अगर बढ़ रहा है आपके फोन का पारा, ऐसे कर दें एकदम Cool | Tech News

अगर बढ़ रहा है आपके फोन का पारा, ऐसे कर दें एकदम Cool | Tech News
HIGHLIGHTS

क्या आपका फोन भी ज्यादा गर्म हो रहा है?

कई बार फोन के ज्यादा गर्म होने की शिकायत लोग सोशल मीडिया पर करते हैं।

सोशल मीडिया पर इस समय iPhone 15 Series को लेकर ऐसा ही किया जा रहा है।

अभी हाल नही में 12 सितंबर को Wonderlust ईवेंट के दौरान Apple ने अपनी Apple iPhone 15 Series को लॉन्च किया था। इस Apple iPhone Series में Apple iPhone 15, Apple iPhone 15 Plus, Apple iPhone 15 Pro और Apple iPhone 15 Pro Max को लॉन्च किया गया था। लॉन्च के बाद मुद्दा उठा कि यह स्मार्टफोन सीरीज बाकी देशों के मुकाबले भारत में बेहद ज्यादा प्राइस में सेल की जा रही है।

हालांकि यह मुद्दा हर बार का ही होता है, कि iPhone Series बेहद ज्यादा प्राइस में इंडिया में लॉन्च की जाती है। लेकिन अब एक नया ही मुद्दा सामने आ रहा है जो नई नवेली iPhone 15 Series को लेकर इंटरनेट पर हंगामा कर रहा है।

यह भी पढ़ें: 50MP कैमरा के साथ हुई Samsung Galaxy A05 Series की Launching, देखें स्पेक्स | Tech News

क्या है Apple iPhone 15 Series से जुड़ा Heating Issue?

असल में हमने आपको अभी बताया था कि Apple के नए नवेले iPhone 15 Series के कई फोन्स में Heating issue हो रहा है। यह जितना गर्म होना चाहिए उससे कहीं अधिक गर्म हो रहा है। अलग अलग लोग अलग अलग प्रतिक्रियाओं के साथ सोशल मीडिया का रुख कर रहे हैं। यहाँ आप देख सकते है कि आखिर Apple iPhone 15 Series में क्या समस्या आ रही है, इसके अलावा इसके लिए उपाय हम आपको यहाँ बताने वाले हैं।

क्या आपका फोन भी हो रहा है गर्म?

ऐसा कई बार देखा गया है कि हमारा फोन या तो ज्यादा इस्तेमाल करने पर या फिर हद से ज्यादा चार्जिंग पर रख देने के कारण हीट होना शुरू कर देता है। हालांकि अगर यह एक या दो बार हो रहा है तो सही है लेकिन अगर हीटींग की समस्या आपके फोन में बढ़ती जा रही है तो आपको बता देते है कि आपको इस समस्या पर जल्दी से गौर कर लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें: अब ChatGPT होगा और भी Useful, जल्द आ रहे 2 नए फीचर, देखें कैसे करेंगे काम | Tech News

कुछ मामलों में ऐसा देखा गया है कि हमारी ही गलती के कारण हमारा फोन ज्यादा गर्म होना शुरू कर देता है, जिसके बाद कई मामलों में ऐसा भी देखा गया है कि यह फोन गर्म होने के कारण फट भी जाता है। अब आप सोच सकते है कि अगर आपका फोन चलते चलते या आपके हाथ में फट जाए तो कैसा होगा। ऐसे में आपको किसी भी फोन के साथ यहाँ हम केवल iPhone 15 Series की heating समस्या के बारे में ही चर्चा नहीं कर रहे हैं। heating issue किसी भी फोन में हो सकता है।

अब अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो आपको अभी इसी समय इसका संज्ञान लेते हुए इस समस्या से निपटने के उपाय तलाश कर लेने चाहिए। आज हम आपको बताने वाले है कि अगर आपका फोन भी ओवर हीट कर रहा है तो आपको क्या करना चाहिए।

फोन को ओवरहीटींग से बचाने के लिए क्या करें?

  • चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल न करें, ऐसा करने से फोन ज्यादा गर्म हो सकता है।
  • अपने फोन को कभी भी डायरेक्ट सनलाइट में न छोड़ें।
  • फोन को कभी भी किसी ऐसे वातावरण में न ले जाएँ जहां टेम्परेचर कुछ ज्यादा ही हाई हो।
  • किसी भी प्रकार से अगर आप किसी भी थर्ड पार्टी चार्जर या केबल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अभी बंद कर दें।
  • अगर बैकग्राउन्ड पर कोई एप निरंतर चल रहे हैं तो इनकी पहचान करें और इन्हें बंद कर दें।
WhatsApp-Channels-Digit-Hindi-1

अगर आप इन उपायों को अपनाते हैं तो काफी हद तक आप अपने फोन को गर्म होने से बचा सकते हैं, इसके अलावा एक बड़े हादसे को जो आपके फोन के गर्म होने से घट सकता है, उसे भी टाल सकते हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo