iPhone के इस मॉडल में लगी आग! फौरन जानें क्या हो सकते हैं 5 बड़े कारण, कहीं आपका फोन न बन जाए आग का गोला

iPhone के इस मॉडल में लगी आग! फौरन जानें क्या हो सकते हैं 5 बड़े कारण, कहीं आपका फोन न बन जाए आग का गोला
HIGHLIGHTS

iPhone यूजर ने देखा कि उसके आईफोन से काफी सारा धुआँ निकल रहा है।

X पर इसका कारण पूछे जाने पर उन्होंने यूजर्स को जवाब दिया कि स्मार्टफोन चार्जिंग पर नहीं था।

इस स्मार्टफोन को iPhone 11 Pro Max बताया जा रहा है।

Clowwdie नाम से जाने जाने वाले एक Twitch यूजर के साथ जब यह घटना हुई तो वह अपने गेमप्ले की लाइव स्ट्रीमिंग पर थे। जब वह गेम शुरू होने का इंतज़ार कर रहे थे तब उन्होंने देखा कि उनके आईफोन से काफी सारा धुआँ निकल रहा है। उन्होंने X (Twitter) पर इसकी वीडियो भी शेयर की है। X पर इसका कारण पूछे जाने पर उन्होंने यूजर्स को जवाब दिया कि न तो स्मार्टफोन चार्जिंग पर था और न ही उसमें कुछ चल रहा था, वह केवल डेस्क पर रखा हुआ था। इस स्मार्टफोन को iPhone 11 Pro Max बताया जा रहा है। 

यह पहली बार नहीं है जब किसी स्मार्टफोन ने आग पकड़ी हो। हाल ही में भारत में हम OnePlus Nord के विस्फोटों के कुछ मामले देख चुके हैं। खैर, क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? आइए हम आपको बताते हैं ऐसे 5 कारण जिनसे एक स्मार्टफोन में विस्फोट हो सकता है या वह आग पकड़ सकता है। 

यह भी पढ़ें: WhatsApp लाया Security की एक और लेयर, Email से Login हो जाएगा अकाउंट, ऐसे इस्तेमाल करें New Feature

इन 5 कारणों से स्मार्टफोन में हो सकता है धमाका  

1. Third-Party Chargers: अगर किसी कारण से आपका चार्जिंग केबल या अडाप्टर खो जाता है, तो डुप्लिकेट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। क्योंकि डुप्लिकेट चार्जर खतरनाक हो सकते हैं क्योंकि वे सही स्पेसिफिकेशन्स के साथ नहीं आते। इससे ओवरहीटिंग की परेशानी हो सकती है जो स्मार्टफोन और बैटरी को डैमेज कर सकती है। 

2. Manufacturing Defects: स्मार्टफोन विस्फोट होने के पीछे यह एक बड़ा कारण हो सकता है। स्मार्टफोन की बैटरी असेंबली में एक छोटा डिफ़ेक्ट बड़े विस्फोट का कारण बन सकता है। यह गलत असेंबली लाइन के कारण होने वाले थर्मल रनअवे के कारण हो सकता है। 

3. Physical Damage: बैटरी में हल्का सा डैमेज होने से शॉर्ट सर्किट का खतरा बन जाता है। एक ड्रॉप आमतौर पर आपके स्मार्टफोन को डैमेज कर देती है लेकिन कभी-कभी यह बैटरी को भी डैमेज कर सकती है। यह यहीं खत्म नहीं होता, संभावना यह भी है कि इससे आपका स्मार्टफोन फट सकता है। यह इसके इंटरनल मेकेनिकल या केमिकल स्ट्रक्चर को ऑल्टर करने से होता है। 

यह भी पढ़ें: OnePlus AI Music Studio: नए AI टूल से चुटकियों में बनाएं खुद का गाना, म्यूज़िक और लिरिक्स का झंझट खत्म

4. Overcharging: किसी भी चीज का बहुत अधिक हो जाना बुरी चीजों का कारण बन सकता है और कुछ ऐसा ही यहाँ हुआ। ओवरचार्जिंग से ओवरहीटिंग, शॉर्ट सर्किट और यहाँ तक की विस्फोट भी हो सकता है। हालांकि, अब ब्रांड्स ऐसे चिप का इस्तेमाल करने लगे हैं जो स्मार्टफोन के 100% चार्ज होने के बाद चार्जिंग को रोक देते हैं। 

5. Processor Overload: कभी-कभी फोन प्रोसेसर के कारण गर्म हो सकता है, खासकर जब आप मल्टीटास्किंग कर रहे हों या कोई हेवी ग्राफिक ऐप चला रहे हों। अब मुद्दा यह है कि अगर किसी भी कारण से स्मार्टफोन का थर्मल पेस्ट, जो हीट को मैनेज करता है, अगर वह फेल हो जाता है तो फोन फट सकता है। 

हालांकि, स्मार्टफोन विस्फोट के मुद्दे कम ही सामने आते हैं। आईफोन्स की बात करें तो एप्पल स्मार्टफोन्स में तो यह और भी कम देखने को मिलता है। सुरक्षित रहने के लिए इन 5 बातों का खास ध्यान रखें। इसके अलावा अगर आपके फोन के साथ कुछ भी होता है तो ब्रांड सर्विस सेंटर जाएं और थर्ड-पार्टी रिपेयर्स से बचें। 

यह भी पढ़ें: Redmi Note 13 Pro इस वेबसाइट पर आया नज़र, 200MP कैमरा के साथ जल्द ग्लोबल बाजार में होगी Launching

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo