आईबॉल ने लॉन्च किया mSLR कोबाल्ट4 स्मार्टफोन, डिटेचेबल लेंस से लैस

Updated on 18-Jun-2015
HIGHLIGHTS

आईबॉल ने अपना नया स्मार्टफ़ोन लॉन्च किया है, यह स्मार्टफ़ोन mSLR कोबाल्ट4 डिटेचेबल लेंस से लैस है. इस स्मार्टफ़ोन की सबसे बड़ी खासियत है कि यह मोबाइल से फ़ोटोग्राफी करने की परिभाषा को ही बदल देने वाला है.

आज विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और समय के साथ साथ बदल रहिया तकनीकी जिस तेज़ी से हमारे जीवन में बदलाव कर रही है उसे देखकर कहा जा सकता है या लगता है कि भविष्य में कुछ असंभव नहीं रहने वाला है. अगर एक उदाहरण के तौर पर मोबाइल को देखें तो यह तकनीकी के बदलने का सबसे नवीन और प्रथम उदाहरण कहा जा सकता है. आज से लगभग 10 साल पहले मात्र एक फ़ोन का काम करने वाले स्मार्टफ़ोन ने आज मल्टीटास्किंग करना आरम्भ कर दिया है. हमारी जिंदगी का एक अहम् हिस्सा बन गया है. आज हम देख रहे हैं कि बाज़ार में नए नए स्मार्टफ़ोन नई नई तकनीकी के साथ लॉन्च हो रहे हैं कम्पनियां मोबाइल फोंस को एक ऐसा साधन बना देना चाहती हैं जिसके बाद आपको किसी और अन्य उपकरण की जरुरत न पड़े मोबाइल से ही आप अपने सभी कार्य कर लें, आईबॉल ने भी इसी को देखते हुए एक ऐसा स्मार्टफ़ोन लॉन्च किया है जो न केवल मोबाइल का काम करता है बल्कि यह एक ऐसा कैमरा है भी है जो आपके मोबाइल से फोटोग्राफी के अंदाज़ को ही बदल कर रख देने वाला है. यहाँ पढ़ें हमारे बढ़िया कैमरा स्मार्टफोंस के बारे में.

आईबॉल ने अपनी कोबाल्ट स्मार्टफ़ोन सीरीज़ में एक नया स्मार्टफ़ोन mSLR कोबाल्ट4 जो डिटेचेबल लेंस से लैस है लॉन्च किया है. इसकी कीमत महज़ Rs. 8,499 है. यह फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए एक ख़ास स्मार्टफ़ोन कहा जा सकता है. Rs. 10,000- Rs. 20,000 के बीच आने वाले स्मार्टफोंस के बारे में यहाँ जानें.

इस स्मार्टफ़ोन mSLR कोबाल्ट4 में 5-इंच की 960×540 पिक्सेल डिस्प्ले दी गई है. इस बजट स्मार्टफ़ोन में एक 8 मेगापिक्सेल का रियर कैमरा ड्यूल-LED फ़्लैश के साथ मिल रहा है. इसके साथ साथ आपको इस स्मार्टफ़ोन में 3.2 मेगापिक्सेल का फ्रंट फेसिंग कैमरा भी मिल रहा है, इस कैमरा के साथ आपको सॉफ्ट LED फ़्लैश मिल रही है. यह स्मार्टफ़ोन 8X ज़ूम लेंस के साथ आया है, इसके साथ साथ इसमें Fisheye लेंस 175-180 डिग्री व्युविंग एंगल के साथ मिल रहा है, इसके साथ साथ आपको इसमें 10X मैग्निफिकेशन और कम से कम 10-15mm ऑब्जेक्ट डिस्टेंस भी मिल रहा है. इसके अलावा वाइड-एंगल लेंस 130-डिग्री व्युविंग एंगल भी आपको इसमें मिल रहा है, यह स्मार्टफ़ोन डिटेचेबल लेंस से भी लैस है. यहाँ जानिये सबसे अच्छे सेल्फी स्मार्टफोंस के बारे में.

इसके अलावा इस स्मार्टफ़ोन में 1.4Ghz ओक्टा-कोर प्रोसेसर, 1GB रैम के साथ दिया गया है. यह स्मार्टफ़ोन एंड्राइड 4.4 (किटकैट) पर चलता है. अगर इसके कनेक्टिविटी ऑप्शन्स की बात करें तो यह स्मार्टफ़ोन ड्यूल-सिम के साथ ड्यूल स्टैंडबाय से लैस है, इसमें 3G, वाई-फाई, ब्लूटूथ और GPS भी है. यह स्मार्टफ़ोन हॉटक्नॉट फाइल ट्रांसफर तकनीक को भी सपोर्ट करता है, इसमें इन्टेग्रेटेड प्रोक्सिमिटी, एम्बिएंट लाइट और असेलेरोमीटर सेंसर भी है. यह गेस्चर रीकग्निशन फीचर से भी लैस है, इसके साथ ही इस स्मार्टफ़ोन में आपको 2,000 mAh क्षमता वाली एक बड़ी बैटरी भी मिल रही है. इस स्मार्टफ़ोन में आपको 15 भारतीय क्षेत्रीय भाषाओँ का सपोर्ट मिल रहा है. यह स्मार्टफ़ोन हुवावे के हॉनर 4C और आसुस ज़ेनफोन 5 (8GB) से कड़ी टक्कर लेने वाला है.

Silky Malhotra

Silky Malhotra loves learning about new technology, gadgets, and more. When she isn’t writing, she is usually found reading, watching Netflix, gardening, travelling, or trying out new cuisines.

Connect On :