नोकिया करेगा वापसी स्मार्टफोंस के बिज़नस में

Updated on 21-Apr-2015
HIGHLIGHTS

कहा जा रहा है कि नोकिया अपने स्मार्टफोंस के बिज़नस में अगले साल तक फिर से वापसी की योजना बना रहा है.

खबरों के मुताबिक़ नोकिया 2016 तक स्मार्टफोंस के बाज़ार में वापसी करने की योजना बना रहा है. माइक्रोसॉफ्ट के साथ डील होने के बाद इस नोकिया ने स्मार्टफोंस के बिज़नस को अलविदा कह दिया था.

रिपोर्ट्स के अवाले से यह कहा जा सकता है कि नोकिया फिर से अपने स्मार्टफोंस के बिज़नस में कदम रखने की योजना बना रही है. कंपनी ने एक प्रयोग के तौर पर नोकिया N1 टेबलेट को लॉन्च किया है. कंपनी ने N1 टेबलेट को फॉक्सकॉन के साथ ब्रांड-लाइसेंस्ड करके लॉन्च किया है, जो इस चीनी OEM को N1 के उत्पादन, वितरण, और बिक्री के लिए जिम्मेदार बनाता है. साथ ही Re/code के हवाले से आ रही खबरों से यह भी कहा जा सकता है कि नोकिया अपने ब्रांड-लाइसेंस्ड को स्मार्टफोंस के बिज़नस के लिए फिर से ताज़ा करने की सोच रहा है.

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा नोकिया के डिवाइसेस और सेवाओं को खरीदे जाने के बाद कहा गया कि यह कंपनी Q4 2016 तक अपने ब्रांड को स्मार्टफोंस में नहीं इस्तेमाल कर सकती और फीचर फोंस में इसे अगले 10 साल तक नहीं इस्तेमाल किया जुआ सकता है. तो साफ़ है कि कम्पनी को 2016 तक इंतज़ार करना होगा ताकि वह किसी भी प्रकार के कानूनी शिकंजे ने न आ जाए. माइक्रोसॉफ्ट से डील करने के बाद कम्पनी तीन भागों में विभाजित हो गई- नोकिया नेटवर्क्स, हियर मैप्स और नोकिया टेक्नोलॉजीज़. नोकिया टेक्नोलॉजीज़ नोकिया के लगभग 10,000 पेटेंट्स को संभाल रही है और संभावना है कि नोकिया के स्मार्टफोंस के बिज़नस में वापिस आने का निर्णय इनका ही हो.

N1 टेबलेट के लॉन्च के समय, नोकिया के टेक्नोलॉजीज़ बिज़नस के प्रेसिडेंट रामजी हैदामस ने यह स्वीकार किया कि, “हम वापस स्मार्टफ़ोन के बिज़नस में आने योजना बना रहे हैं.”

इस साल की शुरुआत में गीक बेंच इंडेक्स पर नोकिया के नए स्मार्टफ़ोन नोकिया 1100 को देखा गया था. कुछ लीक हुई जानकारियों से इसके स्पेसिफिकेशन्स के बारे में पता चला — 720p की रेजोल्यूशन के साथ यह एक बजट डिवाइस कहा जा सकता है. साथ ही इसमें आपको क्वाड-कोर मीडियाटेक 1.3GHz प्रोसेसर 512MB रैम के साथ मिल रहा है. और यह एंड्राइड 5.0 ओएस पर काम करता है. इसके अलावा डिवाइस के बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है.

सोर्स: Re/Code

Silky Malhotra

Silky Malhotra loves learning about new technology, gadgets, and more. When she isn’t writing, she is usually found reading, watching Netflix, gardening, travelling, or trying out new cuisines.

Connect On :