2017 तक स्मार्टफ़ोन का दूसरा सबसे बड़ा बाज़ार होगा भारत

2017 तक स्मार्टफ़ोन का दूसरा सबसे बड़ा बाज़ार होगा भारत
HIGHLIGHTS

हाल ही में आई एक रिपोर्ट दर्शा रही है भारत 2017 तक अमेरिका को पीछे छोड़कर स्मार्टफोंस का दूसरा सबसे बड़ा बाज़ार बन जाएगा.

हाल ही में आई अंतरराष्ट्रीय शोध कंपनी स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत 2017 तक अमेरिका के साथ स्मार्टफ़ोन का दूसरा सबसे बड़ा बाज़ार बन जाएगा, बता दें कि अभी भी अमेरिका पहले स्थान पर काबिज़ है. इस रिपोर्ट में दिए गए आंकड़े दर्शा रहे हैं कि वैश्विक स्मार्टफोन बाजार का आकार 2015 में 1.5 अरब से बढ़कर 2017 तक 1.7 अरब पंहुच जाएगा, जिसका मतलब है कि भारत का स्थान भी चीन और अमेरिका के साथ सबसे बड़े स्मार्टफ़ोन के बाज़ारों में शामिल हो जाएगा. इसी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है कि आने वाले 2 सालों में भारत स्मार्टफ़ोन का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफ़ोन बाज़ार बन जाएगा, इसके साथ ही भारत अमेरिका को भी पीछे छोड़ने वाला है. किस डिवाइस कैसा दिखता और चलता है एप्पल म्यूजिक यहाँ जानिये.

इसके साथ ही आपको बता दें इस रिपोर्ट को पेश करने वाली कम्पनी के कार्यकारी निदेशक नील मॉस्टन ने अपने एक बयान में भी इसी बात को दोहराया है और कहा कि, “हमारा अनुमान है कि वैश्विक स्मार्टफोन बिक्री 2015 में 1.5 अरब से बढ़कर 2017 तक 1.7 अरब हो जाएगी.”

इसके साथ साथ कंपनी के निदेशक लिंडा सुई कहते है कि, “भारत के विकास का प्रमुख कारण रिटेल उपलब्धता के विस्तार, अमीर मध्यवर्गीय उपभोक्ता, स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की कम संख्या और माइक्रोमैक्स जैसे स्थानीय ब्रांडों द्वारा अधिक आक्रामक प्रचार है.” जो आने वाले समय में बड़ा बदलाव करने वाली है. डिजिटल इंडिया सप्ताह का शुभारम्भ, जानिये क्या खास है आपके लिए

यह रिपोर्ट तो यह भी कहती है कि देश में इस साल लगभग 11.8 करोड़ स्मार्टफोंस की सेल होगी. इसके साथ ही चीन में यह संख्या 45.8 करोड़ हो सकती है, इसके साथ ही यह रिपोर्ट कहती है कि 2017 तक यह संख्या 50.5 करोड़ होने के प्रबल आसार हैं. इसके साथ ही इस रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में इस साल 16.4 करोड़ और 2017 तक 16.9 करोड़ स्मार्टफोंस की सेल होने की संभावना है. इस रिपोर्ट पर अगर गौर करें तो साफ़ तौर पर इसमें कहा गया है कि आज हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में कोई भी भारत के विशाल स्मार्टफ़ोन बाज़ार की अनदेखी नहीं कर सकता है.

सोर्स:बिज़नेस टुडे

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo