Google का नया कमाल: अब Android में SIM ट्रांसफर करने का झंझट होगा खत्म, QR Code से ही हो जाएगा काम

Updated on 23-Aug-2023
HIGHLIGHTS

eSIMs की पॉप्युलैरिटी केवल फोन्स में ही नहीं वियरेबल्स, IoT डिवाइसेज और ऑटोमोबाइल्स में भी बढ़ती जा रही है।

कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि यह एंड्रॉइड पर eSIM ट्रांसफर को आसान बनाने पर काम कर रही है।

गूगल ने यह भी बताया है कि यह तनीक GSMA स्टैंडर्ड्स पर आधारित होगी।

eSIMs की पॉप्युलैरिटी केवल फोन्स में ही नहीं वियरेबल्स, IoT डिवाइसेज और ऑटोमोबाइल्स में भी बढ़ती जा रही है। यह पॉप्युलैरिटी समझने लायक है क्योंकि eSIMs अधिक सुविधा, फ्लेक्सिबिलिटी और यहाँ तक कि बेहतर सुरक्षा भी देते हैं। इसलिए यह लॉजिकल है कि गूगल लगातार एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स के लिए eSIM सपोर्ट को बेहतर बनाने पर काम कर रहा है। 

यह भी पढ़ें: iPhone 15 Pro Max को Ultra के साथ किया जाएगा रिप्लेस, 10x ज़ूम वाले पेरिस्कोप लेंस के साथ होगी धांसू फोटोग्राफी

कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि यह एंड्रॉइड पर eSIM ट्रांसफर को आसान बनाने पर काम कर रही है। यह एक नई तकनीक पर काम कर रही है जिसकी मदद से यूजर्स तेजी से और सुरक्षित तरीके से अपने मोबाइल प्लान को नए डिवाइस पर ट्रांसफर कर सकेंगे और सिम कार्ड्स को फिजिकली बदलने की जरूरत नहीं होगी। गूगल ने यह भी बताया है कि यह तनीक GSMA स्टैंडर्ड्स पर आधारित होगी जिससे अलग-अलग नेटवर्क्स और डिवाइसेज पर पूरी सुरक्षा और अनुकूलता सुनिश्चित रहेगी।

एप्पल के पास पहले से ही एक टूल है जो यूजर्स को बिना किसी बाधा के दो आईफोन्स या अन्य एप्पल डिवाइसेज के बीच eSIMs को ट्रांसफर करने में मदद करता है। हालांकि, एंड्रॉइड इस उद्देश्य के लिए कोई नेटिव ऑप्शन ऑफर नहीं करता। अब, 9TO5Google ने खोज की है कि नया गूगल टूल QR कोड स्कैन करने पर आधारित होगा जो काफी सुविधाजनक लगता है। उम्मीद है कि यह फीचर सेटअप प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा और अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर काम करेगा। 

यह भी पढ़ें: X की टक्कर में Threads ला रहा अपना Web Version, अब केवल फोन पर ही नहीं विंडोज़ पर भी कर सकेंगे इस्तेमाल

क्या eSIM आगे बढ़ने का रास्ता है?

eSIMs फिजिकल सिम कार्ड्स की जगह लेने की तैयारी कर रहे हैं। ये अपने सेल्युलर फीचर्स के साथ स्मार्टवॉचेज़ के लिए पहले से ही हिट हैं। पिछले साल एप्पल ने केवल US के लिए एक iPhone 14 रिलीज किया था जो केवल eSIM का इस्तेमाल करता है। अफवाहें ये भी आ रही हैं कि गूगल कुछ क्षेत्रों में अपने अपकमिंग Pixel 8 और Pixel 8 Pro के लिए रेगुलर सिम कार्ड्स को हटा सकता है। 

यह भी पढ़ें: WhatsApp चैटिंग अब होगी और भी खास और दिलचस्प! जल्द आ रहे ये तीन लाजवाब Text Formatting Tools

कई eSIM इम्प्लिमेंटेशंस जैसे कि हार्डवेयर-आधारित soldered eSIM और iSIM अब भी मौजूद हैं। हाल ही में Counterpoint की एक रिपोर्ट से जानकारी मिली है कि अगले 5 सालों में लगभग 6 बिलियन eSIM डिवाइसेज को लाया जा सकता है जिनमें से एक बड़ा हिस्सा एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स का हो सकता है। 

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :