हुवावे बना सकता है अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम

हुवावे बना सकता है अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम
HIGHLIGHTS

कुछ अफवाहें उड़ रही हैं कि हुवावे पिछले तीन साल से अपने खुद के किरिन मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहा है.

कुछ अफवाहों की माने तो हुवावे अपना अखुद का ऑपरेटिंग सिस्टम बना सकता है, और वह पिछले तीन से इसे बनाने की ओर अग्रसर भी है. इस ऑपरेटिंग सिस्टम के निर्माण के बाद गूगल के एंड्राइड पर हुवावे की निर्भरता समाप्त हो जायेगी.

चीन का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफ़ोन विक्रेता एक नए स्मार्टफोन पर भी काम कर रहा है इस ऑपरेटिंग सिस्टम को लॉन्च करने के लिए. यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम हुवावे के अपने किरिन चिपसेट के साथ भी काम करेगा. इसी के साथ हुवावे अपने उपस्थिति को साड़ी दुनिया में दर्ज करना चाहता है इसके लिए उसने दो में से एक नेक्सस डिवाइस का निर्माण भी कर लिया है जो इस साल लॉन्च हो सकता है. आपको बता दें की दूसरा नेक्सस एलजी के द्वारा बना लिया गया है और इसके साथ ही यह नेक्सस 4 और 5 को भी बना चुका है. हुवावे के नेक्सस स्मार्टफ़ोन के बारे में कुछ अफवाहें उड़ रही हैं कि यह आने वाले हुवावे मेट 8 हैंडसेट के बाद पैटर्न हो सकता है. इसमें 5.7-इंच 2K डिस्प्ले हो  डिस्प्ले है, इसके साथ ही इसमें स्नेपड्रैगन 810 प्रोसेसर भी है. इस स्मार्टफ़ोन में उतनी अच्छी डिस्प्ले नहीं है. इसलिए गूगल ने यह डिमांड की है कि अगले नेक्सस में हाई-रेजोल्यूशन डिस्प्ले का इस्तेमाल किया जाए.

इसके साथ ही हुवावे अमेरिका में भी अपनी पहुँच बनाने की सोच रहा है, इसके लिए इसने अपने अगले महीने 2, जून के इवेंट के लिए वहां प्रेस इनवाईट भी भेजे हैं. इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा स्मार्टफोंस निर्माता अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम बना रहे हैं ताकि गूगल से उनकी निर्भरता ख़त्म हो जाए. सैमसंग के तिज़ेन ऑपरेटिंग सिस्टम और साइनोजेनमोड ओएस बहुत अधिक प्रसिद्धि पा चुकें हैं. इसके साथ ही हाल ही में आये ऑक्सीजन ओएस और वनप्लस वन भी बाज़ार में अपने पैर जमा रहे हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से कहा जा सकता है कि ZTE भी अपने ऑपरेटिंग सिस्टम पर कम कर रहा है. हुवावे ने इसकी अबी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है. पर यह कंपनी की ओर से उठाया गया दिलचस्प कदम हों सकता है, पर हमें इस बात का अभी इंतज़ार करना होगा कि क्या हुवावे ऐसा कोई काम करता है और अगर करता है तो एंड्राइड के मुकाबले यह कितना अधिक कारगर सिद्ध होता है. हालाँकि गूगल भी हुवावे के इस कदम से नाखुश है.

आप इसके बारे में क्या सोचते हैं? क्या आपको लगता है कि हुवावे के ऑपरेटिंग सिस्टम को कुछ सकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिलेंगी? अपने सुझाव हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर दें.

सोर्स: गिज्मोचाइना 

Silky Malhotra

Silky Malhotra

Silky Malhotra loves learning about new technology, gadgets, and more. When she isn’t writing, she is usually found reading, watching Netflix, gardening, travelling, or trying out new cuisines. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo