Google Pixel 9 Series में नहीं होगी फिंगरप्रिन्ट सेन्सर की समस्या, इस तगड़े फीचर के साथ होगी एंट्री

Updated on 05-Jul-2024
HIGHLIGHTS

Google की ओर से Google Pixel 9 Series को लॉन्च की पूरी तैयारी कर ली गई है। यह 13 अगस्त को लॉन्च होगी।

नई फोन सीरीज Google Pixel 8 Series के मुकाबले शानदार अपग्रेड पेश करने वाली है।

सबकी नजर Google Pixel 9 Series के फिंगरप्रिन्ट सेन्सर पर होने वाली है।

Google की ओर से Google Pixel 9 Series को लॉन्च की पूरी तैयारी कर ली गई है। इस सीरीज को 13 अगस्त को लॉन्च किया जाने वाला है। इस फोन सीरीज को लेकर कहा जा रहा है कि इसमें बहुत से अपग्रेड देखने को मिलने वाले हैं, इसके अलावा इसमें आपको एस्थेटिक भी एकदम नए नजर आने वाले हैं।

अगर Android Authority की एक रिपोर्ट पर गौर किया जाए तो बता देते है कि Google Pixel 9 Series में एक सबसे बड़ा अपडेट जो होने वाला है, वह फिंगरप्रिन्ट सेन्सर होने वाला है। असल में रिपोर्ट कहती है कि Google Pixel 9 Series में एक अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिन्ट सेन्सर होने वाला है। इसे वाकई एक बड़ा अपग्रेड कहा जा सकता है।

Report से सामने आया है Google का प्लान?

इस रिपोर्ट से Google के प्लान से भी पर्दा उठ रहा है, असल में रिपोर्ट कहती है कि Pixel 9 Series में Google Pixel 9, Google Pixel 9 Pro के साथ साथ नए Google Pixel 9 Pro XL को भी लॉन्च किया जा सकता है, इन तीनों ही फोन्स में अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिन्ट सेंसर होने की बात कही जा रही है। हालांकि यह भी जानकारी आ रही है कि Pixel Fold 2 में यह अपग्रेड देखने को नहीं मिलेगा। इसमें आपको एक नॉर्मल फिंगरप्रिन्ट सेन्सर ही मिलने वाला है, जो आपको होम बटन पर नजर आएगा?

कौन सा अल्ट्रासोनिक फिंगररप्रिन्ट सेन्सर होगा Google Pixel 9 Series में

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर एक फिंगर प्रिन्ट सेन्सर को लेकर इतनी जानकारी क्यूँ सामने आ रही है। असल में कंपनी की ओर से अपनी Pixel 9 Series में एक स्पेशल फिंगरप्रिन्ट सेन्सर दिया जाने वाला है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

  • Google की ओर से जिस अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिन्ट सेन्सर का इस्तेमाल किया जाने वाला है, उसे कुअलकॉम की ओर से निर्मित कीयआ गया है।
  • यह कुअलकॉम 3D Sonic Gen 2 (QFS4008) फिंगरप्रिन्ट सेन्सर है। इसे ही Samsung Galaxy S 24 Series में भी देखा जा सकता है।
  • यह सेन्सर बेहद फास्ट और ऑप्टिकल सेन्सर्स के मुकाबले ज्यादा भरोसेमंद है।
  • Google Pixel 8 और Google Pixel 8 Pro में इस सेन्सर को इस्तेमाल किया गया था।
  • इन फोन्स में लगा ऑप्टिकल फिंगरप्रिन्ट सेन्सर काफी स्लो, लेस एक्यूरेट और समस्या खड़ी करने वाला था।
  • इसी कारण Pixel 8 Series में इसकी काफी निंदा भी की जा रही थी।
  • हालांकि Google Pixel 9 Series में Google इस समस्या को दूर कर रहा है।

क्यों हो रही थी Optical Sensor की निंदा?

असल में आपको बता देते है कि ऑप्टिकल सेन्सर को इस्तेमाल करने के लिए आपको बहुत ज्यादा लाइट की जरूरत होती है, अगर लाइट कम है तो यह सही प्रकार से काम नहीं करते हैं। असल में इन्हें काम करने के लिए एक लाइट सोर्स की जरूरत होती है। हालांकि, इसकी तुलना में Ultrasonic Fingerprint Sensors में ऐसी कोई समस्या नहीं है, यह काफी फास्ट और बेहतरीन ग्राहक अनुभव देने में सक्षम हैं।

Fingerprint Sensor के अलावा Pixel 9 Series में और क्या होने वाला है?

Google Pixel 9 Series में कहा आपको बेहतरीन फिंगरप्रिन्ट सेन्सर तो मिलने ही वाला है, इसके अलावा ऐसा भी सामने आ रहा है कि Pixel 9 Series को एक नए Pink Color में भी लॉन्च किया जा सकता है, एक HandsOn वीडियो में इसे देखा गया है।

Google Pixel 9 Series के तीनों ही मॉडल जिनकी हम ऊपर चर्चा कर चुके हैं को अगले महीने लॉन्च किया जाने वाला है। ऐसा देखने को मिल सकता है कि Google इस बार अपने फोन्स में काफी कुछ ऑफर कर दे, क्योंकि फिंगरप्रिन्ट सेन्सर के बारे में तो जानकारी आ चुकी है। अभी अन्य जानकारी आना बाकी है कि आखिर इस नए लाइनअप में क्या क्या मिलने वाला है।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :