Samsung को लगा 440W का झटका, ये पोपुलर फोंस को किया गया बैन, देखें कारण

Updated on 09-Mar-2022
HIGHLIGHTS

samsung को एक बड़ा झटका लगा है, असल में कंपनी के कई फोंस को बैन कर दिया गया है

सैमसंग पर कार्रवाई करते हुए Geekbench ने यह कदम उठाया है

Samsung S22 के अलावा इस लिस्ट में गैलक्सी S21, गैलेक्सी S20 और गैलेक्सी S10 डिवाइस शामिल, जिन्हें बैन किया गया है

लोकप्रिय बेंचमार्क ऐप गीकबेंच ने पुष्टि की कि उसने गैलेक्सी एस 22 सीरीज़ और अन्य सैमसंग फोन को बेंचमार्क ऐप में धोखा देते हुए पाया गया है। इसी कारण सैमसंग पर बड़ी कार्रवाई की गई है, आपको जानकारी के लिए बता देते है कि ऐसा पाया गया है कि गैलेक्सी एस 22 और अन्य फोन पर एक प्रीलोडेड ऐप लगभग 10,000 ऐप के परफॉरमेंस को प्रभावित करके उन्हें धीमा कर रहा था। हालांकि आपको यहाँ यह भी बता देते है कि ऐप थ्रॉटलिंग गीकबेंच 5 जैसे बेंचमार्किंग ऐप को प्रभावित नहीं कर सकता है। 

अब आप खुद ही अंदाजा लगा सकते है कि अगर ऐसा होता है कि इसके परिणाम कितने अलग हो सकते हैं, ऐसा भी कह सकते है कि बेंचमार्क स्कोर भ्रामक हो सकता है, क्योंकि ऐसे ही ऐप्स के कारण फोन की परफॉरमेंस को देखा जाता है। लेकिन एक फोन जो ऐप के अनुभवों को थ्रॉटल करता है, वह उपयोगकर्ता को उस परफॉरमेंस तक पहुँचने ही नहीं देता इसी कारण स्कोर बदल सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: हाल ही में OTT पर रिलीज़ हुए ये शॉ हैं सस्पेंस और थ्रिलर से भरे, नहीं देखें तो ज़रूर देखें इन्हें

Samsung Phones पर क्या एक्शन हुआ है

गीकबेंच ने एंड्रॉइड पुलिस को पुष्टि की कि वह सैमसंग के गैलेक्सी 22 फोन को गीकबेंच ब्राउज़र टेस्ट से हटा देगा। हालांकि यह इतने पर ही खत्म नहीं होता है, इस लिस्ट में अन्य कई सैमसंग फोंस भी हैं। इस लिस्ट में गैलेक्सी S21, गैलेक्सी S20 और गैलेक्सी S10 डिवाइस शामिल हैं। यानि सैमसंग के चार फोन्स को यहाँ बैन कर दिया गया है। 

यह कोई पहली घटना नहीं है

यह पहली बार नहीं है जब गीकबेंच ने स्मार्टफोन कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की है। वनप्लस को वनप्लस 9 और वनप्लस 9 प्रो पर ऐप्स थ्रॉटलिंग करते हुए पकड़ा गया था। नतीजतन, गीकबेंच ने दोनों डिवाइस को डीलिस्ट कर दिया था।

यह भी पढ़ें: Airtel, Jio, Vi यूजर अगर स्पैम कॉल से हो गए हैं परेशान तो करें ये काम, मिलेगी फालतू कॉल्स से छुट्टी

क्या काम करते हैं बेंचमार्क एप

बेंचमार्क ऐप्स स्मार्टफोन के परफॉरमेंस के बारे में पूरी कहानी नहीं बताते हैं। लेकिन वे उपयोगकर्ताओं को दूसरों की तुलना में एक स्मार्टफोन की हार्डवेयर क्षमताओं के बारे में निष्पक्ष रूप से सूचित करने के लिए काफी होते हैं, आप इससे अंदाजा लगा सकते है कि किसी अन्य फोन के मुकाबले जो फोन आप लेने वाले हैं, वह कितना प्रभावी है। उदाहरण के लिए, गैलेक्सी S22 बेंचमार्क टेस्ट में iPhone 13 सीरीज के खिलाफ बुरी तरह से हार गया, जिसमें गीकबेंच 5 भी शामिल है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी।

यह भी पढ़ें: Amazon पर ऐसे मिल रहा है iQOO Z3 5G पर Rs 6000 तक का डिस्काउंट

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :