iPhone 16 Pro यूजर्स के सामने आई बड़ी समस्या, अपडेट भी नहीं कर सका ठीक, खरीदने से पहले जान लें

Updated on 21-Oct-2024

अगर आपके पास एक iPhone 16 Pro या iPhone 16 Pro Max है और आप यह देख रहे हैं कि आपका डिवाइस अचानक बार-बार फ्रीज़ और रीस्टार्ट हो रहा है, तो आप अकेले नहीं हैं। कई सारे यूजर्स को इस परेशान करने वाली समस्या का सामना करना पड़ रहा है, और ऐसा लगता है कि लेटेस्ट अपडेट्स भी इस समस्या को सुलझाने में सक्षम नहीं रहे हैं।

कई सारे iPhone 16 Pro यूजर्स ने अपनी चिंताओं को व्यक्त करने के लिए Reddit, MacRumors फोरम्स, और Apple Support Communities का सहारा लिया। मुख्य समस्या क्या है? उनके फोन्स बिना चेतावनी के फ्रीज़ हो जाते हैं और फिर अपने आप ही रीबूट हो जाते हैं। आईफोन 16 सीरीज सितंबर में लॉन्च हुई थी और इस हफ्ते भी खूब चली।

अपडेट भी नहीं आया काम

MacRumors की एक रिपोर्ट के अनुसार, भले ही एप्पल ने iOS 18.0.1 और iOS 18.1 अपडेट्स रिलीज़ कर दिए हों लेकिन दुर्भाग्यवश ये भी इस रैंडम स्टार्ट बग को ठीक नहीं सके। यह गड़बड़ किसी भी समय हो सकती है, चाहे फोन को सक्रिय रूप से इस्तेमाल किया जा रहा हो या फिर या StandBy मोड में हो। यूजर्स यह शिकायत कर रहे हैं कि डिवाइस रीस्टार्ट होने से ठीक पहले उनके फोन की स्क्रीन टच इनपुट्स पर प्रतिक्रिया करने में असमर्थ या धीमी हो जाती है।

इन यूजर्स को आ रही समस्या

इस समस्या को लेकर ज्यादातर शिकायतें iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max इस्तेमाल करने वालों की ओर से आ रही हैं, जो यह संकेत देती हैं कि यह समस्या केवल हाई-एंड मॉडल्स तक ही सीमित है। हालांकि, कुछ लोगों के सामने यह समस्या बार-बार नहीं आ रही, तो वहीं कुछ यूजर्स ने बताया कि वे एक दिन में 10 से 20 क्रैश तक का अनुभव कर रहे हैं। इस प्रकार की रुकावट अविश्वसनीय रूप से असुविधाजनक हो सकती है, खासकर जो उनके लिए जो लोग काम और निजी उपयोग के लिए भारी रूप से अपने फोन्स पर निर्भर रहते हैं।

दिलचस्पी की बात यह है कि एप्पल सपोर्ट के पास पहुँचने वाले कुछ यूजर्स को उनके डिवाइसेज़ बदलकर दिए गए, लेकिन पता यह चला कि समस्या नए फोन के साथ भी बनी रही। कुछ मामलों में iCloud बैकअप से रीस्टोर किए बिना फ्रेश इंस्टॉलेशन करने से समस्या ठीक हुई, जो यह सुझाव देता है कि यह बग iCloud सिंकिंग से संबंधित हो सकता है।

अभी के लिए सभी प्रभावित यूजर्स केवल एप्पल द्वारा इसका समाधान पेश करने का इंतज़ार कर सकते हैं। तो अगर आपको भी इस रैंडम रीस्टार्ट का सामना करना पड़ रहा है तो नए सॉफ्टवेयर पैच पर नजर रखें। उम्मीद है कि आखिरकार वह जरूर इस समस्या का समाधान लेकर आएगा।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :