आपके फोन की बैटरी चलेगी डबल, बस इन सिम्पल स्टेप्स को कर लें फॉलो

Updated on 18-Dec-2023
HIGHLIGHTS

अगर आप अपने फोन की battery को बचाना चाहते हैं और इसे लंबे समय तक चलाना चाहते हैं तो अभी सेटिंग में जाकर सभी इस्तेमाल में न आने वाले ऐप्स को डिसेबल कर दें।

आपको Battery Saver या Battery Optimisation का इस्तेमाल करना चाहते हैं। इससे अच्छी बैटरी लाइफ मिलती है।

सभी ऐप्स और एंड्रॉयड सॉफ्टवेयर अपटू डेट रखें।

आज हम जिस दौर में जीवन व्यतीत कर रहे हैं, इसमें हम अपने फोन से बैटरी निकालकर इस बैटरी को दूसरी नई बैटरी के साथ रीप्लेस नहीं कर सकते हैं। शायद इसी कारण फोन्स में बैटरी को लेकर समस्या दिन बदिन बढ़ती ही जा रही है। हालांकि फोन में अन्य कोई भी परफॉरमेंस समस्या से ज्यादा सभी को बैटरी को लेकर समस्या रहती ही है। बैटरी की समस्या ही सबसे ज्यादा सामने आती है। इसका कारण यह भी है कि हम अपने फोन को पूरी रात जब हम सो रहे होते हैं चार्ज करना चाहते हैं, जो लोग ऐसा करते हैं उनके फोन की बैटरी फट भी सकती है, इस बात को ध्यान में रखना है।

कैसे बचेगी फोन की बैटरी?

अब ऐसे में अगर आप अपने फोन की बैटरी को बचाना चाहते हैं तो आपको जो सिम्पल स्टेप्स हम बताने वाले हैं उनको आजमाकर देखना है। इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपको अपने आप ही इस बात का बोध होने वाला है कि आपके फोन की बैटरी जितना चल रही थी, उससे डबल चलना शुरू हो जाने वाली है। आइए जानते है कि आखिर आपको क्या करना होगा।

यह भी पढ़ें: New Update in UPI Payment: अब बोलकर कर सकेंगे UPI Payments, यूजर्स की हुई बल्ले बल्ले, देखें RBI गवर्नर ने की क्या क्या घोषणाएँ | Tech News

Display Configurations को अजस्ट करें

अपने फोन को पूरे समय फुल ब्राइट्नेस पर रखने के बजाए आपको कम से कम ब्राइटनेस का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपकी आँखों को भी नुकसान नहीं पहुंचता है। इसके अलावा आपको एक ऐसे फोन का चुनाव करना चाहिए जिसमें AMOLED या OLED डिस्प्ले हो, देखने में आया है कि यह डिस्प्ले कम बैटरी की खपत करती हैं। हालांकि यह भी ऐसा मात्र डार्क मोड में ही कर पाती हैं। ऐसे में आपको अपने स्मार्टफोन को डार्क मोड में इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपको बेहद अधिक फायदा होने वाला है।

Background apps और Unnecessary Features को मैनेज करें

आपको अपने स्मार्टफोन में Battery Usage section में जाना है, यहाँ आपको यह चेक करना है कि कौन से ऐप्स सबसे ज्यादा बैटरी की खपत कर रहे हैं। इसके अलावा अब आपको सेटिंग में जाकर सभी अननेसेसरी ऐप्स को भी डिसेबल कर देना है, हालांकि इसके पहले यह देख लेना है कि कौन से ऐप्स सबसे ज्यादा बैटरी की खपर कर रहे हैं। इसके बाद आपको सभी फीचर जैसे ब्लूटूथ, NFC, GPS और लोकेशन सर्विस आदि को भी बंद कर देना है। इतना ही नहीं, अगर आप मोबाइल हॉटस्पॉट का भी इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आपको इसे भी बंद करके रखना है। जब इस्तेमाल कर रहे हैं तो ऑन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Bharat में Gadar काटेगा Honor 90 5G; कब है launching in India | Tech News

Battery Setting को Optimise करें

यहाँ आपको सलाह दी जाती है कि आपको Battery Saver या Battery Optimisation का इस्तेमाल करना है। इससे आपकी बैटरी हेल्थ बनी रहती है। battery optimisation का इस्तेमाल करने से डिवाइस पर चल रहे सभी गैरजरूरी ऑपरेशन बंद हो जाते हैं।

Vibrations और haptic feedback को भी टर्न ऑफ करके रखें

आपको शायद जानकारी नहीं है लेकिन वाइब्रैशन और हैपटिक फीडबैक फोन में सबसे ज्यादा बैटरी की खपत करते हैं। यहाँ आपको सलाह दी जाती है कि आपको इन दोनों ही ऑप्शन्स को बंद करके रखना है।

ऐप्स और सॉफ्टवेयर को अपडेट करके रखें

आपको समय समय पर या ऐसा भी कह सकते है कि रोजाना यह चेक करना है कि आपके एंड्रॉयड सॉफ्टवेयर और ऐप्स अपडेट हैं या नहीं। ऐप्स और सॉफ्टवेयर निर्माताओं की ओर से समय समय पर इनके लिए परफॉरमेंस में सुधार के चलते अपडेट जारी किए जाते हैं। यह आपके फोन की बैटरी पर बड़ा प्रभाव डालते हैं।

यह भी पढ़ें: iQOO Z7 Pro 5G VS OnePlus Nord CE 3: Top 5 फीचर्स की तुलना | Tech News

Data को manually sync करें

कई बार देखा गया है कि ईमेल और सोशल मीडिया ऐप्स के माध्यम से बैकग्राउन्ड पर डेटा सींकिंग भी बैटरी की खपत करते हैं। इसी कारण आपको ऑटो सिंक को बंद करके सभी सिंक अपने आप मैनुअली करने चाहिए।

अपने फोन को नॉर्मल टेम्परेचर पर रखें

आपको जानकारी हो कि इक्स्ट्रीम टेम्परेचर आपके फोन की बैटरी पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। इसीलिए आपको अपने फोन को न तो ज्यादा गरम वातावरण में रखना चाहिए, न ही ज्यादा ठंडे तापमान में आपको इसे ले जाना चाहिए। दोनों से ही आपके फोन की बैटरी की खपत बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें: Xiaomi 14 Series: Xiaomi के दो Awesome Smartphones की Launching जल्द, क्या पिछले फोन्स पर पड़ेंगे भारी? | Tech News

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :