माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 540: नया विंडोज स्मार्टफ़ोन, कीमत Rs. 10,199

Updated on 18-May-2015
HIGHLIGHTS

माइक्रोसॉफ्ट ने भारत में अपना नया स्मार्टफ़ोन लुमिया 540 लॉन्च किया है. इसकी कीमत: Rs. 10,199 है. इस स्मार्टफ़ोन में क्वाल-कॉम स्नेपड्रैगन 200 प्रोसेसर है इसके साथ ही यह विंडोज फ़ोन 8.1 के साथ डेनिम अपडेट पर चलता है.

माइक्रोसॉफ्ट ने भारत में अपना नया स्मार्टफ़ोन लुमिया 540 लॉन्च किया है. इस स्मार्टफ़ोन की कीमत Rs. 10,199 है, और यह सभी रिटेल स्टोर्स पर 18 मई से उपलब्ध हो जाएगा. माइक्रोसॉफ्ट का यह नया स्मार्टफ़ोन बाज़ार में उप्बब्ध कई स्मार्टफोंस, एंड्राइड स्मार्टफोंस से कड़ा मुकाबला करने वाला है. यह नया स्मार्टफ़ोन पिछले साल इसी कीमत पर बाज़ार में आये लुमिया 535 का ही अपग्रेड वर्ज़न लगता है. इसके साथ ही यह काफी पतला और थोड़ा ज्यादा वजन वाला है अगर इसकी तुलना लुमिया 535 से करें तो, लुमिया 535 9.4mm पतला और इसका वजन मात्र 152 ग्राम है.

माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 540 में उसी समान हार्डवेयर का इस्तेमाल किया गया है, जैसा लुमिया 535 में किया गया था. यह स्मार्टफ़ोन क्वाल-कॉम स्नेपड्रैगन 200 प्रोसेसर पर काम करता है इसके साथ ही इसमें 1GB की रैम भी है. और अगर बात करें इसकी स्टोरेज क्षमता की तो इस स्मार्टफ़ोन में 8GB इंटरनल स्टोरेज है, जिसे आप 128GB तक एक्सपैंड कर सकते हैं. इसके साथ ही इस स्मार्टफ़ोन में बड़ी बैटरी होने के कारण यहाँ दोनों के बीच की समानता ख़त्म हो जाती है. और इसके साथ ही इसमें बढ़िया स्क्रीन और बढ़िया कैमरा भी है. इसकी डिस्प्ले को हम 720p क्लियरब्लैक डिस्प्ले में अपडेट कर सकते हैं, जो की आसानी से कहा जा सकता है कि लुमिया 535 से काफी अच्छी है.

इस स्मार्टफ़ोन के कैमरा डिपार्टमेंट में कई बदलाव किये गए है. इस स्मार्टफ़ोन में 8 मेगापिक्सेल रियर कैमरा 1/4-इंच सेंसर के साथ मिल रहा है. इसके साथ ही इस स्मार्टफ़ोन में 5 मेगापिक्सेल का फ्रंट फेसिंग कैमरा भी है जो पिछले स्मार्टफ़ोन से मिलता जुलता है. इसके साथ ही इस स्मार्टफ़ोन में आपको कई बढ़िया फीचर्स भी मिल रहे हैं. इस स्मार्टफ़ोन में आपको 2200mAh की बैटरी मिल रही है. इसके साथ ही इसमें ड्यूल-सिम स्लॉट और एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी है. इसके साथ ही कंपनी ने कहा है कि इस स्मार्टफ़ोन जब अपडेट की जरुरत होगी इस स्मार्टफ़ोन में विंडोज 10 डाला जाएगा.

माइक्रोसॉफ्ट ने एयरटेल के साथ ही टाईअप किया है, इसके साथ ही इस स्मार्टफ़ोन में आपको ओला कैब्स, पेटीएम और गाना ऐप्स मिल रहे हैं. इसके साथ ही वर्तमान एयरटेल उपभोक्ताओं को इसके साथ 2 महीने के लिए डबल डाटा दे रहा है. इसके साथ ही पेटीएम 5 महीने के लिए हर महीने Rs. 200 का ऑफ दे रहा है. इसके साथ आपको ओला कैब्स के द्वारा अगर आपने पहली चार बार यात्रा की लगभग 500 रुपये की तो आपको 200 रुपये का कैश बैक मिलेगा. इसके साथ ही आपको दो महीने का गाना ऐप का सब्सक्रिप्शन मिलेगा.

Hardik Singh

Light at the top, this odd looking creature lives under the heavy medication of video games.

Connect On :