OMG! इस कंपनी ने Samsung, Google को मात देने की कर ली तैयारी, पेश करेगा तीन बार मुड़ने वाला फोन?

OMG! इस कंपनी ने Samsung, Google को मात देने की कर ली तैयारी, पेश करेगा तीन बार मुड़ने वाला फोन?

फोल्ड और फ्लिप स्मार्टफोन के लॉन्च के सात ही स्मार्टफोन्स की परिभाषा मानो बदल गई है, अब स्मार्टफोन्स के लिए एक नए ही शब्दों को इस्तेमाल करना सही रहेगा। किसी ने सोचा नहीं होगा की बटन वाले फोन से फोल्ड फोन्स का सफर इतनी जल्दी ही जाएगा। इसे एक क्रांति के तौर पर देखा जाना चाहिए। जैसे जैसे तकनीकी उन्नत हो रही है, वैसे वैसे स्मार्टफोन्स डिजाइन में बड़े बदलाव देखने में आ रहे हैं।

हाल के दिनों में, हमने कई फोल्डेबल डिवाइस लॉन्च होते देखे हैं। अभी हाल ही में Google ने अपने Google Pixel 9 pro Fold को लॉन्च किया है, इसके अलावा Samsung Galaxy Z Fold 6 को भी अभी कुछ समय पहले ही लॉन्च किया गया था, इसके अलावा अन्य कई फोन्स बाजार में इसी क्षमता के साथ यानि मुड़ने वाली क्षमता के साथ लॉन्च हो चुके हैं। आने वाले समय में Apple की ओर से एक Fold Phone को लॉन्च करने की अफवाहें आ रही हैं।

Huawei का तीन बार मुड़ने वाला Foldable Phone?

हालांकि एक नई खबर ने तो मानो स्मार्टफोन डिजाइन की क्रांति में ही एक नई क्रांति ला दी है। असल में Huawei इस दौड़ में सबसे आगे निकल गया है। ऐसा देखने में आ रहा है की कि Huawei एक ट्रिपल-फोल्ड स्मार्टफोन पर काम कर रहा है। यह फोन दो नहीं तीन बार मुड़ने वाला डिवाइस होगा? कंपनी ट्रिपल-फोल्ड डिवाइस लाने पर काम कर रही है। यह डिवाइस अपनी तरह का पहला डिवाइस होने वाला है। हालांकि यह कोई कान्सेप्ट नहीं है, जिसके बारे में मैं आपको बताया रहा हूँ, जल्द ही इस तीन बार मुड़ने वाले फोन को लॉन्च किया जा सकता है।

इंटरनेट पर चल पड़ी है चर्चा

असल में इस खबर को सुनकर इंटरनेट पर मानो एक नई सनसनी सी आ गई है। GSMAren की एक रिपोर्ट से पता चलता है की कंज्यूमर बिजनेस डिविजन के CEO Richard Yu को एक ट्रिपल फोल्ड फोन के साथ देखा गया है। हालांकि, उन्हें इस फोन के साथ एक बार नहीं बल्कि दो दो बार देखा गया है। इसके अलावा इनके द्वारा एक हाल ही में हुए ईवेंट पर ही इस फोन को लेकर चर्चा की गई थी। ईवेंट के दौरान Yu से एक कस्टमर ने सवाल किया था कि कंपनी ट्रिपल फोल्ड फोन को कब तक लॉन्च करने वाली है और वह कब इसे खरीद पाएंगे। इस सवाल के जवाब में Yu ने सीधे तौर पर यह कह दिया कि ऐसा अगले महीने होने वाला है। इसका मतलब है कि Huawei अपने इस फोन को सितंबर में लॉन्च कर सकती है?

  • हालांकि, कंपनी की ओर से इसे लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।
  • अभी तक CEO की ओर से कहे गए शब्दों से ही इंटरनेट पर सनसनी मची हुई है।
  • हो सकता है कि आने वाले समय इस ट्रिपल फोल्ड फोन को लेकर टीजर सामने आ जाए।

तीन बार मुड़ने वाला Huawei Foldable Phone होगा बेहद पतला?

हालाँकि अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है, लेकिन सोशल मीडिया पर अफ़वाहें और अटकलें शुरू हो चुकी हैं। इस महीने की शुरुआत में, Huawei के CEO Yu की एक तस्वीर वायरल हुई थी, जहाँ वे आगामी ट्राई-फ़ोल्ड स्मार्टफ़ोन पर काम कर रहे थे। इस इमेज से पता चलता है कि बाईं वाली लास्ट स्क्रीन पर सेल्फी कैमरे के लिए एक सेंटर पंच-होल कटआउट है। डिवाइस में दो हिंज होने के कारण दो क्रीज भी हैं, जबकि Huawei Mate X5, vivo X Fold3 Pro और Samsung Galaxy Z Fold 6 जैसे नियमित फोल्डिंग स्मार्टफ़ोन पर एक हिंज है। यह डिवाइस इमेज के अनुसार बेहद पतला भी है।

साभार: 1, 2

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo