ऊंचाइयों को छूएगी iPhone 15 series की कीमत, डिजाइन से लेकर कैमरा तक ये बदलाव अपकमिंग फोंस को बनाएंगे सबसे खास

Updated on 02-Aug-2023
HIGHLIGHTS

एप्पल के अपकमिंग iPhone 15 मॉडल्स में इस साल कुछ बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

स्टैंडर्ड iPhone 15 मॉडल में 48MP रियर कैमरा दिया जा सकता है।

लीक्स का दावा है कि iPhone 15 Pro और Pro Max मॉडल्स पहले जैसी कीमतों में उपलब्ध नहीं होंगे।

एप्पल संभावित तौर पर अपनी लेटेस्ट iPhone 15 series को इस साल सितंबर में लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। जबकि अभी आधिकारिक तारीख का खुलासा होना बाकी है, यह इवेंट हर साल सितंबर के दूसरे हफ्ते में रखा जाता है। कंपनी इस सीरीज में 4 मॉडल्स पेश कर सकती है जिनमें स्टैंडर्ड, प्लस, प्रो और प्रो मैक्स शामिल होंगे। अच्छी बात यह है कि लीक्स के जरिए अब तक इस सीरीज के बारे में काफी कुछ सामने आ गया है। 

यह भी पढ़ें: Redmi 12 4G vs Moto G14: दो नए नवेले स्मार्टफोंस के बीच तगड़ी टक्कर, देखें कौन जीत रहा बैटल?

iPhone 15 series के नए लीक से मिले कुछ जरूरी संकेत

एप्पल के अपकमिंग iPhone 15 मॉडल्स में इस साल कुछ बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। स्टैंडर्ड iPhone 15 में बड़े नॉच को हटाकर एप्पल की डायनेमिक आइलैंड डिस्प्ले दी जा सकती है। इसमें हमे पंच-होंल डिस्प्ले डिजाइन देखने को मिल सकता है। वहीं प्रो और प्रो मैक्स वर्जन्स नई LIPO नाम की नई डिस्प्ले तकनीक के साथ आने की उम्मीद है, जिसके लिए Bloomberg का दावा है कि यह बॉर्डर साइज़ बेहद घटाकर केवल 1.5mm पर ला सकती है, इसकी तुलना में मौजूदा आईफोंस का बॉर्डर साइज़ 2.2mm है। LIPO डिस्प्ले पहले ही Apple Watch Series 7 में सफल हो चुकी है जो पतले बॉर्डर और बड़ी डिस्प्ले लेकर आई थी। 

इसके अलावा एप्पल अपने खास लाइटनिंग चार्जर को भी हटा सकता है जो 2012 से आईफोंस में चलता आ रहा है। iPhone 15 और iPhone 15 Plus बहुत बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किए जाने वाले USB-C चार्जिंग स्टैंडर्ड के साथ आ सकते हैं। इस बदलाव से यूजर्स को सभी डिवाइसेज के लिए केवल एक ही चार्जर रखना होगा। इसके अलावा जो यूजर्स अब भी केबल सिंकिंग करते हैं उनके लिए USB-C तेजी से डेटा ट्रांसफर करने में मदद करेगा। 

iPhone 15 और 15 Plus का लुक पहले की तरह बरकरार रखा जा सकता है, लेकिन इनके हाई-एंड A16 चिप और कैमरा में महत्वपूर्ण सुधार की उम्मीद की जा सकती है। प्रो मॉडल्स में अधिक फास्ट 3nm चिप शामिल किया जा सकता है। नए iPhone 15 Pro मॉडल्स में संभावित तौर पर एप्पल के A17 चिप का इस्तेमाल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Amazon Great Freedom Festival Sale 2023: अपकमिंग सेल से पहले ही ये Smartwatches मिल रही बेहद सस्ती, देखें डील्स

स्टैंडर्ड iPhone 15 मॉडल में 48MP रियर कैमरा दिया जा सकता है जो iPhone 14 Pro मॉडल्स की क्षमता से मेल खाएगा। पिछले आईफोन मॉडल्स में 12MP सेंसर्स इस्तेमाल किए गए थे, इसलिए नई जनरेशन में यह एक बड़ा सुधार होगा। दूसरी ओर Pro Max वेरिएंट पेरिस्कोप लेंस वाले और भी खास कैमरा मॉड्यूल के साथ आने की उम्मीद है जिसमें 5-6x तक ऑप्टिकल ज़ूम मिलेगा। इसे कई दूसरे अडवांस सेंसर्स के साथ पेयर किया जाएगा जो इसके फोटोग्राफी अनुभव को नई ऊंचाइयों पर लेकर जाएंगे। 

इसके अलावा, कई सालों से आईफोंस में देखे जा रहे फिजिकल म्यूट स्विच को अब और भी वर्सटाइल और प्रोग्रामेबल "Action Button" में बदल जा रहा है। इस नए फीचर का खुलासा लेटेस्ट iOS बीटा वर्जन में हुआ था। यह यूजर्स को कई फंक्शन्स जैसे साइलेंट मॉड कंट्रोल, फ्लैशलाइट ऐक्टिवेशन, फोकस मोड एंगेजमेंट और यहाँ तक की आईफोन के कैमरा ऐप में ही ट्रांसलेट ऐप और मैग्नीफायर को एक्सेस करने में भी मदद करेगा। 

iPhone 15 सीरीज की कीमत लीक

लीक्स का दावा है कि iPhone 15 Pro और Pro Max मॉडल्स पहले जैसी कीमतों में उपलब्ध नहीं होंगे। आईफोन 15 प्रो की कीमत $1,099 रखे जाने की उम्मीद है जो पिछले मॉडल के $999 से काफी अधिक है। इसलिए एप्पल शायद प्रो मॉडल को भारत में 1,39,900 रुपए में लॉन्च कर सकता है। 

यह भी पढ़ें: Instagram Scams: स्कैम से बचने और अकाउंट को सुरक्षित रखने के अचूक उपाय

इसी तरह iPhone 15 Pro Max को $1,299 में पेश किया जा सकता है जो पिछले मॉडल के $1,099 से अधिक है, कंपनी भारत में इस मॉडल को 1,59,900 रुपए में ला सकती है। लेकिन ये कीमतें अभी आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं की गई हैं, इसलिए यूजर्स को सटीक कीमतें जानने के लिए थोड़ा इंतज़ार करना होगा। 

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :