हेल्लो: एंड्राइड के लिए फेसबुक का नया डायलर

हेल्लो: एंड्राइड के लिए फेसबुक का नया डायलर
HIGHLIGHTS

फेसबुक ने एंड्राइड के लिए एक नया एप लॉन्च किया है जिसका नाम है “हेल्लो”, इस नए एप में कॉल ब्लॉकिंग और सर्च फीचर्स भी हैं.

फेसबुक ने एंड्राइड डिवाइस के लिए एक नया डायलर एप लॉन्च किया है. यह एप आपके फ़ोन में एक डायलर की भांति ही काम करेगा साथ ही यह कॉलर आईडी फीचर के साथ आया है. यह एप अभी पब्लिक टेस्टिंग के लिए यूएस, नाइजीरिया और ब्राज़ील में ही आया है और आप इसे गूगल प्लेस्टोर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं.

यह एप फेसबुक के क्रिएटिव लैब्स के द्वारा बनाया गया है. यह फेसबुक अकाउंट से भी जुड़ा है और फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से कॉल्स भी कर सकते हैं. अब आपको एक अलग फ़ोन से किसी को कॉल करने की जरुरत नहीं है, यह सुविधा आपको आपके फेसबुक अकाउंट में ही मिल जायेगी.

इस डायलर को गूगल के मटेरियल डिज़ाइन नियम के आधार पर बनाया है और इसे चार मेन टैब्स में बांटा गया है – रीसेंट कॉल्स, डायलर, कॉन्टेक्ट्स और सेटिंग. यह एप हुबहू कॉलर आईडी एप TrueCaller से मेल खाता है. इस एप के द्वारा आप उस कॉलर का नाम भी जान सकते हैं जिसका नंबर आपके फ़ोन कॉन्टेक्ट्स में सेव नहीं है. बिकुल वैसे ही जैसे ट्रूकॉलर में होता है. फेसबुक यहाँ इस एप के माध्यम से एक नंबर को एक यूजर प्रोफाइल से मैच करने का प्रयास करता है, बेशक यह आपके कांटेक्ट लिस्ट हो या न हो. और अगर इसे एक मैच मिल जाता है और यूजर इस ऑप्शन का चुनाव करता है कि फेसबुक इस्तेमाल करने वाला कोई दूसरा इसे उसके नंबर से खोजे तो उस यूजर की प्रोफाइल पॉप-अप करने लग जाती है. अब यूजर कॉलर की होमटाउन, प्रोफाइल तसवीरें, कोई भी म्यूच्यूअल फ्रेंड, और दूसरी जानकारियों के साथ देख सकता है. कॉल के पश्चात् यूजर कॉलर की ईमेल पता और वेबसाइट के बारे में देख सकता है अगर किसी ने यह सब जानकारी यहाँ दर्ज की है तो.

इस एप की एक और खासियत यह है कि यह किसी भी नंबर को ब्लाक कर सकता है. उदाहरण के लिए: अगर एक यूजर किसी नंबर को स्पैम के रूप में रिपोर्ट करता है तो आपका एप भी इसे एक स्पैम के रूप में लेगा और इस नंबर से आ रही इनकमिंग कॉल को ब्लाक कर देगा. इसके अलावा इस एप में एक स्मार्ट सर्च का ऑप्शन भी है जिसके द्वारा आप आसानी से अपने फेसबुक फ्रेंड्स, कॉन्टेक्ट्स के साथ साथ लोकल बिज़नसेस को भी खोज सकते हैं. जैसे अगर आपने केवल “Pizza” इस सर्च ऑप्शन में लिखा तो यह आपके आसपास के पिज़्ज़ा प्लेसेस के नंबर आपको दिखा देगा.

हेल्लो एंड्राइड पर पहले से ही फ्री में मौजूद या उपलब्ध Skype जिसके लगभग 500 मिलियन यूजर्स हैं, Viber जिसके लगभग 100 मिलियन यूजर्स है और गूगल का Hanghouts जिसके लगभग 5 मिलियन यूजर्स हैं से कड़ी प्रतिस्पर्धा करने वाला है.

हेल्लो के प्रोडक्ट मैनेजर एंड्रिया वक्कारी कहते हैं कि इसके माध्यम से हमने भी पैसा कमाने की बात नहीं सोची है. उन्होंने कहा कि “फेसबुक दुनिया को और स्वतंत्र और एक दूसरे से जुड़ा हुआ बनाना चाहता है.” “हम सोचते हैं कि यह हमारे मिशन के लिए बहुत आवश्यक है”

 

सोर्स: गूगल प्ले, फेसबुक 

Silky Malhotra

Silky Malhotra

Silky Malhotra loves learning about new technology, gadgets, and more. When she isn’t writing, she is usually found reading, watching Netflix, gardening, travelling, or trying out new cuisines. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo