Digit Zero1 Awards and Best Buy Awards 2023: 20000 रुपये के अंदर आने वाले बेस्ट Performing Budget Smartphone

Updated on 13-Dec-2023

जहां भी बजट स्मार्टफोन्स की बात आती है, वहाँ देखने में मिलता है कि इन्हें लेकर पश्चिमी स्मार्टफोन बाजारों में ज्यादा प्रतिस्पर्धा नहीं है, वहीं भारतीय बाजार में इस श्रेणी में हमेशा प्रतिस्पर्धा बनी रहती है। इसी कारण भारत में इस श्रेणी में सभी अलग अलग ब्रांड अलग अलग फोन्स को लॉन्च करते रहते हैं, ये फोन्स आपकी जेब पर भी ज्यादा असर नहीं डालते हैं। हालांकि यह फोन आपके बैंक अकाउंट पर ज्यादा असर नहीं डालते हैं लेकिन परफॉरमेंस के मामले में भी यह फोन पीछे नहीं रहते हैं, इसका मतलब है कि ये फोन सस्ते जरूर आते हैं लेकिन इनका बजट इनकी परफॉरमेंस पर असर नहीं करता है।

इस साल की अगर बात की जाए तो बहुत से फोन्स में हमें प्रीमियम सुविधाओं का अनुभव हुआ है। इन फोन्स में ब्राइट AMOLED डिस्प्ले, हाई-रिफ्रेश रेट अल्ट्रावाइड कैमरा आदि देखने को मिले हैं, इसके अलावा इन फोन्स में फस चार्जिंग, अंडर-स्क्रीन डिस्प्ले और बहुत कुछ देखने को मिला है। ऐसा भी कहा जा सकता है कि हाई-एंड फोन और बजट फोन के स्पेक्स के बीच की तो दीवार है वो धीरे धीरे हटती जा रही है। बजट स्मार्टफोन सेगमेंट अब तक हमारी सबसे प्रतिस्पर्धी स्मार्टफोन श्रेणी थी, इसमें 12 प्रतिस्पर्धी प्लेयर Zero1 ट्रॉफी के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। लेकिन, सबसे दमदार स्मार्टफोन्स को अंत में हमने पहचान ही लिया है। आइए जानते हैं कौन से फोन्स को Zero1 Award मिला है।

इसे भी पढ़ें: Digit Zero1 Awards and Best Buy Awards 2023: 50 हजार से ऊपर की कीमत के Best Performing Premium Smartphone

Digit Zero1 Award 2023 Winner: iQOO Z7 5G (Buy now)

कीमत: 18999 रुपये

जहां raw power की बात आती है iQOO Z7 5G स्मार्टफोन आगे निकल जाता है। यह स्मार्टफोन कम कीमत का पावर हाउस कहा जा सकता है, इसमें MediaTek Dimensity 920 प्रोसेसर मिलता है, जो 6nm प्रोसेसर पर निर्मित है, इसकी क्लॉक स्पीड 2.5GHz है। इसी कारण इस फोन को इतनी ताकत मिलती है, और यह बढ़िया परफ़ॉर्म कर पाता है।

इसके अलावा इस फोन में 90Hz AMOLED डिस्प्ले मिलती है, इसमें HDR10+ सपोर्ट भी मिलता है। इसके फीचर के कारण इस फोन को best performing budget phone का Digit Zero1 Award मिला है।

Runner-up: Samsung Galaxy M34 5G

कीमत: 16999 रुपये

जहां iQOO Z7 5G स्मार्टफोन को 20000 रुपये की कीमत के अंदर बेस्ट परफॉर्मिंग स्मार्टफोन का खिताब हासिल हुआ है। वहीं Samsung Galaxy M34 5G स्मार्टफोन को इस श्रेणी में रनर-अप खिताब प्राप्त हुआ है। इस स्मार्टफोन में 5nm Process पर निर्मित Exynos 1280 प्रोसेसर दिया गया है। हालांकि ऐसा भी कह सकते है कि Samsung Galaxy M34 5G की ओर से iQOO Z7 5G को बेंचमार्क और रियल-वर्ल्ड परफॉरमेंस में कड़ी टक्कर मिल रही है। हालांकि कई मामलों में यह फोन पीछे रह जाता है, इसे स्टॉरिज बेंचमार्क में iQOO Z7 5G के मुकाबले आधे ही पॉइंट्स मिले हैं।

Digit Best Buy Award 2023 Winner: Motorola Moto G54 5G (Buy now)

कीमत: 18999 रुपये

हालांकि, जहां कई मामलों में Motorola Moto G54 स्मार्टफोन बाकी फोन्स के आसपास नहीं है, लेकिन कई मामलों में यह फोन बेशक बेहतरीन नजर आ रहा है। इसमें आपको बेहतरीन परफॉरमेंस का अनुभव होता है। फोन में MediaTek Dimensity 7020 प्रोसेसर है। इसके अलावा फोन में एक 6000mAh की बैटरी मिलती है, जो लंबे समय तक चलती है। ऐसा भी कह सकते है कि इस फोन को एक सिंगल चार्ज में लगभग 2 या उससे भी ज्यादा समय के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इतना ही नहीं, इसमें 33W की फास्ट चार्जिंग भी मिलती है।

इसे भी पढ़ें: Digit Zero1 Awards and Best Buy Awards 2023: 35 से 50 हजार रुपये की कीमत में बेस्ट परफ़ॉर्मिंग हाई-एंड फोन्स

कैमरा की बात करें तो इस फोन में आपको इस कीमत में दमदार कैमरा मिलता है। इसकी HDR Performance भी दमदार है। Moto G54 को एक दमदार वैल्यू फॉर मनी डिवाइस कहा जा सकता है। इसमें आपको परफॉरमेंस और फीचर्स का एक बेहतरीन मिश्रण मिलता है। इसी कारण इस फोन को Digit Zero1 Best buy award मिला है।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :