खतरे में लाखों मोबाइल यूजर्स! Android और Chrome यूजर्स के लिए भारत सरकार की चेतावनी, तुरंत करें ये काम

Updated on 15-Oct-2024
HIGHLIGHTS

गूगल क्रोम के साथ-साथ Android यूजर्स पर भी खतरा

पुराने वर्जन पर काम कर रहे लाखों डिवाइस पर खतरा

बचने के लिए भी दिए गए उपाय

अगर आप भी Android या Google Chrome यूजर हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है. भारत सरकार ने गूगल क्रोम और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए हाई-रिस्क चेतावनी जारी की है. इसके लिए तुरंत आपको अपने डिवाइस को सेफ करने की जरूरत है. इसका खामी का फायदा हैकर्स उठाकर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं.

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम या CERT-In ने इसको लेकर चेतावनी जारी की है. CERT-In भारत सरकार के अंतगर्त काम करने वाली साइबर सिक्योरिटी एजेंसी है. यह मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रोनिक्स एंड इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी के अंदर आती है. समय-समय पर यह साइबर सिक्योरिटी को लेकर वार्निंग जारी करती रहती है.

नई चेतावनी में CERT-In ने एंड्रॉयड और गूगल क्रोम यूजर्स को सावधान रहने के लिए कहा है. रिपोर्ट के अनुसार दोनों में कई खामियां पाई गई हैं जिससे लाखों डिवाइस पर आसानी से साइबर हमले किए जा सकते हैं. इस गंभीरता अत्यधिक बताई गई है. इन खामी का फायदा उठाकर हैकर्स आपके डिवाइस पर अपना कोड चलाकर सिस्टम को अपने कंट्रोल में ले सकते हैं.

रिपोर्ट में बताया गया है कि गूगल क्रोम में कई खामियां हैं. अगर साइबर क्रिमिनल यूजर को किसी खास वेबसाइट पर लेकर चले जाने में सफल हो जाता है तो वह सिस्टम का एक्सेस आसानी से हासिल कर सकता है. इसके बाद वह यूजर की कई संवेदनशील जानकारी हासिल कर सकता है.

इसी तरह एंड्रॉयड में भी कई खामियां हैं. इससे डिवाइस को लॉकआउट किया जा सकता है. ये खामियां फ्रेमवर्क, सिस्टम, मीडियाटेक और क्वालकॉम के सबकॉम्पोनेंट्स जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण कॉम्पोनेंट्स को प्रभावित करती हैं. इसका इस्तेमाल कर यूजर्स की जानकारी चुराकर उसका गलत यूज किया जा सकता है.

इससे Windows और Mac यूजर्स के लिए गूगल क्रोम के 129.0.6668.100/.101 के पहले के वर्जन प्रभावित है. जबकि Linux यूजर्स के लिए 129.0.6668.89 के पहले के वर्जन प्रभावित है. एंड्रॉयड की बात करें तो कई वर्जन में खामियां पाई गई हैं.

इन एंड्रॉयड वर्जन में खामी

एंड्रॉयड वर्जन Android 12, Android 12L, Android 13, Android 14 और Android 15 में खामियां पाई गई हैं.

अब क्या करना होगा?

अगर आप भी इन वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको तुरंत इसे लेटेस्ट सॉफ्टवेयर पर अपडेट करने की जरूरत है. एंड्रॉयड अपडेट करने के लिए आप फोन की सेटिंग में जाकर अबाउट फोन में जाकर सिस्टम अपडेट चेक कर सकते हैं.

क्रोम को अपडेट करने के लिए आपको इसकी सेटिंग में जाकर About सेक्शन में जाकर लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन को चेक कर उसे अपडेट करने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: भारत में Samsung की ‘चमत्कारी रिंग’ की प्री-बुकिंग शुरू, फ्री में मिल रहा 5 हजार का चार्जर

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :