Apple Launch Event 2024: लंबे इंतज़ार के बाद iPhone 16 series ने मारी धमाकेदार एंट्री! देखें स्पेक्स, फीचर्स और प्राइस

Apple Launch Event 2024: लंबे इंतज़ार के बाद iPhone 16 series ने मारी धमाकेदार एंट्री! देखें स्पेक्स, फीचर्स और प्राइस

Apple iPhone 16 Launch Event 2024: लंबे इंतज़ार के बाद Apple ने अपने बेहद प्रत्याशित Glowtime लॉन्च इवेंट के दौरान आईफोन्स, स्मार्टवॉच, एयरपॉड्स और कई बड़ी-बड़ी घोषणाएं की हैं। एप्पल ने आखिरकार अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन लाइनअप iPhone 16 series को भी आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया है। हमेशा की तरह इस लाइनअप में भी चार मॉडल्स: iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro, iPhone 16 Pro Max को पेश किया गया है।

ये सभी मॉडल्स लेटेस्ट A18 बायोनिक चिपसेट से लैस हैं, जो पिछली पीढ़ियों की तुलना में एक बेहद महत्वपूर्ण बदलाव है, जहां केवल हाई-एंड मॉडल्स को ही लेटेस्ट प्रोसेसर मिलते थे। कैमरा विभाग में भी इन फोन्स में बड़े अपग्रेड्स देखने को मिल रहे हैं। इनमें बेहतर बैटरी लाइफ और कई अन्य नई खासियतें भी शामिल हैं। इस आर्टिकल में हम iPhone 16 और 16 Plus के सभी प्रमुख फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

iPhone 16 और iPhone 16 Plus के स्पेसिफिकेशन्स

लेटेस्ट आईफोन 16 और आईफोन 16 प्लस को 5 कलर ऑप्शंस में लॉन्च किया गया है। ये वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंट हैं और पहली पीढ़ी की तुलना में 50 प्रतिशत ज्यादा मजबूत सिरैमिक शील्ड के साथ आए हैं। इनमें से आईफोन 16 मॉडल को 6.1-इंच डिस्प्ले के साथ पेश किया गया है, जबकि आईफोन 16 प्लस मॉडल को 6.7-इंच स्क्रीन दी गई है। स्मार्टफोन्स में एक्शन बटन के अलावा किनारे पर एक नया कैमरा कंट्रोल बटन भी दिया गया है, जिसका इस्तेमाल उंगली से स्लाइड करके कैमरा को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है।

साथ ही, डिवाइस में वर्टिकल सेंसर्स के साथ एक नया कैमरा मॉड्यूल पेश किया गया है। हाई परफॉर्मेंस के लिए इसे नए A18 बायोनिक प्रोसेसर से लैस किया गया है, जो 3nm आर्किटेक्चर पर आधारित है। इसके अलावा, आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस के लिए इसमें 16-कोर NPU दिया गया है और साथ ही इसे 17 प्रतिशत ज्यादा सिस्टम मेमोरी बैंडविड्थ के साथ पेश किया गया है। इसे एप्पल इंटेलिजेंस फीचर्स पर चलने के लिए बनाया गया है।

iPhone 16

अब बात करें कैमरा विभाग की, तो फोटोग्राफी के लिए इन दोनों फोन्स में ड्यूल-रियर कैमरा सेटअप दिया है, जो 2x टेलीफ़ोटो के साथ 48MP प्राइमरी लेंस और 12MP अल्ट्रा-वाइड कैमरा के साथ आते हैं। ये फोन्स स्थानिक तस्वीरें और वीडियोज़ लेने में आपकी मदद करते हैं। इनके अन्य खास फीचर्स में क्लीनअप, नैचुरल लैंगुएज सर्च और रीडिजाइन्ड फ़ोटोज़ ऐप शामिल है।

iPhone 16 और iPhone 16 Plus की कीमत और उपलब्धता

Apple ने iPhone 16 स्मार्टफोन को 799 डॉलर की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। वहीं दूसरी ओर, iPhone 16 Plus की कीमत 899 डॉलर से शुरू होती है। iPhone 16 सीरीज की प्री-बुकिंग 13 सितंबर, 2024 को शाम 5:30 बजे से शुरू हो रही है। जबकि इनकी ओपन सेल 20 सितंबर से शुरू होगी। भारत में ग्राहक एप्पल की इंडिया वेबसाइट, एप्पल स्टोर, इमेजिन स्टोर और यूनिकॉर्न, अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसे प्रमुख ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफ़ॉर्म्स, और साथ ही एयरटेल और जियो जैसे चुनिंदा मोबाइल कैरियर के ज़रिए भी नए आईफोन डिवाइसेज की प्री-बुकिंग कर सकेंगे।

बात करें भारतीय कीमत की, तो भारत में iPhone 16 के 128GB मॉडल की कीमत 79,900 रुपए और 256GB मॉडल की कीमत 89,900 रुपए रखी गई है। जबकि 512GB स्टोरेज वेरिएंट को 1,09,900 रुपए में लॉन्च किया गया है। इसी बीच, iPhone 16 Plus के 128GB मॉडल की कीमत 89,900 रुपए, 256GB मॉडल की कीमत 99,900 रुपए और 512GB मॉडल की कीमत 1,19,900 रुपए है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo