Samsung Galaxy S25 सीरीज में दिया जा सकता है MediaTek चिपसेट, क्या फैन्स का टूटेगा दिल?

Samsung Galaxy S25 सीरीज में दिया जा सकता है MediaTek चिपसेट, क्या फैन्स का टूटेगा दिल?
HIGHLIGHTS

Samsung Galaxy S25 सीरीज को कंपनी अगले साल लॉन्च करेगी

ये कंपनी का प्रीमियम स्मार्टफोन होगा

इस सीरीज में 3 फोन्स लॉन्च किये जा सकते हैं

Samsung Galaxy S25 सीरीज कंपनी की अपकमिंग स्मार्टफोन सीरीज है. इस फोन को साल 2025 की शुरुआत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. इस सीरीज को पावर देने वाले प्रोसेसर को लेकर कुछ समय से चर्चाएं चल रही हैं. शुरुआत में माना जा रहा था कि कंपनी इसमें सैमसंग के अपने Exynos प्रोसेसर का इस्तेमाल कर सकती है.

यानी Samsung Galaxy S25, Galaxy S25+ और Galaxy S25 Ultra में कंपनी अपने इनहाउस Exynos चिपसेट का इस्तेमाल कर सकती है. लेकिन अब गूगल की एक वेबसाइट के अनुसार Galaxy S25 को एक फ्लैगशिप MediaTek चिपसेट मिल सकता है.

आपको बता दें कि Samsung ने अपने Galaxy S24 और S24+ के लिए एक डुअल-चिप रणनीति का यूज किया था. अमेरिका में इसके फोन Snapdragon 8 Gen 3 SoC पर चलते हैं लेकिन भारत सहित अन्य अधिकांश बाजारों में इस फोन के साथ Exynos 2400 चिपसेट मिलता है.

Galaxy S25 सीरीज में कौन सा चिपसेट?

Google DeepMind की वेबसाइट पर “How AlphaChip transformed computer chip design” टाइटल से एक ब्लॉग पोस्ट है. इसमें बताया गया है कि MediaTek का फ्लैगशिप Dimensity 5G चिप भविष्य के Samsung फोन में इस्तेमाल किया जाएगा.

इसमें यह भी बताया गया है कि “बाहरी संगठन भी AlphaChip को अपना रहे हैं और उस पर निर्माण कर रहे हैं. उदाहरण के लिए MediaTek दुनिया की शीर्ष चिप डिज़ाइन कंपनियों में से एक ने AlphaChip को अपने सबसे उन्नत चिप्स के विकास को तेज करने के लिए विस्तारित किया.

ब्लॉग में MediaTek Dimensity 9400 और Galaxy S25 सीरीज का उल्लेख नहीं है, लेकिन बयान स्पष्ट रूप से ‘Dimensity flagship 5G’ का उल्लेख करता है, जिससे पता चलता है कि Galaxy S25 सीरीज में कम से कम बेस और प्लस मॉडल MediaTek के आगामी Dimensity 9400 चिपसेट पर चल सकते हैं.

Samsung पहले से ही मिड-रेंज स्मार्टफोन और टैबलेट में Dimensity चिप्स का उपयोग करता है. हाल ही में लॉन्च की गई Galaxy Tab S10 सीरीज Dimensity 9300+ फ्लैगशिप चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है. Samsung के किसी भी Galaxy S24 या Galaxy S23 मॉडल में MediaTek के चिपसेट नहीं दिए गए थे.

Galaxy S25 Ultra में मिल सकता है Snapdragon 8 Gen 4

कहा जा रहा था कि Samsung पूरी Galaxy S25 लाइन को Exynos 2500 SoCs के साथ उतारेगा. हाल ही में एक Geekbench लिस्टिंग से पता चला है कि Galaxy S25 Ultra के लिए Snapdragon 8 Gen 4 का इस्तेमाल किया जाएगा.

हालांकि, जब तक हमें Samsung या MediaTek से आधिकारिक जानकारी नहीं मिल जाती है तब तक इन जानकारियों पर हम बहुत ज्यादा भरोसा नहीं कर सकते हैं. हम आने वाले महीनों में बहुप्रतीक्षित Galaxy S25 सीरीज के बारे में और भी कई जानकारी सामने आने की उम्मीद कर सकते हैं.

Sudhanshu Shubham

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo