ग्लोबल लॉन्च के साथ-साथ होगा iPhone 15 series का India Launch, सामने आई खास जानकारी

Updated on 22-Oct-2023
HIGHLIGHTS

iPhone 15 series को 12 सितंबर को Cupertino में Apple Park, California में 'Wonderlust' इवेंट के दौरान लॉन्च किया जाएगा।

iPhone 15 मॉडल्स की ग्लोबल उपलब्धता के दिन या इसके कुछ दिन बाद ही ये भारत में भी सेल में जा सकते हैं।

कहा जा रहा है ये यूनिट एप्पल असेम्बलर Foxconn की चेन्नई फैक्टरी में तैयार किए जा रहे हैं।

iPhone 15 series को 12 सितंबर को Cupertino के Apple Park, California में ‘Wonderlust’ इवेंट के दौरान लॉन्च किया जाएगा। यह इवेंट 10 AM (लोकल टाइम) शुरू होगा और इसे apple.com, Apple TV ऐप पर लाइव-स्ट्रीम भी किया जाएगा। iPhone 15 लाइनअप में iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max समेत चार मॉडल्स शामिल होने की उम्मीद है। अब लॉन्च से पहले एक रिपोर्ट सामने आई है कि iPhone 15 मॉडल्स की ग्लोबल उपलब्धता के दिन या इसके कुछ दिन बाद ही ये प्रोडक्ट भारत में भी उपलब्ध होंगे। 

भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स को प्रमोट करने के लिए सरकार ने मोबाइल, लैपटॉप और सेमीकंडक्टर मेनुफैक्चरर्स को कई सारे इनसेंटिव देना शुरू किया है। इससे केवल देश की GDP को ही योगदान नहीं मिलता, बल्कि इससे प्रोडक्शन और डिस्ट्रिब्यूशन सेक्टर में ढेरों जॉब्स लाने में भी मदद मिलती है। 

यह भी पढ़ें: Upcoming iPhone 15 Launch से पहले iPhone 12 Price Cut! घर ले जाएँ कौड़ियों के दाम

एक रिपोर्ट से पता चला है कि जिन iPhone 15 मॉडल्स को मेक इन इंडिया स्कीम के तहत बनाया जा रहा है वे प्रोडक्ट्स ग्लोबल रिलीज़ के समय ही भारतीय बाजार में भी उपलब्ध हो सकते हैं। कहा जा रहा है ये यूनिट एप्पल असेम्बलर Foxconn की चेन्नई फैक्टरी में तैयार किए जा रहे हैं।

रिपोर्ट से यह भी जानकारी मिली है कि पिछले साल iPhone 14 के ग्लोबल लॉन्च के 10 दिनों के अंदर ये प्रोडक्ट सेल में आ गए थे। इस साल कंपनी द्वारा और भी कम समय लेने की उम्मीद है। चेन्नई की Foxconn फैक्टरी में बनने वाले यूनिट पहले लोकल भारतीय बाजार में लाए जाएंगे और बाद में एक्सपोर्ट के लिए सोचा जाएगा।

यह भी पढ़ें: Free अपडेट करें अपना Aadhaar Update: नाम, घर का पता और ये जानकारी फ्री में हो रही चेंज, देखें कैसे

बता दें कि सरकार ने हाल ही में लैपटॉप्स, टैबलेट्स और पर्सनल कंप्यूटर्स जैसे कई इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के इम्पोर्ट पर रोक लगाई है। यह प्रतिबंध अगस्त के पहले हफ्ते से लागू होने वाले थे लेकिन अब इन्हें तीन महीने आगे बढ़ा दिया गया है और अब 1 नवंबर से कुछ इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के इम्पोर्ट के लिए परमिशन की जरूरत होगी। 

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :