माईक्रोमैक्स ने अपनी लोकप्रिय कैनवास यूनाईट सीरीज़ में दो नए स्मार्टफोन लॉन्च करके भाषा की समस्या को दूर किया

माईक्रोमैक्स ने अपनी लोकप्रिय कैनवास यूनाईट सीरीज़ में दो नए स्मार्टफोन लॉन्च  करके भाषा की समस्या को दूर किया
HIGHLIGHTS

इस लॉन्च के लिए थीम ‘अग्रेजीपंती को दिखाओ अंगूठा’ पर व्यापक तौर पर 360 डिग्री मार्केटिंग अभियान चलाया जाएगा. भाषा की समस्या को दूर करने एवं दो नए उत्पादों को आगे बढ़ाने के लिए कंपनी ने व्यापक रूप से मार्केटिंग कैम्पेन शुरू किया है.

भारत के सबसे बड़े हैंडसेट निर्माता एवं दुनिया के 10वें सबसे बड़े हैंडसेट निर्माण माईक्रोमैक्स इन्फार्मेटिक्स ने आज दो नए स्मार्टफोन यूनाईट 4 एवं यूनाईट 4 प्रो के लॉन्च की घोषणा की है. ये इसकी अत्यधिक सफल क्षेत्रीय भाषा आधारित कैनवास यूनाईट सीरीज़ में शामिल हो जाएंगे. नए लॉन्च किए गए यूनाईट 4 एवं यूनाईट 4 प्रो देश के पहले स्मार्टफोन होंगे, जो विश्व के पहले क्षेत्रीय ओएस एवं भारत के दूसरे सर्वाधिक लोकप्रिय ओएस इंडस ओएस 2.0 पर चलेंगे. इस लॉन्च के साथ माईक्रोमैक्स का लक्ष्य भारत में पहली बार स्मार्टफोन का प्रयोग करने वाले 3 करोड़ उपभोक्ताओं तक पहुंचना है, जो अगले 3 साल स्मार्टफोन का प्रयोग करना तो चाहते हैं, लेकिन इंग्लिश भाषा की जानकारी के अभाव में ऐसा कर नहीं पाते हैं. यह उन स्मार्टफोन यूज़र्स पर भी केंद्रित होगा, जो अपने स्मार्टफोन को अपग्रेड करके अपनी पसंद की भाषा में दुनिया से कनेक्ट होना चाहते हैं.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Dell Latitude 7275 Hands on Hindi Video

क्षेत्रीय भाषाओं के महत्व के बारे में श्री तरुण पाठक, सीनियर एनालिस्ट, मोबाईल डिवाईसेस एवं ईकोसिस्टम, काउंटरप्वाईंट ने कहा, ‘‘भारत के यूज़र्स की द्रष्टि से दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है, लेकिन फिर भी यहां पर केवल 23 फीसदी लोगों के पास ही स्मार्टफोन है. यह स्मार्टफोन में एप्पस और यूआई के द्वारा स्थानीय भाषाओं को सपोर्ट न करने के चलते है. भारत में मोबाईल फोन का प्रयोग करने वाले दस लोगों में से केवल एक ही इंग्लिश भाषा अच्छी तरह समझ पाता है. इसलिए स्मार्टफोन्स में विभिन्न भाषाओं की सपोर्ट के साथ नई श्रेणी के निर्माण की जरूरत है, ताकि करोड़ों लोग इससे लाभान्वित हो सकें.’’

माईक्रोमैक्स ने भाषा की इस समस्या को दूर करके अपनी कैनवास यूनाईट सीरीज़ के साथ स्मार्टफोन में क्षेत्रीय भाषाओं की सपोर्ट प्रदान की. इसकी यूनाईट सीरीज़ अत्यधिक सफल सीरीज़ है, जिसकी आज तक 2.5 मिलियन से अधिक यूनिटें बिक चुकी हैं. इंडस ओएस के पिछले वर्ज़न की अपार सफलता के बाद यह 35 अन्य माईक्रोमैक्स स्मार्टफोन्स में प्रदान किया गया. माईक्रोमैक्स दो नए स्मार्टफोन यूनाईट 4 एवं यूनाईट 4 प्रो लॉन्च करके इस सफलता को अगले चरण में ले जा रहा है. नया अपग्रेडेड इंडस ओएस 2.0 स्मार्टफोन पर बेहतरीन क्षेत्रीय अनुभव प्रदान करता है. इंडस ओएस 2.0 12 क्षेत्रीय भाषाओं में संपूर्ण स्मार्टफोन ईकोसिस्टम प्रदान करता है और इसमें अद्वितीय विषेशताएं जैसे इंडस स्वाईप, हाइब्रिड कीबोर्ड, टेक्स्ट-टू-स्पीच, इंडस का रीज़नल एप्प मार्केटप्लेस- एप्पस बाजार आदि स्मार्टफोन का सुविधाजनक एवं आसान अनुभव प्रदान करती हैं.

श्री शुभाजीत सेन, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर, माईक्रोमैक्स इन्फार्मेटिक्स ने कहा, ‘‘माईक्रोमैक्स पर हम मानते हैं कि स्मार्टफोन श्रेणी के विकास में क्षेत्रीय भाषा, बड़ी स्क्रीन, 4 जी, ऑनलाइन एवं मिड प्रीमियम सेगमेंट की विषेशताओं की महत्वपूर्ण भूमिका  है. क्षेत्रीय भाषा की सपोर्ट पर अक्सर ध्यान नहीं दिया जाता है. माईक्रोमैक्स ने देश में अपनी यूनाईट सीरीज़ के साथ पहली बार लैंग्वेज़ स्मार्टफोन पेश किया. हमारी शोध के आधार पर हमने पाया कि उपभोक्ता भाषा की समस्या एवं सुविधा की कमी के चलते अपग्रेड नहीं करते हैं, जबकि प्रचलित विश्वास यह है कि लोग स्मार्टफोन की ऊंची कीमत के चलते फीचर फोन से स्मार्टफोन में अपग्रेड नहीं होते हैं. इस समस्या के निदान के लिए हमने इंडस ओएस के साथ पार्टनरशिप की, ताकि भाषा की समस्या को पार करके यूज़र्स को सर्वश्रेष्ठ लोकलाईज़्ड स्मार्टफोन अनुभव प्रदान किया जा सके।’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘नए यूनाईट 4 एवं यूनाईट 4 प्रो के साथ हम एक बार फिर डिवाईस, सर्विसेस, स्थानीय भाषा एवं इंटरनेट का बेहतरीन मिश्रण पेश कर रहे हैं. इस लॉन्च के लिए थीम ‘अग्रेजीपंती को दिखाओ अंगूठा’ पर व्यापक तौर पर 360 डिग्री मार्केटिंग अभियान चलाया जाएगा. भाषा की समस्या को दूर करने एवं दो नए उत्पादों को आगे बढ़ाने के लिए कंपनी ने व्यापक रूप से मार्केटिंग कैम्पेन शुरू किया है और इस धारणा को चुनौती दी है कि सफल होने एवं सम्मान पाने के लिए इंग्लिश की योग्यता बहुत जरूरी है. इस विचार के साथ माईक्रोमैक्स ने 360 डिग्री मार्केटिंग अभियान चलाया है, जिसकी थीम ‘अंग्रेजीपंती को दिखाओ अंगूठा’ है. यह अभियान टीवी, रेडियो, सिनेमा, प्रिंट एवं ऑनलाइन चैनलों पर चलेगा. कैम्पेन के तहत माईक्रोमैक्स, लोकप्रिय अभिनेता एवं कॉमेडियन कपिल शर्मा के साथ एक टीवीसी एवं डिजिटल फिल्म लॉन्च करेगा. इसके अलावा कंपनी सलमान खान की फिल्म सुलतान से भी जुड़ी है और इसके साथ मूवी मार्केटिंग टाईअप किया है।’’

इसे भी देखें: सैमसंग गियर फिट 2 आज हो सकता है लॉन्च

इसे भी देखें: ट्राई ने लॉन्च किया DND सेवा ऐप, तंग करने वाली कॉल्स की कर सकते हैं शिकायत

Digit NewsDesk

Digit NewsDesk

Digit News Desk writes news stories across a range of topics. Getting you news updates on the latest in the world of tech. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo