Realme Phones Stealing Data: क्या आपका Realme Phone कर रहा डेटा की चोरी? यहाँ जानें क्या है पूरा माजरा

Updated on 30-Oct-2023
HIGHLIGHTS

Realme फोंस के बारे में यह खबर सामने आई है कि ये डिवाइसेज अपने यूजर्स का डेटा चुरा रहे हैं

Enhanced Intelligent Services नाम का फीचर रियलमी फोंस में बाय डिफॉल्ट 'ऑन' रहता है

लेकिन यूजर यह चुन सकता कि वह अपना डेटा शेयर करना चाहता है या नहीं

Realme फोंस के बारे में यह खबर सामने आई है कि ये डिवाइसेज अपने यूजर्स का डेटा चुरा रहे हैं। एक ट्विटर यूजर ने इस बारे में जानकारी दी है जिसे आप यहाँ देख सकते हैं। 

ट्वीट में एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया गया है जो यह दिखाता है कि यह Enhanced Intelligent Services नाम का फीचर रियलमी फोंस में बाय डिफॉल्ट ‘ऑन’ रहता है। अगर आप देखना चाहते हैं कि आपके फोन में यह फीचर ऑन है या नहीं, तो आप सेटिंग्स> एडिशनल सेटिंग्स> सिस्टम सर्विसेज पर जा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Infinix Note 30 5G Alternatives: 5G की रेस में आया Infinix का नया दमदार फोन, क्या एक ही रेंज में टॉप ब्रांड्स के इन फोंस पर पड़ेगा भारी?

अब, लगभग सभी फोंस के पास आपके कुछ डेटा का एक्सेस होता है। ये आमतौर पर एक जनरल स्टेटमेंट के तहत पेश किए जाते हैं कि यह यूजर्स को बेहतर सेवाएं और अनुभव देने के लिए आवश्यक है। लेकिन यूजर यह चुन सकता कि वह अपना डेटा शेयर करना चाहता है या नहीं। 

इसके बाद इस ट्वीट पर जब IT मिनिस्टर ‘Rajeev Chandrasekhar’ की नजर पड़ी तो उन्होंने कहा कि वह इस मामले की जांच पड़ताल करेंगे। 

स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी ने अभी इस मुद्दे पर कोई कदम नहीं उठाया है। लेकिन दूसरे स्मार्टफोन यूजर्स ने भी इस ट्वीट पर रिएक्ट किया है कि उनके फोंस में भी यह फीचर इनेबल है। एक यूजर ने कहा, “यह OnePlus फोन में भी बाय डिफॉल्ट इनेबल्ड है”। वहीं दूसरे ने लिखा कि, “Oppo Reno पर भी, देखा और स्विच ऑफ कर दिया”।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :