माइक्रोसॉफ्ट कोर्टाना IOS, एंड्राइड और सायनोजन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध

माइक्रोसॉफ्ट कोर्टाना IOS, एंड्राइड और सायनोजन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध
HIGHLIGHTS

कोर्टाना इनफार्मेशन कार्ड पर मौसम संबंधी जानकारी, सपोर्ट के स्कोर और आपकी मीटिंग आदि से जुड़ी नोटिफिकेशन सहित कई अन्य सेवाएं प्रदान करने में सक्षम है.

माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी वॉयस असिस्टेंट सेवा कोर्टाना को आज से एंडरॉयड, IOS और सायनोजन प्लेटफॉर्म के लिए अधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया है. फिलहाल माइक्रोसॉफ्ट कोर्टाना अमेरिका और चीन के उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध है. किंतु जल्द ही अन्य देशों में भी पेश किया जाएगा. कंपनी ने अभी कुछ समय पहले ही कोर्टाना का बीटा वर्जन पेश किया था.  

आपको बता दें कि, यदि यूजर्स को वॉयस असिस्टेंट सेवा कोर्टाना उपयोग करना है तो यूजर्स को माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट लॉगइन करना होगा. इसमें सेटिंग में जाकर कोर्टाना को यूजर्स पीसी, स्मार्टफोन या टैबलेट पर इनेबल कर सकते हैं. कोर्टाना इनफार्मेशन कार्ड पर मौसम संबंधी जानकारी, सपोर्ट के स्कोर और आपकी मीटिंग आदि से जुड़ी नोटिफिकेशन सहित कई अन्य सेवाएं प्रदान करने में सक्षम है. इस कार्ड को अपनी सुविधानुसार सेट कर सकते हैं. यह काफी हद तक गूगल नाउ ऑफर्स से मिलता-जुलता है.

जानकारी दे दें कि, माइक्रोसॉफ्ट वॉयस असिस्टेंट सेवा कोर्टाना में यूजर्स को दाईं ओर मैन्यू दिखाई देगा. वहीं इसमें आपको इंफोर्मेशन कार्ड और नीचे में सर्च बॉक्स भी उपलब्ध होंगे. सर्च बॉक्स में कुछ भी पूछने के लिए टाइप करने के अलावा माइक का भी उपयोग कर सकते हैं.

गौरतलब हो कि, माइक्रोसॉफ्ट कोर्टाना वॉयस असिस्टेंट सेवा को अब गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट ने सायानोजेन के लिए भी कोर्टाना उपलब्ध कराया है. कोर्टाना ऐप का उपयोग विंडोज 10, एंड्राइड, IOS और विंडोज 10 मोबाइल पर कर सकते हैं.

Digit NewsDesk

Digit NewsDesk

Digit News Desk writes news stories across a range of topics. Getting you news updates on the latest in the world of tech. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo