iPhone बनाने की रेस में आ चुका है चौथा खिलाड़ी, अब भारत में Tata Group बनाएगा iPhone 15 और iPhone 15 Plus

iPhone बनाने की रेस में आ चुका है चौथा खिलाड़ी, अब भारत में Tata Group बनाएगा iPhone 15 और iPhone 15 Plus
HIGHLIGHTS

अपकमिंग iPhone 15 सीरीज को कथित तौर पर भारत में असेंबल किया जाएगा

भारत में iPhone 15 और iPhone 15 Plus को Tata Group द्वारा बनाया जाएगा

iPhone 15 Pro सीरीज अब भी Foxconn, Luxshare और Pegatron द्वारा ही बनाई जाएगी

iPhone 15 series के लॉन्च में अब भी काफी समय बाकी है, लेकिन आधिकारिक लॉन्च से पहले ही इंटरनेट पर इसके स्पेक्स, फीचर्स और डिजाइन को लेकर लगातार कई लीक्स और अफवाहें आ रही हैं। ऐसे में एक नई रिपोर्ट सामने आई है जिससे यह सुझाव मिला है कि एप्पल एक नया और काफी दिलचस्प कदम उठाने जा रहा है। रिपोर्ट की मानें तो iPhone 15 और iPhone 15 Plus को भारत में असेंबल किया जाएगा क्योंकि यहाँ Tata Group को कथित तौर पर iPhone 15 सीरीज असेंबली ऑर्डर्स के डिस्ट्रीब्यूशन का अधिकार मिल चुका है। 

iPhone 15

भारत में बनेगी iPhone 15 सीरीज

TrendForce की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में iPhone 15 और iPhone 15 Plus को Tata Group द्वारा असेंबल किया जाएगा यानि इसे कंपनी की भारतीय आईफोन प्रोडक्शन लाइन मिल गई है। इसलिए अब Tata Group कथित तौर पर भारत में आईफोन बनाने के लिए नया कॉन्ट्रैक्ट पार्टनर बनेगा। यह एप्पल के लिए Foxconn, Pegatron और Luxshare के बाद चौथा मेनुफैक्चरर होगा। 

रिपोर्ट बताती है कि Tata Group आईफोन 15 सीरीज के 5% हिस्से को असेंबल करेगा, जबकि ज्यादातर शेयर अब भी Foxconn, Luxshare और Pegatron के पास ही रहेगा। Foxconn के पास अब भी iPhone 15, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max के लिए 70% असेंबली ऑर्डर्स होंगे, जबकि iPhone 15 Plus के लिए इसके 60% ऑर्डर्स होंगे। 

iPhone 15

वहीं दूसरी ओर Luxshare के पास iPhone 15 और iPhone 15 Pro Max के 25% ऑर्डर्स होंगे। अब Pegatron की बात करें तो इसे iPhone 15 Plus के 35% और iPhone 15 Pro के 30% ऑर्डर्स मिलेंगे। आखिर में Tata Groups को iPhone 15 Pro लाइनअप में कोई शेयर नहीं मिलेगा। यह एप्पल की ओर से एक अच्छा पायलट मूव हो सकता है और आगे चलते चलते Tata Group और अधिक आईफोंस बनाने की शुरुआत सकता है। 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo