iQOO 13 का इंडिया लॉन्च कंफर्म, लॉन्च से पहले देखें iQOO 12 से तुलना और सभी अपग्रेड

iQOO 13 का इंडिया लॉन्च कंफर्म, लॉन्च से पहले देखें iQOO 12 से तुलना और सभी अपग्रेड

नए iPhones और Pixels के बाद, चीनी ब्रांडस के फोन्स लॉन्च की बारी आ चुकी है, असल में इंटरनेट पर, OnePlus 13 और iQOO 13 की नई लीक और अफवाहें हर दिन चर्चा में हैं। एक नए टीजर की मानें तो iQOO 13 अक्टूबर के अंत में चीन में लॉन्च होगा, उसके बाद यह भारतीय बाजार में एंट्री लेने वाला है। iQOO इंडिया के CEO, निपुण मार्या ने X पर इसकि पुष्टि कर दी है। उन्होंने कहा है कि iQOO का नया फोन इंडिया आ रहा है, हालांकि उन्होंने फोन का नाम नहीं लिया है लेकिन प्रोसेसर के साथ पिछले फोन्स का नाम जरूर लिया है, और एक इमेज में iQOO 13 के स्थान पर प्रश्न चिन्ह लगाया हुआ है, जिससे यह संकेत मिलता है कि iQOO 13 को जल्द ही इंडिया के बाजार में भी एंट्री मिलने वाली है। ब्रांड ने लॉन्च से पहले कुछ स्पेसिफिकेशन्स की पुष्टि की है। आइए इन सभी स्पेक्स को देखते हैं। हालांकि, आइए इन स्पेक्स को iQOO 12 के सामने रखकर देखते हैं कि आखिर iQOO 13 में क्या अपग्रेड होने वाले हैं।

ब्रांड्स अपने आने वाले स्मार्टफोन्स के स्पेसिफिकेशन्स को टीज़ कर रहे हैं। हाल ही में, वीवो ब्रांड के वाइस प्रेसीडेंट और ब्रांड एवं प्रोडक्ट स्ट्रैटेजी के जनरल मैनेजर जिया जिंगडोंग ने Weibo पोस्ट में iQOO 13 के कुछ स्पेसिफिकेशन्स का खुलासा किया था। इससे संकेत मिलता है कि iQOO 13 का लॉन्च जल्द ही होगा, हालांकि, यह डिवाइस सबसे पहले चीन में आएगा और कुछ महीनों या हफ्तों बाद भारत में लॉन्च होगा। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, iQOO 13 भारत में दिसंबर के पहले सप्ताह में आने की उम्मीद है।

आज हम आपको iQOO 13 की स्पेसिफिकेशन्स और अपग्रेड के बारे में बताने वाले हैं, यहाँ हम iQOO 12 के साथ इसे रखकर यह देखने वाले हैं कि आखिर नए फोन में आपको क्या क्या नया मिलने वाला है। आइए शुरू करते हैं और जानते है कि आखिर iQOO 13 में आपको क्या मिलने वाला है!

यह भी पढ़ें: बेहद सस्ते में मिल रहा Moto G85, खरीदने से पहले चेक करें Realme P1 Speed के साथ तुलना

iQOO 13 बनाम iQOO 12: किन अपग्रेड के साथ आने वाला नया डिवाइस

Xiaomi के बाद, अब iQOO ने भी पुष्टि की है कि क्वालकॉम के आने वाले चिपसेट का नाम स्नैपड्रैगन 8 एलाइट होगा, जो स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 की पीढ़ी का ही नया प्रोसेसर होने वाला है। जिंगडोंग ने खुलासा किया है कि iQOO 13 इसी चिपसेट पर लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा, उन्होंने यह भी दावा किया कि इसमें CPU, GPU और NPU परफॉरमेंस में महत्वपूर्ण सुधार होंगे।

इसके अलावा, यह कई परतों वाले ग्राफीन और 7K बड़े VC हीट स्प्रेडर के साथ एक बेहतरीन और उन्नत कूलिंग सिस्टम का उपयोग करेगा। डिवाइस में Q2 गेमिंग चिप भी होगी, जो iQOO 13 पर हाई क्वालिटी वाले 2K ग्राफिक्स और 144 फ्रेम प्रति सेकंड पर सुगम गेमिंग की अनुमति देगी।

अब डिस्प्ले की बात करें, तो iQOO 13 में 2K रिज़ॉल्यूशन और 144Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.82-इंच का OLED पैनल होगा। इसके अलावा, इसमें BOE द्वारा विकसित 2K Q10 एवरेस्ट डिस्प्ले होने की पुष्टि हो चुकी है, जो डिस्प्ले तकनीकों और समाधानों में विशेषज्ञता रखती है।

आगे बढ़ते हुए, iQOO 13 में 120-वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 6,150mAh की बड़ी बैटरी होगी। जबकि iQOO 12 में 5,000mAh की बैटरी है, जो समान फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ फोन में मौजूद है।

फोटोग्राफी के लिए, iQOO 13 में 50 मेगापिक्सल का मेन कैमरा और एक अल्ट्रावाइड लेंस और 2x ऑप्टिकल जूम के साथ टेलीफोटो सेंसर होने की अफवाह है। पिछले साल, iQOO 12 में 3x ऑप्टिकल जूम के साथ 64 मेगापिक्सल का पेरिस्कोप टेलीफोटो था, इसलिए कैमरा को देखते हैं तो नए iQOO फोन में भी आपको यही कैमरा देखने को मिल सकता है, कैमरा में कोई अपग्रेड होगा या नहीं, इसे लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

जहाँ तक कीमत की बात है, हम उम्मीद की जा रही है कि iQOO 13 भारत में iQOO 12 के जैसी ही कीमत में लॉन्च हो सकता है। गौरतलब हो कि, iQOO 12 को भारत में ₹52,999 की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था।

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy S24 FE VS OnePlus 12: कैमरा, बैटरी, डिस्प्ले और प्राइस की तुलना, बेस्ट फोन कैसे चुनें

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo