉन्च किया जाएगा. जिसके बाद इसकी ज्यादा जानकारी सामने आ पाएगी.

Realme GT 7 Pro

इस लिस्ट में Realme GT 7 Pro भी शामिल है. कंपनी के यह पहला स्मार्टफोन होगा जो इस नए चिपसेट के साथ डेब्यू करेंगे. इसके अलावा Realme ने यह भी कन्फर्म किया है भारत में यह Snapdragon 8 Elite के साथ लॉन्च होने वाला पहला स्मार्टफोन होगा.

Honor Magic 7 सीरीज

Snapdragon Summit के दौरान Honor के CEO जॉर्ज ज़ाओ ने कन्फर्म किया आने वाली Honor Magic 7 सीरीज में Snapdragon 8 Elite चिप का इस्तेमाल होगा. उन्होंने Magic 7 स्मार्टफ़ोन पर कुछ एडवांस AI क्षमताओं को लेकर भी जानकारी दी.

यह भी पढ़ें: 31 अक्टूबर को लॉन्च हो रहा OnePlus 13; लॉन्च से पहले ही देख लें ये 5 ऑल्टरनेटिव मोबाइल फोन

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :