खतरे में लाखों Samsung फोन! भारत सरकार की चेतावनी, फटाफट कर लें ये काम

खतरे में लाखों Samsung फोन! भारत सरकार की चेतावनी, फटाफट कर लें ये काम

Samsung काफी पॉपुलर स्मार्टफोन ब्रांड है. कई लोगों को यह फोन काफी ज्यादा पसंद आते हैं. कंपनी लगभग सभी सेगमेंट में अपना फोन उतारती है. इस वजह से लोगों के पास Samsung का ऑप्शन होता है. हालांकि, अभी Samsung के यूजर्स के लिए बुरी खबर है. Samsung के यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की गई है.

भारत सरकार की ओर से इस चेतावनी को जारी किया गया है. हालांकि, Samsung अपने यूजर्स की सेफ्टी के लिए समय-समय पर अपडेट देता रहता है. लेकिन, एक नई सुरक्षा खामी ने यूजर्स की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. भारत सरकार की संस्था Indian Computer Emergency Response Team (CERT-In) ने इसको लेकर डिटेल्स शेयर की है.

किन Samsung डिवाइस को खतरा?

CERT-In के अनुसार, Samsung मोबाइल प्रोसेसर और Wearable प्रोसेसर में एक कमजोर प्वॉइंट को रिपोर्ट किया गया है. इससे हैकर्स टारगेट डिवाइस पर अपने हिसाब से कोड चलाकर फोन को अपने कंट्रोल में ले सकते हैं. इससे Exynos 9820, 9825, 980, 990, 850 और W920 प्रोसेसर के साथ आने वाले सैमसंग के फोन प्रभावित हुए हैं.

यह भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों के लिए WhatsApp बैन! इस सरकार ने ले लिया बड़ा फैसला, जानें सबकुछ

CERT-In ने बताया है कि यह खामी Samsung मोबाइल प्रोसेसर में Use-After-Free बग के कारण मौजूद है. यह ज्यादा राइट्स बढ़ाने का कारण बनता है. इस खामी की वजह से हैकर्स डिवाइस पर मनमाने कोड चलाकर फोन की परमिशन को बढ़ा कर कई जरूरी फाइल्स का एक्सेस कर सकते हैं.

बचने के लिए क्या करना होगा

इस खामी से बचने के लिए सैमसंग यूजर्स को तुरंत फोन को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर पर अपडेट करने की जरूरत है. CERT-In के अनुसार, यह कमजोरी CVE-2024-44068 काफी एक्टिवली इस्तेमाल किया जा रहा है. इस वजह से यूजर्स को तुरंत लेटेस्ट पैच डाउनलोड करने की सलाह दी गई है.

फोन को लेटेस्ट सिस्टम पर अपडेट करने के लिए आपको सेटिंग में जाकर अबाउट फोन के सेक्शन में जाना होगा. यहां पर सॉफ्टवेयर सेक्शन में जाकर लेटेस्ट सॉफ्टवेयर को लेकर चेक करें. लेटेस्ट सॉफ्टवेयर की जानकारी आने के बाद उसे डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लें.

यह भी पढ़ें: WhatsApp का ‘तगड़ा’ फीचर, बिना फोन नंबर होगी चैटिंग, टॉप क्लास होगी प्राइवेसी

Sudhanshu Shubham

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo