AI परफॉरमेंस के दम पर स्मार्टफोन बाजार पर राज करने आ रहा Vivo X200 Pro, इंटरनेट पर मच गया बवाल

AI परफॉरमेंस के दम पर स्मार्टफोन बाजार पर राज करने आ रहा Vivo X200 Pro, इंटरनेट पर मच गया बवाल

Vivo X200 Series एक सबसे पहले स्मार्टफोन सीरीज होने वाली है, जिसमें नए नवेले Dimensity 9400 प्रोसेसर को जगह मिलने वाली है। इस प्रोसेसर को लेकर कहा जा रहा है कि यह CPU परफॉरमेंस के मामले में 41% फास्ट है, इसके अलावा Ray Tracing परफॉरमेंस के मामले मे यह प्रोसेसर 40% फास्ट है।

हालांकि, इसमें मौजूद AI क्षमताओं को कैसे नजरअंदाज कैसे किया जा सकता है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इंटरनेट पर इस समय इस बात को लेकर ही बवाल मचा हुआ है कि Vivo X200 Pro और Vivo X200 Pro Mini स्मार्टफोन में ये नया नवेला प्रोसेसर होने वाला है जो AI बेंचमार्क की लिस्टिंग में बवाल मचा चुका है। ऐसा भी कह सकते है कि यह इस पल्टफॉर्म पर टॉप पर नजर आ रहा है।

  • हालांकि, इस लिस्ट में दूसरे और तीसरे स्थान पर Vivo X200 की पीढ़ी के ही पुराने फोन्स यानि Vivo X100 Pro और Vivo X100 हैं।
  • इन दोनों ही फोन्स में Dimensity 9300 प्रोसेसर मौजूद है।

Dimensity 9400 प्रोसेसर ने AI परफॉरमेंस में बनाए दिए हैं नए रिकॉर्ड

अगर आप भी उनसे हैं जो नंबर आदि को देखना पसंद करते हैं तो आपको बताते चलें कि AI Benchmark Test में Vivo X200 Pro और Vivo X200 Pro Mini को क्रमश: 10132 और 100095 स्कोर प्राप्त हुए हैं।

क्या करता है AI Benchmark Test?

जिन्हें इस प्लेटफॉर्म के बारे में जानकारी नहीं है, उनके लिए बता दें कि AI-Benchmark स्मार्टफोनों का टेस्ट करता है, और उन्हें उनके AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) परफॉरमेंस के आधार पर रैंक करता है। यह विभिन्न अलग अलग डिवाइस का मूल्यांकन करता है, AI से जुड़े कार्यों के माध्यम से मशीन लर्निंग मॉडलों को संभालने की उनकी क्षमता की जांच करता है, इसके बाद इन डिवाइस को बेंचमार्क की ओर से एक स्कोर प्रदान किया जाता है, जो उनकी AI परफॉरमेंस की क्षमताओं को दर्शाता है।

Dimensity 9400 चिपसेट में MediaTek का 8वां जेनरेशन NPU है, जो अगली पीढ़ी के जनरेटिव AI इनोवेशन के लिए फ्लैगशिप डिवाइस आदि को सक्षम बनाता है। कंपनी के परीक्षणों के अनुसार, यह 100% फास्ट डिफ्यूजन जनरेशन परफॉरमेंस और 80% फास्ट LLM प्रॉम्प्ट परफॉरमेंस प्रदान करता है, जबकि इसके पहले की तुलना में यह 30% कम पावर का इस्तेमाल करता है।

Vivo के नए फोन में क्या मिल सकता है?

जहां तक स्मार्टफोन की बात है, X200 Pro और Pro Mini में 16GB तक LPDDR5x RAM और 1TB तक UFS 4.0 स्टोरेज होने की अफवाह है। यह कॉम्पैक्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन 6.3 इंच की 1.5K 120Hz डिस्प्ले के साथ आने वाला है और इसमें 5700mAh की बैटरी है, जो 90W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है।

D9400 चिप के साथ, X200 Series के स्मार्टफोन (कम से कम प्रो मॉडल) बेहतर डिटेल्स और कलर प्रोसेसिंग के लिए एक V3 इमेजिंग चिप का भी उपयोग करते हैं।

साभार:

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo