भूल जाएंगे Foldable Phone, Motorola ला रहा कलाई पर घड़ी की तरह बंधने वाला फोन

Updated on 27-Feb-2024
HIGHLIGHTS

Motorola के ऐसा कान्सेप्ट फोन लेकर आई है, जो कलाई पर एक घड़ी की तरह बांधा जा सकता है।

एक पारंपरिक फोल्डेबल फोन के विपरीत, एडेप्टिव डिस्प्ले विभिन्न उपयोगकर्ता आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न रूप धारण कर सकती है।

मोटोरोला बेंडेबल फोन का कॉन्सेप्ट बढ़िया है, लेकिन इसे लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

मोटोरोला अपने लेटेस्ट इनोवेशन के साथ सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहा है – कंपनी एक ऐसा मुड़ने वाला फोन जो न केवल लचीला है, बल्कि उसे कई अलग अलग शेप्स में ढाला भी जा सकता है! लेकर आने वाली है। असल में आपको यहाँ मात्र एक ऐसे स्मार्टफोन की कल्पना करनी है जिसे आप अपनी इच्छानुसार कोई भी आकार दे सकें। यह सीधे तौर पर किसी भविष्य की फिल्म की तरह है, लेकिन मोटोरोला ने इसे जीवंत बना दिया है। ऐसा भी कह सकते है कि सभी के सपने को Motorola ने साकार कर दिया है।

यह डिवाइस संभावनाओं की एक पूरी नई दुनिया खोलता है, जिससे उपयोगकर्ता अपने फोन को अपने अनुसार किसी भी शेप में बदल सकते हैं। चाहे आप क्लासिक स्ट्रेट शेप पसंद करते हों या कर्व्स और ट्विस्ट के साथ रचनात्मक होना चाहते हों, यह फोन किसी भी आकार में बदला जा सकता है। लचीलेपन के इस स्तर के साथ, मोटोरोला स्मार्टफोन डिजाइन और उपयोगकर्ता अनुभव के लिए एक नया मानक स्थापित कर रहा है।

Foldable Phone से काफी अलग है Motorola का नया Concept Phone

एक पारंपरिक फोल्डेबल फोन के विपरीत, एडेप्टिव डिस्प्ले विभिन्न उपयोगकर्ता आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न रूप धारण कर सकती है। इसकी असाधारण विशेषता इसे कलाई के चारों ओर लपेटने की अनुमति प्रदान करती है, जो प्रभावी रूप से इसे 6.9 इंच की स्मार्टवॉच में बदल देती है।

डिवाइस कई परिचालन मोड प्रदान करता है, जिसमें गेमिंग के लिए उपयोग किया जाने वाला “टेंट मोड” भी शामिल है। इसमें एक स्टैंड मोड भी है, जिसके लिए आपको स्टैंड बनाने के लिए बस डिवाइस के ऊपरी हिस्से को थोड़ा मोड़ना होगा। प्रभावशाली ढंग से, उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस डिवाइस के कॉन्फ़िगरेशन से मेल खाने के लिए गतिशील रूप से समायोजित होता है, जिससे ऐप्स और फ़ंक्शन पर अच्छा नियंत्रण मिलता है।

इसमें एक स्टाइलिश नारंगी फैब्रिक बैकिंग है, जिसमें एक सुरक्षित चुंबकीय तंत्र है जो डिवाइस को कलाई से फिसलने से रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जबकि यह कलाई पर एक दिलचस्प फैशन स्टेटमेंट प्रस्तुत करता है। हालांकि इसे लंबे समय तक कैसे पहना जा सकता है, इसे लेकर कई सवाल उठ रहे हैं।

मोटोरोला बेंडेबल फोन का कॉन्सेप्ट बढ़िया है, लेकिन इसे लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं

आकार बदलने वाले फ़ोन दिलचस्प होने के साथ-साथ कई चुनौतियाँ भी पेश करते हैं। लगातार आकार बदलने से समय के साथ डिवाइस खराब हो सकता है? इसे आपको पैसे का बड़ा नुकसान हो सकता है! आकार बदलने वाले तंत्र की अतिरिक्त जटिलता से यांत्रिक विफलताओं का खतरा बढ़ जाता है। यह तकनीक अधिक ऊर्जा की भी मांग करती है, जिससे बैटरी लाइफ भी कम हो जाती है, इसी कारण इसमें बैटरी लाइफ भी प्रभावित हो सकती है।


उपयोगकर्ताओं को बदलते फॉर्म फैक्टर को अपनाने में कठिनाई हो सकती है। इसके अलावा, फोन को खरीदने में ज्यादा पैसे खर्च होने से लोग इसकी ओर जाने से परहेज कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, इसके जटिल यांत्रिक घटकों के कारण आकार बदलने वाले फोन की मरम्मत करना कठिन और महंगा हो सकता है। अंत में, आकार बदलने वाले फोन को पारंपरिक फॉर्म कारकों के लिए डिज़ाइन किए गए ऐप्स के साथ संगतता समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

अंत में यह भी जान लें

लेकिन चूंकि यह एक कॉन्सेप्ट डिवाइस है, इसलिए मोटोरोला इसे सभी के लिए एक आदर्श डिवाइस बनाने के लिए इन और अन्य चीजों पर काम करेगा। कंपनियों को पारंपरिक फोल्डेबल फोन लॉन्च करने में काफी समय लगा और इसलिए, मोटोरोला को इसे जनता के लिए व्यावसायिक रूप से उपलब्ध कराने से पहले कई चीजों पर काम करने की जरूरत है।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :