OMG! Chandrayaan-3 को सफल बनाने वाली ISRO ने बनाया है iPhone 15 का ये Unique Feature | Tech News

Updated on 22-Oct-2023
HIGHLIGHTS

आपको जानकर बड़ा ही Surprise होने वाला है कि iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max स्मार्टफोन को ISRO Link भी है।

असल में iPhone 15 Series को खास बनाने के लिए ISRO की ओर से इसमें लगा एक खास फीचर निर्मित किया गया है।

आज हम आपको इसी यूनीक फीचर के बारे में बताने वाले हैं, जिसे Chandrayaan-3 को सफल बनाने वाली ISRO ने निर्मित किया है।

हम देखा है कि पिछले कुछ सालों से Apple की ओर से भारत में बड़ा निवेश किया जा रहा है। अभी कुछ साल पहले ही भारत में iPhone Models को बनाने के लिए भारत में एक प्लांट भी लगाया गया है। 2022 में इस प्रोडक्शन यूनिट में ही iPhone 14 का भी निर्माण किया गया था। इसके अलावा अभी कुछ समय पहले ऐसा भी सामने आया था कि Apple की ओर से Apple iPhone 15 Series के स्टैन्डर्ड मॉडल्स जैसे iPhone 15 और iPhone 15 Plus को भी भारत में ही निर्मित किया जाने वाला है। 

भारत में निर्मित इन मॉडल्स की सेल लॉन्च के 10 दिन के अंदर ही शुरू हो जाने वाली है। इसी कारण भारत एक ऐसा भी देश बन जाने वाला है जिसे Flagship iPhone series के फोन्स बेहद ही जल्दी मिल जाने वाले हैं। हालांकि अब एक अनोखा ही बात सामने आ रही है। सामने आ रहा है कि iPhone 15 में लगे GPS को ISRO यानि Indian Space Research Organisation की ओर से निर्मित किया गया है। 

यह भी पढ़ें: Poco M6 Pro 5G नए अवतार में launched in India; कम Price में इतना सब | High Tech

iPhone 15 में लगा है NavIC

अगर iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max के technical Specifications पर नजर डाली जाए तो पता चलता है कि ISRO की ओर से इन फोन्स में GPS तकनीकी जैसे GPS, GLONASS, Galileo, QZSS और BeiDo को भी लगाया गया है। हालांकि इसके अलावा इसमें ISRO का ही NavIC भी लगा हुआ है। हालांकि मात्र Pro मॉडल में ही आपको यह देखने को मिलने वाला है, iPhone 15 और iPhone 15 Plus में इस फीचर का इस्तेमाल नहीं किया गया है। NavIC की फ्रीक्वन्सी को देखें तो यह अन्य डुअल फ्रीक्वन्सी GPS से इन्टरओपेरेबल है। हालांकि Apple की ओर से अभी तक इसकी जानकारी नहीं दी गई है कि उसने iPhone 15 Pro में NavIC का इस्तेमाल किया है। 

क्या है NavIC?

अगर हम इसके नाम को देखें तो NavIC का मतलब है कि Navigation With Indian Constellation, अगर आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आपको बता देते है कि यह एक रिजनल नेविगेशन सेटेलाइट सिस्टम है, जिसे ISRO की ओर से निर्मित किया गया है, इसे GPS Navigations System के ऑल्टरनेटिव के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लगभग 2 पर्पस होते हैं: इसके मध्यमस ए SPS यानि स्टैन्डर्ड पोजीशन सर्विस (आम लोगों के लिए) और RS यानि स्ट्रटीजिक यूजर्स के लिए Restricted Service. इसके पहले तक इसे Indian Regional Navigation Satellite System (IRNSS) कहा जाता है। NavIC को 7 Satellite के Constellation के लिए निर्मित किया गया था। 

यह भी पढ़ें: iPhone 15 Launching के बाद भारी भरकम Discount में खरीदें ये iPhone, खरीदने के लिए टूट पड़ी जनता | Tech News

iPhone 15 Series का प्राइस क्या है?

iPhone 15 और iPhone 15 Plus की कीमत 79900 रुपये और 89900 रुपये क्रमश: है। इन फोन्स को आप 128GB, 256GB और 512GB स्टॉरिज मॉडल में खरीद सकते हैं। 

हालांकि iPhone 15 Pro India Price की बात करें तो यह 128GB मॉडल के लिए 134900 रुपये के आसपास है, जो उम्मीद से बेहद ही ज्यादा है। इसके अलावा iPhone 15 Pro Max की कीमत भारत में 159900 रुपये तक जाती है।    

यह भी पढ़ें: Nokia ने हमेशा के लिए 12000 रुपए घटा दी इस Amazing 5G फोन की कीमत, देखें नया Price | Tech News

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :