Huawei-TECNO के बाद अब दिखेगा Samsung का जलवा, जल्द ला रहा तीन बार मुड़ने वाला फोन

Huawei-TECNO के बाद अब दिखेगा Samsung का जलवा, जल्द ला रहा तीन बार मुड़ने वाला फोन

पिछले महीने Huawei ने चीन में दुनिया का पहला तीन बार मुड़ने वाला स्मार्टफोन लॉन्च किया था। Huawei Mate XT देखने में जितना आकर्षक लगता है, इसने अपनी कीमत से सबसे चौंका दिया है। यह चीन में CNY 19,999 में लॉन्च हुआ था, जो कि भारत में लगभग 2,37,000 रुपए होते हैं। बहुत ज्यादा महंगा होने के बावजूद भी इस ट्रिपल फोल्डेबल स्मार्टफोन को 3 मिलियन से ज्यादा लोगों ने प्री-ऑर्डर किया। और अब, Huawei द्वारा दुनिया को ट्री-फोल्ड टेक्नोलॉजी दिखाने के बाद, ऐसा कहा जा रहा है कि मशहूर ब्रांड सैमसंग भी अपने ट्रिपल फोल्ड फोन पर काम कर रहा है।

Samsung कब ला रहा ट्री-फोल्ड फोन

ZDNet Korea की एक रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स एक “ट्री-फोल्ड मॉडल बना रहा है जो स्क्रीन को दो बार फोल्ड कर सकता है।” इसी के साथ रिपोर्ट में यह भी पता चला कि यह नया स्मार्टफोन 2025 में लॉन्च हो सकता है। इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि सैमसंग एक एंट्री-लेवल क्लैमशेल फोल्डेबल स्मार्टफोन पर काम कर रहा है जो अगले साल इस ट्रिपल-फोल्डेबल फोन के साथ लॉन्च हो सकता है।

यह भी पढ़ें: फर्जी इंटरनेशल कॉल्स पर सरकार ने लगाई लगाम, आप तक पहुँचने से पहले ही हो जाएंगे..

हालांकि, इससे पहले भी यह अफवाह सामने आई थी कि सैमसंग एक ट्री-फोल्ड स्मार्टफोन पर काम कर रहा है। मार्च 2023 में एक टिप्सटर ने यह सुझाव दिया था कि सैमसंग उस समय Galaxy S23 FE को लॉन्च करने के बजाए एक ट्रिपल-फोल्डिंग डिस्प्ले वाले फोन को पेश करेगा।

इसके अलावा, सैमसंग ने पहले ही अलग-अलग फोल्डेबल डिजाइनों के साथ दो प्रोटोटाइप फोन्स को दिखा चुका है जो Flex G और Flex S हैं। ये अब तक बाजार में तो नहीं पहुंचे हैं लेकिन Huawei का Mate XT Ultimate और Tecno का Phantom Ultimate 2 से मिलते-जुलते हैं। टेक्नो का यह डिवाइस एक ट्री-फोल्ड कॉन्सेप्ट फोन है जिसे अगस्त में लॉन्च किया गया था।

Huawei Mate XT में क्या कुछ है खास

अब, Huawei Mate XT की बात करें तो आइए आपको इसकी तीन बार मुड़ने वाली तकनीकी के बारे में और अधिक बताते हैं। इस हैंडसेट में दो हिन्ज दिए गए हैं जो आधा मुड़ने पर एक Z-शेप बनाते हैं, जिससे तीन अलग-अलग स्क्रीन्स दिखाई देती हैं। फोन को फोल्ड करने पर इसकी बाहरी स्क्रीन एक कॉम्पैक्ट डिस्प्ले की तरह काम करती है, लेकिन डिवाइस को एक बड़े टैबलेट जैसी स्क्रीन में पूरी तरह अनफोल्ड किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Jio के छक्के छुड़ा देता है Airtel का ये तगड़ा प्लान, केवल 166 रुपये महीने में अनलिमिटेड कॉल-डेटा

यह डिजाइन कॉन्टेन्ट देखने, मल्टीटास्किंग और यहाँ तक कि गेमिंग के लिए भी बढ़िया है। इनमें से एक स्क्रीन का इस्तेमाल कीबोर्ड की तरह भी किया जा सकता है। इसका ट्री-फोल्ड सेटअप लचीलापन देता है, जिससे यूजर्स विभिन्न कार्यों के लिए डिस्प्ले साइज़ को कम-ज्यादा कर सकते हैं, जो इसे वीडियो कॉल्स, काम या बस एक ज्यादा बड़ी स्क्रीन का आनंद लेने के लिए उपयुक्त बनाता है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo