स्मार्टफोन बाजार में हो रही है अभूतपूर्व वृद्धि, 2026 तक इंडिया हासिल कर लेगा ये बड़ा आंकड़ा

स्मार्टफोन बाजार में हो रही है अभूतपूर्व वृद्धि, 2026 तक इंडिया हासिल कर लेगा ये बड़ा आंकड़ा
HIGHLIGHTS

Deloitte के अनुसार, भारत में स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या 2026 तक 1 बिलियन तक पहुंच जाएगी।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 2021 में, भारत में 1.2 बिलियन मोबाइल ग्राहक थे, जिनमें से 750 मिलियन स्मार्टफोन उपयोगकर्ता थे

रिपोर्ट के अनुसार, भारत अगले पांच वर्षों में दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन निर्माता बनने के लिए भी तैयार है

अगले कुछ सालों में भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या में जबरदस्त इजाफा होगा। Deloitte के अनुसार, भारत में स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या 2026 तक 1 बिलियन तक पहुंच जाएगी। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 2021 में, भारत में 1.2 बिलियन मोबाइल ग्राहक थे, जिनमें से 750 मिलियन स्मार्टफोन उपयोगकर्ता थे। स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि का मुख्य कारण भारतीय गांवों में इंटरनेट कनेक्शन वाले स्मार्टफोन की सेल को बताया जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत अगले पांच वर्षों में दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन निर्माता बनने के लिए भी तैयार है।

यह भी पढ़ें: Reliance Jio ने किया कमाल, इन स्मार्टफोंस पर किया देसी 5G ट्रायल, बुलेट ट्रेन की स्पीड में मिलेगा इंटरनेट

रिपोर्ट Deloitte के 2022 ग्लोबल टीएमटी (प्रौद्योगिकी, मीडिया और मनोरंजन, दूरसंचार) की भविष्यवाणी में प्रकाशित हुई है। प्रेडिक्शन रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 से 2026 के बीच ग्रामीण इलाकों में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या में 6% की बढ़ोतरी होगी, जबकि शहरी इलाकों में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या में 2.5% की बढ़ोतरी होगी। भारत में असंख्य गाँव हैं और जनसंख्या शहरों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत अधिक है, इसलिए भारत जैसे विशाल आबादी वाले देश में, स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या में बहुत वृद्धि होगी।

पिछले कुछ वर्षों में, इंटरनेट के उपयोग के प्रति लोगों के आकर्षण ने एक बार में स्मार्टफोन खरीदने की मांग को बढ़ा दिया है। साथ ही अब इंटरनेट एक ऐसी चीज है जो देश के स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, उद्योग की मदद करती है। इसलिए गांव के लोगों के लिए इंटरनेट कनेक्शन बहुत जरूरी हो गया है। यही कारण है जो उन्हें स्मार्टफोन खरीदने के लिए मजबूर कर रहा है। 

यह भी पढ़ें: 2GB डेटा के साथ आने वाले धांसू प्लांस, देखें क्या है कीमत और कैसे हैं बेनेफिट

इसके अलावा, भारत सरकार की भारत नेट परियोजना के 2025 तक देश के सभी दूरदराज के क्षेत्रों में पहुंचने की उम्मीद है। इस प्रोजेक्ट की मदद से ऑप्टिकल फाइबर लगभग पूरे देश में पहुंच जाएगा, जिससे स्मार्टफोन की मांग बढ़ेगी।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि प्रत्येक स्मार्टफोन का औसत जीवनकाल आमतौर पर 4 वर्ष होता है। उसके बाद 80% लोग नए स्मार्टफोन खरीदते हैं और 20% लोग सेकेंड हैंड स्मार्टफोन पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर रेड हार्ट इमोजी भेजना पड़ सकता है इस हद तक भारी, कई सालों की जेल और लाखों का जुर्माना भी

Deloitte एनालिसिस के मुताबिक 2021 में स्मार्टफोन की डिमांड 30 करोड़ थी जबकि 2026 में डिमांड 6% बढ़कर 40 करोड़ हो सकती है। मांग में इस वृद्धि का एक कारण अगले कुछ वर्षों में 5G की लॉन्चिंग है। 5G की हाई स्पीड इंटरनेट, लोग अच्छा स्मार्टफोन खरीदने के लिए ललचाएंगे। भविष्यवाणियों के अनुसार, 5G के लॉन्च से 2026 तक स्मार्टफोन की मांग में 1326 मिलियन की वृद्धि होगी।

इन्हीं सब वजहों से देश में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या अगले 5 साल में 100 करोड़ के आँकड़े को छूने वाली है।

यह भी पढ़ें: OnePlus TV Y1S, Y1S Edge की सेल शुरू, कम कीमत में पावर-पैक्ड हैं फीचर

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo