4G बाज़ार पर सैमसंग का कब्ज़ा, श्याओमी दूसरे नंबर पर: रिसर्च

Updated on 19-May-2015
HIGHLIGHTS

साइबरमीडिया की एक रिसर्च कहती है कि सैमसंग भारत में 4G स्मार्टफोंस का सबसे बड़ा विक्रेता बन गया है, जबकि इस साल के पहले क्वार्टर में लेनोवो A6000 सबसे प्रचलित स्मार्टफ़ोन रहा.

भारतीय 4G का बाज़ार साल के पहले क्वार्टर में लगभग 2.2 मिलियन डिवाइसेस से लाबालब भरा रहा. इसके साथ ही जहां सैमसंग ने एप्पल को पीछे छोड़ते हुए 4G LTE स्मार्टफ़ोन विक्रेता बनने का गौरव हासिल किया वहीँ लेनोवो A6000 सबसे अधिक चर्चा में रहा.

साइबरमीडिया रिसर्च इंडिया की एक रिपोर्ट कहती है कि भारत के 4G बाज़ार पर दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग ने 27% मार्केट शेयर के साथ अपने आप को पहले स्थान पर लाकर खड़ा कर लिया वहीँ श्याओमी 17% मार्केट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर काबिज़ है. इसके साथ ही आपको बता दें कि एप्पल जो अब तक का सबसे बड़ा विक्रेता मन जा रहा था खिसक कर तीसरे स्थान पर अपने 15% मार्केट शेयर के साथ अ पहुंचा है.

लेनोवो A6000 इस क्वार्टर में आये 55 स्मार्टफोंस में से सबसे अधिक प्रचलित होने के साथ साथ सबसे अधिक चर्चा में रहा. इसके साथ ही इस रिसर्च फर्म का कहना है कि जो 47% 4G और LTE देश में आये हैं वह सभी उन्लिने माध्यम से सेल हुए हैं. इसके साथ ही 4G/LTE डाटा कार्ड का बाज़ार ZTE अपने 77% मार्केट शेयर के साथ सबसे आगे रहा, इसके साथ ही अल्काटेल के 17% और हुवावे के 5% मार्केट शेयर रहे.

CMR के विश्लेषक, विक्रांत सिंह ने कहा, सैमसंग ने अपने नए मॉडल A5, A6, और S6 के लॉन्च के कारण अपने आप को तीसरे स्थान से सीधे पहले स्थान पर ला खड़ा किया है. इसके साथ इस क्वार्टर में हुवावे, ब्लैकबेरी और ZTE ने भी इस सेगमेंट में अपने कदम रखे. इस क्वार्टर में पिछले 12 विक्रेताओं के मुकाबले 19 में अपने ब्रांड बाज़ार में उतारे. और अगर इस सेगमेंट में जनवरी से मार्च 2015 को देखें तो इस क्वार्टर में लगभग 55 हैंडसेट आये, जबकि लेनोवो के A6000 ने अपने आपको सबसे प्रचलित स्मार्टफोंस में शामिल किया.”

CMR के मुख्य विश्लेषक फैसल कवूसा ने कहा कि, “यह धारणा सी बन गई है कि रिलायंस जिओ के आने के बाद 4G का बाज़ार बदल जाएगा, इसी के मद्देनजर ये सभी कम्पनियां अपनी अपनी क्षमता को बढ़ाने और प्ररिस्पर्धा में बने रहने के लिए बड़े पैमाने पर काम कर रही हैं. इसकी साथ ही वह जानती है बाज़ार में जो पहली आता है उसे उतना अधिक फायदा मिलता है, इसलिए ये कम्पनियां इस कार्य में लगी हैं कि जब तक रिलायंस जीओ अस्तित्त्व में आये तो वह अपने आप को 4G/LTE बज्र में स्थापित कर लें.”

 CMR’s India Quarterly LTE (4G) Device Market Review

Silky Malhotra

Silky Malhotra loves learning about new technology, gadgets, and more. When she isn’t writing, she is usually found reading, watching Netflix, gardening, travelling, or trying out new cuisines.

Connect On :