भारी परेशानी में Samsung यूजर्स, अपडेट के बाद काम नहीं कर रहा ये फोन, शिकायतों की लगी बौछार
Samsung यूजर्स के लिए एक बुरी खबर है. Samsung Galaxy S22 Ultra यूजर्स को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. कंपनी ने इस फोन को लगभग तीन साल पहले ही लॉन्च किया था. फोन ने आते ही धमाल मचा दिया था. लेकिन, अब इसके यूजर्स फोन की एक दिक्कत को लेकर शिकायत कर रहे हैं.
Samsung Galaxy S22 Ultra में होने वाली दिक्कत से इसको इस्तेमाल करना काफी मुश्किल हो रहा है. यूजर्स ने बताया है कि उनका डिवाइस अपने आप रिबूट हो रहा है. इसको बूट लूप भी कहा जाता है. जिसमें फोन बार-बार स्विच ऑफ और स्विच ऑन होने लगता है. हालांकि, रिपोर्ट में बताया गया है कि यह दिक्कत Samsung Galaxy S22 Ultra के सभी यूजर्स के साथ नहीं आ रही है.
लेकिन, फिलहाल इस दिक्कत को लेकर यूजर्स काफी बात कर रहे हैं. यह कई प्लेटफॉर्म पर हॉट टॉपिक भी बन गया है. इस इशू के बारे में यूजर्स Reddit, Facebook, X (पहले Twitter) और यहां तक कि Samsung के आधिकारिक फोरम्स पर भी बात कर रहे हैं. कई यूजर्स ने कहा कि यूजर्स कभी-कभी फोन क्रैश, फ्रीजिंग या लैग की समस्या से जूझ रहे हैं.
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सितंबर में जारी हुआ था One UI 6.1
यह दिक्कत पिछले साल सितंबर में रिलीज हुए Samsung के One UI 6.1 अपडेट को इंस्टॉल करने के बाद शुरू हुई. Sammobile की एक हालिया रिपोर्ट में हाईलाइट किया गया है कि Samsung सर्विस सेंटर पर मदद मांगने वाले यूजर्स को बताया गया कि इशू एक खराब मदरबोर्ड के कारण था. लेकिन, दिक्कत यह है कि यह फोन अब ज्यादातर यूजर्स के लिए वारंटी से बाहर है. यानी इसको ठीक करवाने के लिए उनको खुद पैसे खर्च करने होंगे.
इस दिक्कत को दूर करने के लिए रिपयेरिंग का खर्चा भी बहुत ज्यादा आता है. कई यूजर्स की शिकायत है कि उनकी गलती ना होने की वजह से भी उन्हें इसको लिए हजारों रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं. फिलहाल इस दिक्कत के लिए Samsung ने अभी तक कोई आधिकारिक सॉल्यूशन नहीं दिया है. कई यूजर्स ऑनलाइन टिप्स और टेम्पररी फिक्स शेयर कर रहे हैं.
इंटरनेट पर मौजूद सभी सलाह को न मानें- एक्सपर्ट
एक यूजर ने इसको ठीक करने के लिए Galaxy S22 Ultra को कुछ मिनट के लिए फ्रीजर में रखने की सलाह दी. इससे फोन कुछ समय के लिए ठीक से काम करता है लेकिन फिर गर्म होते ही समस्या वापस शुरू हो जाती है. हालांकि, एक्सपर्ट्स इस तरीके को ट्राई करने की सलाह नहीं देते हैं. फोन को बहुत ज्यादा ठंडा करने से इंटरनल कंपोनेंट्स को नुकसान हो सकता है.
फिलहाल यूजर्स के पास शिकायत करने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं है. इससे यूजर्स के बीच फ्रस्ट्रेशन बढ़ रही है. एक यूजर ने बताया कि उसने अपनी लाइफ का अब तक सबसे महंगा फोन लिया था लेकिन यह हर बार रीस्टार्ट हो रहा है. इससे वह बैकअप भी नहीं ले पा रहा है. अभी यूजर्स के पास कुछ ही ऑप्शन बचे हैं. यूजर्स या तो रिपयेरिंग के लिए पेमेंट कर सकते हैं या सैमसंग के ऑफिशियल फिक्स जारी करने का इंतजार कर सकते हैं.
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Sudhanshu Shubham
सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile