FireBoltt DREAM smartwatch review: एक घड़ी या छोटी स्क्रीन वाला स्मार्टफोन?

FireBoltt DREAM smartwatch review: एक घड़ी या छोटी स्क्रीन वाला स्मार्टफोन?
HIGHLIGHTS

अगर आप एक ऐसी स्मार्टवॉच तलाश रहे हैं जो छोटी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन का भी काम करे तो बाजार में FireBoltt DREAM दस्तक दे चुकी है।

आइए जानते है कि आखिर 6,999 रुपये की शुतुआती कीमत में यह आपके लिए सही रहेगी या नहीं।

मुझे याद है आज से कुछ साल पहले तक स्मार्टवॉच काफी महंगी होने के कारण सभी तक इसकी पहुँच नहीं थी, ऐसे में स्मार्टबैंडस को पेश किया गया, जो ग्राहकों को सस्ते में उनकी सेहत का ध्यान रखने में तो मदद कर रहे थे, साथ ही उनकी फोन के नोटिफिकेशन भी उन्हें कैसे न कैसे दिखा ही रहे थे। हालांकि समय के बदलने के साथ ही तकनीकी उन्नत होती गई और स्मार्टवॉच का प्राइस, बाजार में ब्रांडस के बढ़ने के साथ प्रतिस्पर्धा के चलते कम होता गया। अब हम देख रहे है कि आपको बाजार में 6000 रुपये की कीमत में अच्छी खासी स्मार्टवॉच मिल जाती हैं। हालांकि इससे कम कीमत में भी स्मार्टवॉच भारतीय बाजार में आसानी से मिलने लगी हैं, लेकिन अगर आप एक अच्छे खासे फीचर वाली स्मार्टवॉच खरीदना चाहते हैं तो आपको इतने पैसे तो मेरी राय में खर्च करने ही चाहिए।

अब जब बाजार में बहुत से ब्रांडस अपने अपने प्रोडक्टस पर काम कर रहे हैं, नए नए इनोवैशन सामने आ रहे हैं। अभी हाल ही में बाजार में FireBoltt की ओर से उसकी Wristphone Smartwatch DREAM को पेश कर दिया गया है, यह मात्र 5,999 रुपये की शुरुआती कीमत में खरीदी जा सकती है। इसकी खासियत यह है कि आप इसे अपने दूसरे सिम के साथ एक स्मार्टफोन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, इसमें आप गेमिंग कर सकते हैं, इसमें आप व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम चला सकते हैं, इसमें आप YouTube के वीडियो चला सकते हैं। इसमें आप एंड्रॉयड सपोर्ट होने के कारण कई ऐप्स को भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमें 4G Nano SIM सपोर्ट भी है। अब इसे एक स्मार्टवॉच कहा जाए कि छोटी स्क्रीन के साथ आने वाला स्मार्टफोन, आइए इसके रिव्यू से जानते हैं। यह भी जानते है कि आखिर जो इसके लिए कहा जा रहा है वह आपके काम का भी है या नहीं। इसके अलावा क्या इस प्राइस में आपको इस घड़ी को खरीदना चाहिए, या इसी कीमत के आसपास आने वाले किसी स्मार्टफोन को ही खरीद लेना चाहिए। आइए पढ़ते हैं Fireboltt DREAM के इस रिव्यू में!

यह भी पढ़ें: Upcoming OTT Releases: एक्शन, कॉमेडी और सस्पेंस से भरपूर, ये हैं Top 10 अपकमिंग फिल्में और सीरीज

Fire Boltt DREAM: Box में क्या क्या निकला

मेरे पास कंपनी की ओर से घड़ी के दो बॉक्स भेजे गए। मैंने दोनों को ही ओपन करके देखा है। एक बॉक्स में मुझे स्मार्टवॉच जोकि Aqua Surge Color Strap के साथ आती है मिली और इसमें चार्जिंग केबल के साथ कुछ पेपर्स भी, जो लगभग सभी वॉच के बॉक्स में होता है। बताता चलूँ कि यह वॉच आपको कंपनी की ओर से 12 अलग अलग कलर के स्ट्रैप के साथ उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा वॉच को लेदर स्ट्रैप में भी उपलब्ध करवाया गया है। इसके अलावा आप इसे मटैलिक स्ट्रैप में भी खरीद सकते हैं, जो मुझे दूसरे बॉक्स में मिली।

इसका मतलब है कि कंपनी ने मेरे पास लेदर स्ट्रैप को न भेजकर मात्र सिलिकॉन स्ट्रैप और मटैलिक स्ट्रैप के साथ Fireboltt DREAM को भेजा है। यहाँ मैं आपको बता देता हूँ कि आप इस वॉच को बड़ी ही आसानी से Flipkart, कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और ऑफलाइन बाजार से भी खरीद सकते हैं। आइए अब जानते है कि आखिर इस वॉच का डिजाइन कैसा है और इसकी डिस्प्ले क्या इस प्राइस में अच्छी है या नहीं।

Fire Boltt DREAM: इसका डिजाइन और डिस्प्ले कैसे हैं?

अगर डिजाइन की बात करें तो यह आपको Apple Watch की याद दिलाती है। हालांकि इस समय बाजार में ज्यादातर ब्रांडस एप्पल के डिजाइन की कॉपी करके सस्ती वॉच उतार रहे हैं इसी कारण इसके डिजाइन को देखकर कुछ नया फ़ील नहीं हो रहा है। हालांकि इसकी बिल्ड क्वालिटी मुझे पसंद आई है। आपको इसमें मेटल चेसिस मिलती है, बता देते है कि मेटल होने के चलते यह ड्यूरेबल और सॉलिड है। इसमें आपको एक नैनो सिम स्लॉट मिलता है, जिसमें आप सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुझे इसके डिजाइन में ज्यादा कुछ नया नहीं लगा है। हालांकि इसकी बिल्ड क्वालिटी मुझे अच्छी लगी है।

यह भी पढ़ें: मात्र 388 रुपए में 3 महीने तक फ्री Disney+ Hotstar, डेटा-कॉलिंग भी अनलिमिटेड, ये रहा सबसे तगड़ा रिचार्ज


इसके अलावा आपको बता देता हूँ कि इस डिवाइस में आपको एक 2.02-इंच की स्क्रीन मिलती है। यह 60Hz रिफ्रेश रेट पर आने वाली स्क्रीन है जिसमें आपको मात्र 600 nits की पीक ब्राइटनेस मिलती है। अब मैं इसे एक छोटी स्क्रीन वाला स्मार्टफोन क्यूँ कह रहा था आपको धीरे धीरे समझ आने वाला है। असल में आप इसमें स्मार्टफोन पर होने वाले सभी काम कर सकते हैं, जिनके बारे में हम ऊपर चर्चा कर चुके हैं। हालांकि इसमें एक छोटी स्क्रीन है, यह स्क्रीन AMOLED नहीं है, इसी कारण स्क्रीन में ब्राइटनेस को लेकर आपको कुछ समस्या नजर आ सकती है। इसके अलावा अगर आप इसे धूप में इस्तेमाल करते हैं तो आपको स्क्रीन पर कुछ भी नजर नहीं आने वाला है। इस कारण आपको स्क्रीन पर कुछ देखने के लिए एक ऐसे स्थान पर जाना होगा जहां रोशनी कुछ कम है, हालांकि यह मात्र उस समय के लिए है जब आप डायरेक्ट सन लाइट में हैं। अगर आप किसी अन्य जगह पर हैं तो आपको यह समस्या नहीं आएगी। इसकी डिस्प्ले उतनी अच्छी तो नहीं है लेकिन इसे बुरा भी नहीं कहा जा सकता है।

Fire Boltt DREAM: Health/Fitness Tracking Features

असल में मैंने इस वॉच में उन फिटनेस ट्रैकिंग फीचर्स को ही देखा है जो मैं अन्य कई वॉच में देख चुका हूँ। इसमें नया मुझे कुछ भी देखने को नहीं मिला है, आपको इसमें heart-rate monitoring मिलती है। इसके अलावा आपको वॉकिंग, रनिंग और कुछ स्पोर्ट्स मोड मिल जाते हैं। हालांकि इसमें अन्य बहुत से फीचर्स का अभाव भी नजर आया है। अब इस स्मार्टवॉच को एक फिटनेस ट्रैकर के तौर पर पेश किया भी गया है या नहीं, ये तो कंपनी को ही पता है लेकिन हेल्थ फीचर का अभाव नजर आता है कि कंपनी ने इस वॉच कि किसी दूसरे मकसद के लिए ही पेश किया है।

हालांकि अगर आप कुछ फिटनेस ट्रैकिंग फीचर्स को इस घड़ी में देखना चाहते हैं तो आप कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, ऐसा ही कुछ आप अपने स्मार्टफोन में भी कर सकते हैं। अब मुझे कुछ कुछ समझ आ रहा है कि कंपनी इसे Wristphone क्यों कह रही है। शायद यही कारण है कि इसमें आपको स्मार्टफोन जैसे फीचर देखने को ज्यादा मिलते हैं और फिटनेस को लेकर इसमें फीचर कम हैं।

यह भी पढ़ें: सोनी ने लॉन्च किए धमाकेदार  Truly Wireless Gaming Earbuds ‘INZONE’, देखें क्या है कीमत

Fire Boltt DREAM: 4G SIM Connectivity और अन्य फीचर

इस वॉच में आपको 4G SIM Connectivity मिलती है, और इसे ही इसकी सबसे बड़ी खासियत के तौर पर भी दिखाया जा रहा है, शायद यही कारण है कि इसे Wristphone का नाम दिया जा रहा है। इसके अलावा इसमें GPS, Bluetooth और Wi-Fi कनेक्टिविटी भी मिलती है। आप इसमें Google Maps को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि जल्दी जल्दी बैटरी खत्म होने के चलते आपको कभी कभी ऐसा लग सकता है कि रास्ते में ही मैप बंद हो गया है। इसके अलावा Connectivity को लेकर इसमें कोई दिक्कत पेश नहीं आई है। इसमें मैंने अपने घर के वाई-फ़ाई को कनेक्ट किया तो यह बढ़िया से काम कर रहा था और SIM के साथ भी इसमें कनेक्टिविटी का कोई इशू नहीं आया है।


अब इसमें सिम कार्ड लगाया जा सकता है तो जाहिर है कि इसमें कॉलिंग की सुविधा भी होने वाली है। हालांकि इसे मैं स्मार्टफोन की जगह पर इसलिए नहीं रख सकता हूँ क्योंकि इसमें अगर आपको कॉलिंग मिलती है तो आप सभी के सामने वॉच से कॉल नहीं कर सकते हैं ऐसा करने से सभी आपके फोन को सुन रहे होंगे। इसी कारण अगर आप पास एक हेडफोन है तो आपको इस वॉच का आनंद मिलने वाला है। हालांकि अगर आपके पास हेडफोन नहीं है तो आपको इसमें बात करने में काफी दिक्कत पेश आ सकती है। ऐसे में इसे एक स्मार्टफोन की जगह देना कहीं भी सही नहीं लगता है।

Fire Boltt DREAM: Software और Performance

आपको बता देता हूँ कि Fire Boltt DREAM को एंड्रॉयड 8.1 Oreo पर पेश किया गया है, इसमें आपको Fire Boltt की खुद की स्किन भी मिलती है। इसके अलावा इसमें आपको 2GB की रैम और 16GB की स्टॉरिज भी मिलती है। आप समझ ही रहे होंगे कि आखिर इसे एक फोन होने का दर्जा क्यूँ दिया जा रहा है। इसमें क्वाड-कोर प्रोसेसर मौजूद है। आप इसमें Google Play Store का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी पसंद के ऐप्स को भी डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको अपने गूगल अकाउंट से लॉगिन करने की जरूरत है। इसके बाद आप इसे एक फोन की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि मैंने आपको पहले ही बताया है कि आप इसमें WhatsApp चला सकते हैं, इसके लिए आपको फोन की जरूरत नहीं होने वाली है, आप इसमें वीडियो देख सकते हैं इसके लिए आपको अपने फोन में YouTube ओपन करने की जरूरत नहीं है। आप इसमें स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं। यह एक अलग ही फीचर कहा जा सकता है।

इसके अलावा आप इसमें गेमिंग भी कर सकते हैं, हालांकि आप इसकी स्क्रीन के हिसाब से ही इसमें गेम खेल सकते हैं। अगर आप इसमें ज्यादा हेवी गेम्स को खेलना चाहेंगे तो शायद हो सकता है कि यह इसमें चोटी स्क्रीन होने के कारण आपको कुछ परेशान करें, लेकिन अगर आप टेंपल रन और सबवे सरफर खेलते हैं तो आपको मेरी राय में कोई दिक्कत नहीं आएगी। हालांकि अगर आप PUBG इसपर खेलना चाहते हैं तो आपको छोटी स्क्रीन के चलते दिक्कत आ सकती है।

यह भी पढ़ें: iQOO Z7 से लेकर Redmi Note 13 तक ये हैं 5 धुरंधर 5G स्मार्टफोन्स, कीमत 20 हजार से कम

इतना ही नहीं छोटी स्क्रीन होने के चलते आपको इसमें टायपिंग में भी दिक्कत आने वाली है। लेकिन अगर आपके पास कुछ समय है तो आप इसे लेकर धीरे धीरे टायपिंग कर सकते हैं और आपके काम कर सकते हैं। अब मैंने आपको यह भी बता दिया है कि आप इसके साथ इतना कुछ कर सकते हैं यह एक अच्छी बात है। इस वॉच में आपको एक स्मार्टफोन का फ़ील तो मिलता है, लेकिन इसके साथ आप अपने स्मार्टफोन को कनेक्ट नहीं कर सकते हैं। जी हाँ आपने सही पढ़ा है। असल में वॉच में आपको Fire OS का सम्पूर्ण अनुभव मिलता है। इसी कारण कहीं न कहीं यह स्मार्टफोन से कनेक्ट नहीं की जा सकती है, शायद यही कारण है कि इस स्मार्टवॉच को एक Wristphone कहा जा रहा है, क्योंकि यह अपने आप में आपको एक स्मार्टफोन का अनुभव दे रही है।


इसका यह भी मतलब है कि आपको इस वॉच पर फोन में आने वाले कॉल के बारे में कुछ भी नहीं पता चलने वाला है, इसके अलावा इस वॉच पर आपके फोन के कोई भी नोटिफिकेशन भी आपको नजर नहीं आने वाले हैं। इस वॉच को आप एक स्टैन्ड अलोन डिवाइस की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप कोई भी नोटिफिकेशन इस वॉच पर देखना चाहते हैं तो आपको फोन के उन ऐप्स को इस वॉच में डाउनलोड करना होगा, मतलब है कि आपको अगर व्हाट्सएप के नोटिफिकेशन वॉच में देखने हैं तो आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर वॉच में इसे डाउनलोड करना होगा, इसके बाद यह आपके फोन में नहीं इस वॉच में चलने वाला है। आप यहाँ यह भी समझ गए होंगे कि आखिर मैंने प्राइमेरी सिम न कहकर दूसरी सिम का नाम क्यूँ ले रहा था। जैसे आप अपनी दूसरी सिम को एक सस्ते डिवाइस में सस्ते रिचार्ज प्लान के साथ चलाते हैं ऐसे ही आप इस फोन के स्थान पर इस दूसरी सिम को इस वॉच में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं। यहाँ आपको धीरे धीरे समझ में आ गया ही है कि कंपनी इसे एक फोन का दर्जा क्यूँ दे रही है। आइए अब इसकी बैटरी लाइफ की भी बात कर लेते हैं।

Fire Boltt DREAM: कैसी है बैटरी लाइफ

हमने देखा है कि यह वॉच एक फोन की तरह इस्तेमाल की जा सकती है। इसके अलावा इसमें एक 800mAh की बैटरी है। अब जब इस वॉच में इतना सब किया जा सकता है तो जाहिर है कि इसकी बैटरी लाइफ तो कम होने ही वाली है। मानकर चलिए कि आप इस वॉच को खरीद लेते हैं तो आप इसके फीचर इस्तेमाल भी करने चाहेंगे, इसमें वीडियो भी देखने चाहेंगे, इसके द्वारा चैटिंग भी करनी चाहेंगे, इसमें गेमिंग भी करनी चाहेंगे। अब ऐसे में आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि इसकी बैटरी कितनी चलेगी। इसी कारण इसकी बैटरी बेहद जल्दी ही खत्म भी हो जाती है, इसका दूसरा कारण यह भी है कि 4G SIM Connectivity होने के चलते आप इसमें सिम इस्तेमाल करेंगे, जिसके कारण बैटरी बेहद जल्दी जल्दी खत्म होती है। हालांकि इसमें बैटरी-सेवर मोड भी दिया गया है, जो मेरी राय में आपके कुछ काम नहीं आने वाला है।

जैसे कि अन्य वॉचेस में देखने को मिलता है, इनमें लंबी बैटरी लाइफ मिलती है, हालांकि इस वॉच में आपको एक दिन में एक बार तो इस वॉच को चार्ज करने हो पड़ेगा, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो वॉच कहीं भी बंद हो सकती है जो आप नहीं चाहेंगे।

हमारा फैसला

मेरी राय में आपको समझ में आ गया होगा कि Fire Boltt DREAM को एक Wristphone किस कारण कहा जा रहा है। हमने देखा है कि इस वॉच में आप स्मार्टफोन के बहुत से काम कर सकते हैं। हालांकि मुझे ऐसा भी लगता है कि अभी वह समय नहीं आया है जब लोग एक स्मार्टफोन के स्थान पर मात्र एक स्मार्टवॉच के साथ ही सब काम करना चाहते हैं। हालांकि मैं कंपनी के इस कदम की सराहना जरूर करना चाहूँगा कि इसने एक नई दिशा में कदम बढ़ाया है। हालांकि मेरी राय यह भी है कि इस समय लोगों को मात्र एक फिटनेस ट्रैकर के तौर पर ही एक स्मार्टवॉच की जरूरत होती है। हालांकि लोग अब इसमें नोटिफिकेशन आदि के अलावा ब्लूटूथ कॉलिंग आदि का भी इस्तेमाल करने लगे हैं लेकिन यह सब एक स्मार्टफोन के साथ ही करना लोगों को पसंद आ रहा है।

यह भी पढ़ें: Biggest Deal! लेटेस्ट iPhone मॉडल मिल रहा बेहद सस्ता, सेल खत्म होने से पहले कर दें ऑर्डर


स्मार्टफोन के बिना मात्र एक स्मार्टवॉच के साथ भारतीय लोगों को अपने आप को सेटल करने में अभी समय लगने वाला है। आप अगर एक आम आदमी के स्थान पर आकर सोचते हैं तो आप यही कहेंगे कि इस प्राइस में तो आप Redmi या Realme का स्मार्टफोन ही खरीद लेते हैं। यह सभी भी है क्योंकि एक छोटी स्क्रीन के साथ आपको जो सकता है कि सभी कामों को करने में दिक्कत आए लेकिन यह सब काम आपको इसी प्राइस के आसपास बड़ी स्क्रीन पर अगर मिलता है तो इससे अच्छी कोई बात नहीं है। यहाँ मैं जैसे बता रहा हूँ, मुझे लगता है कि इस समय भारतीय ऐसा ही सोचते हैं। असल में लोग कह सकते है कि आपको Apple Watch में भी तो सिम सपोर्ट मिलता है। हाँ, जरूर लेकिन सिम को इस्तेमाल करने के लिए आपको फोन को नहीं छोड़ना पड़ता है। मुझे यह वॉच इसके यूनीक फीचर्स के चलते काफी पसंद आई है, और मैं इस तरह के काम के लिए कंपनी की सराहना भी करता हूँ।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo